Placeholder canvas

CSC All Services List 2024 | CSC New Services

Common Service Center CSC योजना डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के तहत केंद्र सरकार की एक Digital Mode परियोजना है! csc all services list 2023,csc services list 2024 गाँवों या दूरदराज के क्षेत्रों में CSC सार्वजनिक उपयोगिता में बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा है! जहाँ इंटरनेट कनेक्टिविटी बहुत लोकप्रिय नहीं है! आपको बता दें csc services list pdf,csc services list pdf 2024,csc services list in hindi pdf उम्मीदवार register.csc.gov.in पर अपनी सेवा की स्थिति को जोड़ने और जांचने के लिए CSC Digital Seva / CSC Portal पर Registration कर सकते है! CSC Yojana नागरिक (G2C) सेवाओं, (B2C) सेवाओं, स्वास्थ्य सेवाओं, वित्तीय समावेशन सेवाओं, शिक्षा सेवाओं और कृषि सेवाओं आदि CSC Services को पहुँचाने पर केंद्रित है!

CSC Services List PDF 2024

आपको बता दें! कि पूरे भारत में कोने-कोने तक Common Service Center (CSC) फैले हुए है! csc services charges list,csc services list banner,csc services list pdf 2024 सरकार ने बहुत ही बड़े पैमाने पर देश के हर एक छोटे से छोटे गाँव में कॉमन सर्विस सेंटर की पहुँच बनाई हुई है! इसलिए Common Service Center के माध्यम से सरकार कई सारी सेवाओं को भी लोगों तक पहुँच जाती है! जिससे देश के नागरिकों और गाँव के लोगों को भी बहुत फायदा होता है! CSC के माध्यम से बहुत सारी लगभग 170 + से अधिक सेवाएं लोगों तक पहुंचाई जाती है! csc work list CSC Center की सभी CSC Services List 2024 के लिए यहाँ प्रदान कर रहे है! जिन्हें आप चेक करके पता कर सकते है! कि हमारे नजदीकी जन सेवा केंद्र CSC में कौन-कौन सी सेवाएं उपलब्ध है!

CSC Services B2C

B2C यह वह सेवाएं होती है! जो सरकार द्वारा जनता को प्रदान नहीं की जा सकती है! यह केवल किसी निजी संस्था अथवा किसी प्राइवेट बिजनेस के द्वारा लोगों तक पहुंचाई जाती है! ऐसी बहुत Services है! जो लोगों को निजी कंपनियों द्वारा प्रदान की जा रही है! ऐसी सेवाएं भी CSC के माध्यम से प्रदान की जाती है! जोकि कुछ इस प्रकार से है!

  • मोबाइल रिचार्ज
  • मोबाइल बिल भुगतान
  • DTH रिचार्ज

CSC Financial Inclusion Services

सीएससी के माध्यम से Financial Services भी सभी लोगों के लिए मुहैया कराई जाती है! आज के समय में दूरदराज के इलाकों में भी हर चीज Digital हो गई है! और Financial Service हेतु अधिकतर डिजिटल रूप में उपलब्ध होती है! इसी कारणवश से CSC SPV द्वारा जिसके लोगों के लिए बहुत सारे फाइनेंस सेवाएं प्रदान की जाती है! जो कुछ इस प्रकार से है!

Education Services

आपको बता दें! कि पूरे देश में शिक्षा सेवाओं को पहुँचाने का काम भी CSC के माध्यम से किया जाता है! आज भी देश ऐसे बहुत सारी जगह है! जहाँ पर शिक्षा की पहुँच बहुत कम है! ऐसे स्थानों को CSC के माध्यम से पहले ही जोड़ दिया गया है! और अब इसी का लाभ उठाते हुए CSC के माध्यम से सरकार बहुत सारी शिक्षा सेवाएं भी ऐसे दूरदराज के इलाकों पर पहुंचाती है! CSC के माध्यम से जितनी भी Education Services प्रदान की जाती है!

CSC Health Services

देश के गाँव के लोगों को स्वास्थ्य संबंधी सेवाएं पहुँचाने में सरकार को पहले बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता था! देश के दूरदराज के इलाकों में सरकार की कुछ नहीं होने के कारण पहले स्वास्थ्य संबंधी सेवाएं इन लोगों तक नहीं पहुँच पाती थी! और जिससे हमारे गाँव के लोगों को बहुत सारी तकलीफों का सामना करना पड़ता था! लेकिन CSC के आ जाने के बाद स्वास्थ्य संबंधी सेवाओं का विस्तार गाँव में भी बहुत अच्छे से हुआ है! CSC के माध्यम से अब बहुत सारी स्वास्थ्य सेवाएं देश के हर कोने में CSC के माध्यम से पहुंचाई जाती है!

Agriculture Service

भारत में कृषि का महत्वपूर्ण इतिहास है! आज भारत कृषि उत्पादन में दुनिया भर में दूसरे स्थान पर है! CSC के माध्यम से देश के किसानों को कृषि क्षेत्र में तरक्की करने के लिए भी CSC के माध्यम से सेवा उपलब्ध कराई जाती है! देश के दूरदराज के इलाकों में जहाँ पर CSC स्थित है! वहां पर Agricultural से संबंधित सेवाएं CSC Jan Seva Kendra उपलब्ध कराते है!

Banking and Pension Services

केंद्र सरकार के CSC Center के माध्यम से Financial Inclusion के अंतर्गत Banking Services भी लोगों तक पहुंचाई जाती है! और इसी तरह बैंकिंग के क्षेत्र में भी बहुत सारी सेवाएं है! जो CSC के द्वारा ही प्रदान की जाती है! यहाँ पर बैंकिंग के अंतर्गत दी जाने वाली कुछ सेवाओं की सूची दी हुई है!

  • RAP Registration
  • Life Certificate
  • Basic Banking Course
  • HDFC Bank CSP
  • Pin Pad Device Payment Service

Aadhaar Services

  • Aadhar Demographic Update
  • Aadhaar Mobile Update
  • Best Finger Detection
  • Aadhaar eKYC PVC Print
  • Aadhaar UCL

CSC Insurance Services

जैसा कि आप सभी को पता है! कि आज के समय में इंश्योरेंस बहुत ही महत्वपूर्ण है! लेकिन इस सेवा की पहुचें भारत के छोटे शहरो और गाँवों में अभी तक नहीं हुई है! इसी को आगे बढाने के लिए CSC ने एक महत्वपूर्ण कदम बढ़ाया है! CSC के माध्यम से अब इंश्योरेंस सेवाएं मुहैया कराई जाती है! जिनका लाभ देश के सभी छोटे बड़े गाँव उठा रहे है!

  • Life Insurance
  • Vehicle Insurance
  • Personal Accidental
  • Farmer Package Policy
  • Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana

Skills Training

कौशल प्रशिक्षण सेवाएं CSC के माध्यम से प्रदान की जाती है! कई CSC सेवा संचालक अपने CSC केंद्र के अंतर्गत कौशल प्रशिक्षण केंद्र होते है! और अपने गाँवों और दूर-दराज के युवा विद्यार्थियों को इस ट्रेनिंग प्रदान करते है! और सर्टिफिकेट भी मुहैया कराते है!  Skill Training कई प्रकार की हो सकती है! यह सभी सेवाएं भी CSC के माध्यम से उपलब्ध कराई जाती है!

CSC Travel Seva

CSC संचालक अपने जन सेवा केंद्र (CSC) के माध्यम से लोगों की ट्रेवल संबंधित सेवाएं मुहैया कराते है! जिससे लोगों को Travelling करने में बहुत आसानी हुई है!

  • Darshan Booking
  • Flight Tickets
  • Bus Ticket Booking

Digipay

CSC ई-गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया लिमिटेड ने उन स्थानों पर आधार सक्षम भुगतान प्रणाली (AePS) शुरू करने के लिए The National Payments Corporation Of India (NPCI) के साथ सहयोग किया है! जहाँ CSC व्यवसाय संवाददाता के रूप में कार्य कर रहा है! इस भुगतान प्रणाली को Digipay कहा जाता है! यह प्रणाली UIDAI की आधार प्रमाणीकरण सेवा का उपयोग करके किसी भी केंद्रीय या राज्य सरकार के संस्थान / इकाई की नरेगा, सामाजिक सुरक्षा पेंशन, विकलांग, वृद्धावस्था पेंशन आदि जैसे सरकारी अधिकारों के संवितरण की सुविधा प्रदान करती है!

FAQs

How many services are there in CSC?

The services i.e. G2C (Government to Consumer), B2C (Business to Consumer) and B2B (Business to Business) are successfully provided by Common Service Centers in India.

What is new service in CSC?

पूरे भारत में कोने-कोने तक Common Service Center (CSC) फैले हुए है! csc services charges list,csc services list banner,csc services list pdf 2023 सरकार ने बहुत ही बड़े पैमाने पर देश के हर एक छोटे से छोटे गाँव में कॉमन सर्विस सेंटर की पहुँच बनाई हुई है! इसलिए Common Service Center के माध्यम से सरकार कई सारी सेवाओं को भी लोगों तक पहुँच जाती है!

सीएससी में कितनी सेवाएं हैं?

सेवाएँ अर्थात G2C (सरकार से उपभोक्ता), B2C (व्यवसाय से उपभोक्ता) और B2B (व्यवसाय से व्यवसाय) भारत में सामान्य सेवा केंद्रों द्वारा सफलतापूर्वक प्रदान की जाती हैं।

Leave a Comment