Placeholder canvas

Kanya Sumangala Yojana 2024 | Kanya Sumangala Yojana Online apply

आपको बता दें! कि उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार बेटियों के जन्म से लेकर उनके विवाह तक का पूरा खर्च उठा रही है! Kanya Sumangala Yojana 2024 कन्याओं की पढ़ाई-लिखाई और उनके विवाह के लिए सरकार लाखों रूपये खर्च करेगी! उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बेटियों के भविष्य को बेहतर बनाने के लिए कन्या सुमंगला योजना की शुरुआत की है! मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना की ₹15000 की राशि को बढ़ाकर सीधा ₹25000 कर दिया गया है! अब बेटियों को ₹15000 के स्थान पर अब ₹25000 की राशि उनके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाएगी!

Kanya Sumangala Yojana

समाज में बेटियों को उनका उचित स्थान दिलाने के लिए शुरू की गई इस योजना में कन्याओं को जन्म से लेकर उनकी शादी तक का पूरा खर्च राज्य सरकार द्वारा उठाया जाता है! आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों की बेटियों की शिक्षा और उनके सुनहरे भविष्य के लिए उत्तर प्रदेश सरकार की यह योजना बहुत लाभकारी है! कन्या सुमंगला योजना आवेदन, Uttar Pradesh Kanya Sumangala Yojana In hindi,Kanya Sumangala Yojana Online apply, Kanya Sumangala Yojana form,Kanya Sumangala Yojana,Kanya Sumangala Registration एक परिवार की अधिकतम दो बेटियों को इस योजना का लाभ दिया जाता है! मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना में बेटियों की शिक्षा के साथ-साथ उनके स्वास्थ्य का भी ध्यान रखा जाता है! आज के इस पोस्ट में हम आप सभी को बताने वाले है! कि आप किस प्रकार से कन्या सुमंगला योजना के लिए आवेदन कर सकते है!

कैसे मिलता है बेटियों को योजना का लाभ

मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के तहत सरकार पात्र परिवार की दो बेटियों को आर्थिक सहायता प्रदान करती है! पहली किस्त लड़की के जन्म के समय दी जाती है! दूसरी किस्त लड़की के टीकाकरण के लिए दी जाती है! नवजात बालिकाओं जिनका जन्म 01/04/2019 या उसके बाद हुआ है! उन्हें 2000 एक मुश्त धनराशि दी जाएगी! द्वितीय श्रेणी में वह बालिकायें शामिल है!

जिनका एक वर्ष के भीतर पूर्ण टीकाकरण हो चुका है! और उनका जन्म 01/04/2018 से पहले न हुआ हो! इन्हें 1000 की धनराशि दी जाएगी! कक्षा 6 में एडमिशन के समय 3,000 रूपये की राशि दी जाती है!

kanya sumangala yojana,kanya sumangala yojana kya hai,kanya sumangala yojana online registration,up kanya sumangala yojana,kanya sumangala yojana 2024,kanya sumangala yojana 2024,mukhyamantri kanya sumangala yojana8वीं कक्षा में एडमिशन के समय 5,000 रूपये दिए जाएंगे! इसके बाद कक्षा 10 पास करने पर 7,000 और 12वीं पास करने के बाद ग्रेजुएशन में एडमिशन के लिए बेटियों को 8,000 रूपये दिए जाते है! और जब बेटी 21 साल की पूरी हो जाती है! इसके बाद सरकार उसकी शादी के लिए 2 लाख रूपये की आर्थिक सहायता देती है!

कन्या सुमंगला योजना 2024

जैसे कि नाम से ही प्रतीत हो रहा है कन्याओ के लिए चलयी गयी योजना ,यह योजना राज्य सरकार के द्वारा चलाई जा रही है जिसमे कन्याओ को प्राथमिकता दी गयी है ,kanya sumangala yojana form kaise bhare,sumangala yojana apply online,kanya sumangala yojana online registration 2024,kanya sumangala yojana 2024,sumangla kanya yojana online form,kanya sumangala,sumangala yojana online apply kaise kare जिसमे सरकार कन्या के जन्म से लेकर उनकी पढाई उनके स्नातक की डिग्री और यहाँ तक कि उनके विवाह कारवाने में भी सरकारी सहायता प्रदान करेगी! कन्या सुमंगला योजना का लाभ लेने के लिए सरकार ने कुछ दिशा निर्देश और कुछ श्रेणी बनाई है जो हम आपको नीचे बताने जा रहे है!

Kanya Sumagala Yojana

उत्तर प्रदेश के कई लोगों को ऑफलाइन आवेदन करने में काफी परेशानियों का सामना पड़ रहा है! और उन्हें काफी दिक्कते हो रही है! अब वह लोग अपनी बेटी के बेहतर भविष्य के लिए Department Of Women and Child Development की ऑफिसियल वेबसाइट mksy.up.gov.in पर जाकर आसानी से आवेदन फॉर्म भरने की सुविधा प्राप्त कर सकते है! राज्य सरकार के द्वारा ऑनलाइन पंजीकरण शुरू करने से उत्तर प्रदेश के लोगों को कोई मुश्किल नहीं होगी! और वह Mukhyamantri Kanya Sumangala Yojana के जरिये अपनी बेटी को उच्च शिक्षा प्रदान कर सकते है!

Kanya Sumangala Yojana 2024 Online Application

कन्या सुमंगला योजना के अंतर्गत राज्य के किसी भी परिवार में बेटी के जन्म से लेकर! स्नातक /डिप्लोमा /डिग्री की पढ़ाई का सारा खर्च राज्य सरकार द्वारा दिया जाएगा! इस कन्या सुमंगला योजना  के तहत बेटियों को जन्म से लेकर!पढ़ाई तक 15000 रूपये की कुल धनराशि सरकार की तरफ से प्रदान की जाएगी! मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना की ₹15000 की राशि को बढ़ाकर सीधा ₹25000 कर दिया गया है। अब बेटियों को ₹15000 के स्थान पर अब ₹25000 की राशि उनके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाएगी। यह कुल धनराशि बेटियों को 6 किस्तों में दी जाएगी! जिससे कन्याओं को पढ़ाई करने में! कोई आर्थिक समस्या न हो! उत्तर प्रदेश के कई लोगों को ऑफलाइन आवेदन करने में काफी परेशानियों का सामना पड़ रहा है!

कन्या सुमंगला योजना 2024 के लाभ

  • कन्या सुमंगला योजना एक सरकारी योजना है जो उत्तर प्रदेश, भारत में लड़कियों की शिक्षा और विवाह से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए शुरू की गई है!
  • इस योजना के अंतर्गत, राज्य सरकार लड़की के जन्म के बाद उसके लिए एक खाता खोलती है और उसमें नियमित अंतराल पर धनराशि जमा करती है!  इस योजना के कुछ लाभ निम्नलिखित हैं:
  • लड़कियों की शिक्षा को प्रोत्साहित करना: इस योजना के माध्यम से, लड़कियों की शिक्षा को प्रोत्साहित किया जाता है। इसके लिए उन्हें स्कूल जाने के लिए इंसानों को प्रोत्साहित किया जाता है!
  • लड़कियों की सुरक्षा: लड़कियों के विवाह के बाद, इस योजना के तहत वे शादी की धनराशि के लिए अपने खाते से पैसे निकाल सकती हैं। इस योजना के माध्यम से उन्हें आर्थिक मदद मिलती है और वे सुरक्षित रहती हैं!

Kanya Sumangala Yojana Registration 2024

  • सबसे पहले आवेदक को Kanya Sumangala Yojana की Official Website https://mksy.up.gov.in पर जाना होगा!
  • ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जाएगा! इसके बाद आपको होम पेज पर Citizen Service Portal का ऑप्शन दिखाई देगा!
  • आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा! इस विकल्प पर क्लिक करते ही आपके सामने आगे का पेज खुल जाएगा! इस पेज पर आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा!
  • रजिस्ट्रेशन से पहले आपको नियम दिखाई देंगे!
  • जिसके नीचे आपको सहमत हूँ पर क्लिक करना होगा! फिर एक नया पेज खुल जाएगा!
  • इस Page पर आपको रजिस्ट्रेशन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी जैसे नाम, पता, मोबाइल नंबर, माता पिता का आधार नंबर आदि भरना होगा! और इसके बाद OTP डालकर  सत्यापित करना होगा!
  • सही OTP डालने के बाद आपका रजिस्ट्रेशन हो जाएगा! जैसे आपका रजिस्ट्रेशन हो जाएगा! आपको User Id मिल जाएगी! इससे आपको MKSY Portal Login करना होगा!
  • आपको Login करने के लिए User Id और Password डालना होगा! इससे आपका Login हो जाएगा!
  • रजिस्ट्रेशन होने के बाद आपको कन्या पंजीकरण फॉर्म मिल जाएगा! इस पंजीकरण फॉर्म में आपको अपनी बेटी से सम्बंधित पूछी गयी सभी जानकारी भरनी होगी! और सभी दस्तावेजों को अपलोड करना होगा! फिर Submit के बटन पर क्लिक करना होगा!
  • इस तरह से आप इस योजना के तहत आपकी बेटी के लिए आवेदन फॉर्म भर सकते है!

Kanya Sumangala Yojana 2024 Status Check 

अगर आपने भी कन्या सुमंगला योजना के लिए आवेदन किया है! और आप यह जानना चाहते है! कि कन्या सुमंगला योजना का पैसा कब तक आएगा! तो आपको बता दें! कि आवेदन करने के बाद कन्या सुमंगला योजना का पैसा लगभग 3 महीने तक मिल जाता है! सरकार द्वारा यह कन्या सुमंगला योजना का पैसा! डायरेक्ट आपके बैंक अकाउंट में 3 से 4 महीने की अवधि के अंदर भेज दिया जाता है! ध्यान रहे कि आपने कन्या सुमंगला योजना के लिए आवेदन कर दिया हो! एवं आपका रजिस्ट्रेशन अप्रूव होना जरूरी है!

Leave a Comment