Placeholder canvas

UP Scholarship Kab Tak Bhara Jaega 2024 | Up Scholarship Online Form 2024

सरकार गरीबों को आर्थिक सहायता प्रदान करने! और उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार करने के लिए कई योजनाएं लागू करती है! जिसका पूरे up निवासी ले रहे हैं! Up scholarship kab tak bhara jaega 2024 amount इसी के अंतर्गत यूपी सरकार ने छात्रों को सहायता प्रदान करने के लिए! up स्कॉलरशिप योजना शुरु की है! जिसके अंतर्गत छात्रों को स्कॉलरशिप प्रदान किया जाता है! और Up scholarship kab tak bhara jaega 2024 application form जो अपनी पढ़ाई पैसों की कमी के कारण छोड़ देते है! वह भी अब अपनी पढ़ाई पूरी कर सकते हैं

Up Scholarship Form Online Kaise Bharen

यूपी सरकार छात्रों की पहले भी मदद कर चुके हैं! जिससे आगे उनको बढ़ाने के लिए प्रेरित किया जा सके! उसके बाद जो गरीब बच्चे आर्थिक स्थिति के कारण पढ़ाई पूरी नहीं कर पाते उनके लिए स्कॉलरशिप योजना शुरू किया है! पहले इस स्कॉलरशिप के पैसे अक्टूबर और जनवरी में दिया जाता था! Up scholarship kab tak bhara jaega 2024 2023 लेकिन अब दिसंबर में ही योगी सरकार द्वारा राशि प्रदान कर दिया जाएगा! इस योजना के लिए आवेदन 9वी 10वीं और 11वीं 12वीं के अलावा डिप्लोमा वाले भी कर सकते हैं!

UP Scholarship Kab Tak Bhara Jaega

जानकारी की मानें तो 2023-24 के लिए छात्रों के खातों में राशि 15 मार्च 2024 तक आएगा। जबकि छात्रों को 31 दिसंबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे! उत्तर प्रदेश प्री मैट्रिक स्कॉलरशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है! जो छात्र कक्षा 9वी और कक्षा दसवीं में अध्ययनरत हैं वह तुरंत ही ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं!

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आप सभी को कौन-कौन से दस्तावेज देने होंगे! up scholarship kab tak aayega 2023 किस प्रकार से ऑनलाइन आवेदन करना है! इसकी जानकारी आज किस आर्टिकल में यहां पर हम आप सभी को बताने वाले हैं स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करना चाहते हैं उन्हें सलाह दी जाती है! Up scholarship kab tak bhara jaega 2024 last date,up scholarship 2023-24 last date कि वह बिना अंतिम तिथि का इंतजार करते हुए आवेदन प्रक्रिया को पूर्ण कर लें! क्योंकि प्रतिवर्ष देखा गया है कि आवेदन की अंतिम तिथियां में वेबसाइट पर अधिक लोड होने की वजह से आवेदन करते समय दिक्कतों का सामना करना पड़ता है!

कौन कर सकता है आवेदन

उम्मीदवार इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करना चाहते हैं! Up scholarship kab tak bhara jaega 2024 result वह पहले योग्यता अवश्य चेक करने कक्षा 9वी स्कॉलरशिप में! आवेदन करने के लिए छात्र का 8वीं उत्तीर्ण होने अनिवार्य है! और साथ ही वह कक्षा 9वी में रजिस्टर्ड हो! इसी प्रकार कक्षा 10वीं की स्कॉलरशिप प्राप्त करने के लिए! छात्र ने कक्षा 9वी ट्रेड की हो और कक्षा 10वीं में एनरोल हो! Up scholarship kab tak bhara jaega 2024 registrationइस स्कॉलरशिप में आवेदन करने के लिए! छात्रों को किसी भी प्रकार का शुल्क जमा नहीं करना होगा!

आवेदन करने के लिए देने होंगे यह आवश्यक दस्तावेज

उत्तर प्रदेश प्री मैट्रिक स्कॉलरशिप में आवेदन करने के लिए पहले अभ्यर्थी जरूर दस्तावेज तैयार कर ले! उसके बाद ही आवेदन प्रक्रिया पूर्ण करें! इस स्कॉलरशिप में आवेदन करने के लिए छात्रों के पास कुछ जरूरी दस्तावेज जैसे- अंतिम वर्ष की उत्तीर्ण मार्कशीट, जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, बैंक पासबुक, शुल्क रसीद संख्या, नामांकन संख्या, आधार कार्ड नंबर, नवीनतम पासपोर्ट साइज स्कैन फोटो आदि पहले ही तैयार कर लें!

Scholarship form kaise bharen

  • सबसे पहले आप सभी को इस ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा!
  • ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने इसका होम पेज खुलकर आ जाएगा!
  • होम पेज पर जाने के बाद आपके ऊपर Studentका ऑप्शन दिखाई देगा! उसके अंतर्गत आप Registration को सेलेक्ट कर लें!
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर आ जाएगा!
  • उसके बाद आपको अपने कैटेगरी के अंतर्गत 9वी और 10वी के लिए Prematric और 11वी और 12वी के लिए Postmatric Intermediat और डिग्री , डिप्लोमा के लिए Postmatric Other Than Intermediat को सिलेक्ट करें !
  • इसके बाद आपके सामने अगला पेज में फॉर्म ओपन होकर आ जाएगा!
  • इसके बाद उसे फॉर्म में पूछे गए सभी जानकारी को सही-सही भरे और Submit बटन पर क्लिक करें!
  • इसके बाद आपका रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा और आप रजिस्ट्रेशन नंबर को नोट कर लें!

Up Scholarship Form Online Kaise Kare

  • अब आपके Login करना है इसके लिए होम पेज पर जाएं!
  • और स्टूडेंट के फ्रेश लॉगिन और रिन्यूअल लॉगिन के अंतर्गत आपने इसके लिए रजिस्ट्रेशन किया था उसको सेलेक्ट करना है!
  • उसके बाद आपसे कुछ जानकारी मांगेंगे जैसे रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्म तारीख सभी जानकारी भरकर Submit करें!
  • अब कुछ निर्देशों को पढ़कर प्रोसीड को सेलेक्ट करें!
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर आ जाएगा उसमें स्कॉलरशिप फॉर्म के ऑप्शन का सेलेक्ट करें!
  • और पूछे गए सभी जानकारी को भरकर सबमिट कर दें इसके बाद अब आपको कुछ निजी जानकारी भरना है!
  • पासपोर्ट साइज फोटो अपलोड करना! जिसके जिससे आवेदन पत्र खुल जाएगा इसमें सभी जानकारी भरकर सबमिट कर दें!
  • इसके बाद आपका आवेदन प्रक्रिया पूरा हो जाएगा!
  • इस प्रकार से आप सभी बड़ी ही आसानी से अप स्कॉलरशिप फॉर्म ऑनलाइन भर सकते हैं!

Leave a Comment