Placeholder canvas

Pm Kisan Beneficiary status Check | Pm Kisan Beneficiary Status by Aadhaar Number

अगर आपने पीमएम किसान योजना का लाभ प्राप्त कर रहे है! लेकिन आपके खाते में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की राशि नहीं आई है! तो सबसे पहले अपना pm kisan status check करना होगा! अगर सब कुछ सही है या नहीं. ई-केवाईसी और भूलेखों का सत्यापन भी पूरा होने के बाद भी खाते में पैसे नहीं आए! तो Pm Kisan Helpline Number पर संपर्क करके! Pm Kisan Beneficiary Status,pm kisan beneficiary status check aadhar card की जानकारी प्राप्त की जा सकती है.

e-KYC के बाद भी खाते में नहीं आती Pm Kisan की किस्त तो यहां करें संपर्क

किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त 15 नवंबर 2023 को किसानों के खाते में भेजी गई थी! लेकिन कुछ किसान ऐसे भी सामने आए जिनका Beneficiary List में नाम शामिल है! फिर भी उनके खाते में दो हजार रुपये की राशि नहीं पहुंची! अगर आपकी भी Pm Kisan की किस्त नहीं आई! तो आपको यहाँ बताने वाले है! कि क्या वजह हो सकती है कि किस्त नहीं आई!

खाते में राशि नहीं पहुंचने की ये वजह हो सकती है

Beneficiary List में नाम शामिल के बाद भी आपके खाते में रुपये ना आने की कई वजह हो सकती हैं! जिनमें से एक वजह आपके Bank Account का आधार से Link नहीं होना या E-kyc नहीं होना भी हो सकता है! अगर आपने ये सभी जरूरी काम पूरे किए है! तो इसकी शिकायत दर्ज करने के बाद जल्द ही सम्मान निधि योजना के रुपये मिल सकते हैं! हो सकता है ये राशि आपको अगली किस्त Pm Kisan 16th Installment के साथ भेज दी जाए! Pm Kisan Beneficiary status Check

यहां करें शिकायत के लिए संपर्क

अगर आपके Pm Kisan Status में सब कुछ सही है! ई-केवाईसी, भूलेखों का सत्यापन भी पूरा हो चुका है! फिर भी खाते में Pm Kisan Yojana की राशि नहीं पहुंची है! तो स्थिति में आप सबसे पहले आधिकारिक ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर संपर्क कर सकते हैं! Pm Kisan Yojana के हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 पर संपर्क कर सकते हैं! आपके हर समस्या का समाधान यहां से किया जाएगा!

खाते में आए रुपये या नहीं कैसे चेक करें

  • आधिकारिक वेबसाइट से: सबसे पहले Pm Kisan की Official Website pmkisan.gov.in पर जाना होगा! इसके बाद होम पेज पर “Beneficiary Status” पर क्लिक करें! फिर यहां आपको अपना मोबाइल नंबर या रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करना होगा! अब किसान भाई “Get Data” पर क्लिक करें. इसके बाद किसान को अपने खाते की स्थिति के बारे में जानकारी मिल जाएगी!
  • SMS के माध्यम से: अगर आप SMS के जरिए पीएम किसान सम्मान निधि की किश्त की स्थिति चेक करना चाहते हैं तो आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से “STATUS” लिखकर 8923020202 पर भेजना होगा. जिसके बाद आपको एक SMS मिलेगा. इसमें आपको किश्त की स्थिति के बारे में जानकारी दी जाएगी!
  • Kisan Corner App से : आप किसान कॉर्नर ऐप की मदद से Pm Kisan Samman Nidhi Yojana की किश्त का Status चेक कर सकते हैं! आपको अपने मोबाइल पर किसान कॉर्नर ऐप डाउनलोड करने की जरूरत है! ऐप को ओपन करने के बाद, “बेनिफिशियरी स्टेटस” पर क्लिक करें. जहां आपको अपना Mobile Number या फिर Registration Number दर्ज करना होगा! अब “Get Data” पर क्लिक करें. जिसके बाद आपको जानकारी प्राप्त हो जाएगी!

संबंधित पूछे जाने वाले प्रश्न

आधार नंबर और मोबाइल नंबर से पीएम किसान लाभार्थी स्टेटस कैसे चेक करें?

Pm किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं या https://pmkisan.gov.in/ पर क्लिक करें! चरण 2: फार्मर्स कॉर्नर सेक्शन के तहत ‘अपनी स्थिति जानें’ पर क्लिक करें! चरण 3: स्थिति जांचने के लिए अपना आधार नंबर और कैप्चा दर्ज करें। चरण 4: विवरण वेबसाइट पर उपलब्ध होगा!

पीएम किसान 2000 रुपए ऑनलाइन कैसे चेक करते हैं?

पीएम किसान योजना का स्टेटस चेक करने के लिए आपको सबसे पहले पीएम किसान पोर्टल (https://pmkisan.gov.in/) पर जाना है! इसके बाद आपको बेनिफिशियरी स्टेटस के ऑप्शन पर क्लिक करना है! अब आप रजिस्ट्रेशन नंबर या फिर पंजीकृत मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा! इसके बाद आपको स्क्रीन पर शो हो रहे कैप्चा कोड को दर्ज करना है!

Leave a Comment