CSC Academy Bal Vidyalay Scheme Education Centers Project Launch

Table of Contents

CSC Academy Bal Vidyalay Scheme Education Centers Project Launch

दोस्तों गुरु पूर्णिमा के अवसर पर 6 जुलाई 2020 को कॉमन सर्विस सेंटर में  CSC Academy Bal Vidyalay Scheme के सामने डिजिटल सेवा पोर्टल ऑपरेटरों के लिए अच्छी खबर है! CSC E-Governance सर्विसेज इंडिया लिमिटेड! सीएससी ई-गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया लिमिटेड! CSC Bal Vidyalay Scheme के CEO का शुभारंभ! दिनेश त्यागी और CSC Academy board के सदस्य प्रोफेसर M.M. पन्त द्वारा किया जाएगा!

2020-09-21_22-39-47

अभी यह योजना कुछ राज्यों जैसे पंजाब, हरियाणा छत्तीसगढ़, झारखंड, उत्तर प्रदेश, गुजरात, राजस्थान, महाराष्ट्र, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश के लिए शुरू की जाएगी! यदि आपके पास इन राज्यों का CSC VLE है! तो आप CSC BAL को पूरा नहीं कर सकते है!विद्यालय योजना के बारे में जानकारी, इस पोस्ट के माध्यम से, आप इस योजना में क्या करने जा रहे है! और कैसे काम करना है! इसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करेंगे!

2020-09-21_22-41-00

CSC Bal Vidyalay Deeksha Mobile App Started by CSC SPV and Ministry of Human Resource Development (MHRD)

एक महान परियोजना जिसके माध्यम से देश भर के सरकारी और गैर सरकारी स्कूली बच्चे और शिक्षक अपने विषय CSC Bal Vidyalay Deeksha Mobile App Portal के माध्यम से प्राप्त कर सकते है! सम्बंधित नवीनतम जानकारी प्राप्त करने के अलावा, आप एक दूसरे के साथ अपने पाठयक्रम और मॉडयूल भी साझा कर सकते है! और यही नहीं, सभी बच्चे और उनके शिक्षक नई प्रशिक्षण सामग्री, नई प्रोफाइल, और इन-क्लास संसाधन, स्वयं का मूल्यांकन सहायक बना सकते है! एक शिक्षक समुदाय के साथ जुड़ने जैसी सुविधाओं के साथ व्यक्तिगत समाचार और घोषणा! और इस परियोजना को सफल बनाने के लिए, CSC Vle को इस योजना के प्रचार जैसे इस परियोजना के भीतर कई महत्वपूर्ण जिम्मेदारियाँ करनी है! शिक्षकों और छात्रो को इसका उपयोग करने के लिए प्रशिक्षण और आवश्यक उल्लंघन प्रदान करना होगा!

2020-09-22_02-04-43

CSC Bal Vidyalay Diksha Vle भुगतान में दिखा मोबाइल ऐप प्रोजेक्ट/ Vles का भुगतान सरकार और CSC द्वारा इस परियोजना में किया जाएगा 

सीएससी बाल विद्यालय दीक्षा शिक्षण परियोजना झारखंड में शुरू हुई 

मंगलवार को यहाँ झारखंड काउंसिल ऑफ एजुकेशन रिसर्च एंड ट्रेनिंग (JCERT) के सहयोग से CSC Diksha CSC Vles के लिए विजुअल लर्निंग एजुकेशन के महत्व को समझाने के लिए कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) के लिए एक अभिविन्यास कार्यशाला का आयोजन किया गया! CSC, JCERT और टीम दीक्षा ने छात्रो के शिक्षकों और का नेतृत्व किया! झारखंड में समुदाय के बीच Diksha के उपयोग के बारे में जागरूकता पैदा करने और बढ़ावा देने के लिए सभी ब्लॉको में CSC अकादमी केंद्रों में CSC दीक्षा केंद्र का सहयोग और स्थापना की है! और अन्य राज्यों में भी, यह परियोजना बहुत जल्द शुरू होने की संभावना है!

2020-09-21_23-24-38

Deeksha Mobile App/CSC Academy Bal Vidyalay Scheme

  • पाठयक्रम से सम्बंधित डिजिटल सामग्री को साझा करने के लिए निधि
  • शिक्षकों द्वारा उत्पादित और JCERT द्वारा अनुशंसित ई-सामग्री
  • स्कूल की पाठ्यपुस्तकों में दिए गए QR कोड द्वारा ई-कंटेंट तक आसान पहुँच
  • मूलरूप से यह एक मोबाइल ऐप आधारित परियोजना है!

दीक्षा ऐप का उपयोग कहाँ करें 

  • आकर्षक सामग्री द्वारा शिक्षण और सीखने की प्रक्रिया का परिचय!
  • वास्तु विषय को बेहतर तरीके से समझाने में मदद करें!
  • शिक्षक समुदाय तक पहुँच!

What is CSC Diksha Visual Learning Education Centers Project

CSC विसुअल लर्निंग एजुकेशन सेंटर्स प्रोजेक्ट (CSC Diksha) एक ऐसी परियोजना है! जिसके भीतर देश भर की सरकारी और गैर सरकारी सस्थाएं है! स्कूल में पढ़ने वाले छात्र अब डिजिटल है! और उनके पाठयक्रम से सम्बंधित सभी अध्ययन सामग्री एक नये तरीके से अध्ययन करने का इरादा है! इसके निर्माण के उद्देश्य से भारत सरकार के मानव संसाधन विभाग द्वारा एक परियोजना शुरू की गई है! CSC Vle को कार्यान्वित करने के लिए महत्वपूर्ण जिम्मेदारी सौंपी गई है! जो इस प्रकार है!

यह भी पढ़ें: https://cscdigitalseva.org/csc-registration-online

 CSC दीक्षा CSC दीक्षा परियोजना के तहत 

CSC दीक्षा परियोजना के भीतर,प्रत्येक ब्लॉक से पहचाने गए CSC Vles उनके आस-पास के सरकारी स्कूलों और वहां के बच्चो के पास जाते है! शिक्षकों को इस परियोजना के बारे में जागरूक किया जाना चाहिए और इसका उपयोग करने के लिए प्रशिक्षित किया जाना चाहिए! साथ ही साथ उन्हें इस ऐप का उपयोग करना चाहिए! इसे कैसे करें या यदि आपको इसे इस्तेमाल करने में कोई समस्या है! तो इसके साथ ही अगर किसी बच्चे को सुविधा उपलब्ध है! तो उसकी मदद करें! यदि नहीं, तो वह अपने निकटतम कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर अपने डिजिटल कंटेंट को एक्सेस कर सकता है!

CSC Vle की जिम्मेदारियां

  • हर पंचायत तक पहुँचाने के लिए इस Vle नौकरी को बंद करें!
  • और इसके ब्लॉक के पांच स्कूलों में दो दिवसीय कार्यशाला है!
  • और छात्रो और शिक्षकों को इसके बारे में जानकारी देनी होगी!
  • आवेदन के माध्यम से जानकारी कैसे प्राप्त करें!
  • उपयोगकर्ता क्यूआर कोड के माध्यम से टेक्स्ट डिस्क्रिप्टर का उपयोग कर सकते है! और वांछित जानकारी प्राप्त कर सकते है!
  • वह ग्राम स्तर के Vle और आगे के अभियानों के बारे में जानकारी के प्रसार के प्रभारी भी है!

आप निकटतम CSC Vle केंद्र से भी लाभ उठा सकते है

इस परियोजना के भीतर CSC कक्षा 3-8 वीं कक्षा के छात्रो को मोबाइल ऐप के माध्यम से ई-कॉन्टेंट डाउनलोड करने में मदद करेगा! यदि किसी क्षेत्र में कनेक्टिविटी की समस्या है! तो छात्र और शिक्षक नजदीकी CSC में जा सकते है! और E-Content डाउनलोड कर सकते है!

दीक्षा पोर्टल/CSC Academy Bal Vidyalay Scheme 

दीक्षा पोर्टल शिक्षक शिक्षा के क्षेत्र में समाधानों को सक्षम, तेज और बढ़ाएगा! इससे शिक्षकों को सीखने और खुद को प्रशिक्षित करने में मदद मिलेगी! जिसके लिए मूल्यांकन संसाधन उपलब्ध होंगे!

शिक्षकों के लिए लाभ 

यह शिक्षा को प्रशिक्षण सामग्री, प्रोफाइल, इन-क्लास संसाधन, मूल्यांकन सहायक,समाचार और घोषणायें बनाने की अनुमति देता है! और शिक्षक समुदाय के साथ जुड़ने में मदद करेगा! यह मानव संसाधन विकास मंत्रालय (MHRD) की एक पहल है! जो सामग्री को स्कैन करने और फिर इसे डिजिटल रूप से खोजने की स्वतंत्रता देता है!

CSC Vles ने दीक्षा परियोजना में बारिश की

राज्य के प्रत्येक  ब्लॉक से लगभग 260 ग्रामीण स्तर के Vles सीएससी में उपस्थित थे! इस संगोष्ठी की योजना सहायक जिला लोक अभियोजन अधिकारी को सीएससी की भूमिका में प्रशिक्षित करने और स्कूल आउटरींच में उनकी मदद करना था! इसके अलावा Diksha पोर्टल पर Vle  को प्रशिक्षित करने के लिए इसकी विशेषताओं और लाभों के बारे में भी आयोजित किया गया था! एक दिवसीय कार्यशाला का उद्देश्य Vle को द्रष्टिबाधित शिक्षा की आवश्यकता पर शिक्षित करना है!

झारखंड में CSC दीक्षा केंद्र परियोजना का उद्घाटन   

मुख्य अतिथि उमाशंकर सिंह, राज्य परियोजना निदेशक, झारखंड शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद् (JCERT) सुबोध मिश्रा, दिल्ली से सीएससी के प्रमुख, कीर्तिवास, झारखंड में टीम Diksha के समन्वयक प्रभारी, प्रीती मिश्रा, सामग्री विकास, वशिमा, टीम Diksha के प्रमुख, ऋषि खन्ना JCERT के संसाधन समूह के अन्य विशिष्ट अतिथि आउटरींच कार्यशाला में उपस्थित थे!

दीक्षा पोर्टल लिंक: https://diksha.gov.in/

दीक्षा पोर्टल आवश्यक  

लोगों को बनाने में शिक्षा की बड़ी भूमिका है! और जब हम विश्व स्तर पर डिजिटल दुनिया में बदल गए है! इसलिए हमें अपने प्रमुख स्रोत से ज्ञान की आवश्यकता है! इसके अलावा, छात्रो और शिक्षकों को शिक्षा अधिक दिलचिप्स है! अधिक समझने के लिए, डिजिटल प्लेटफोर्मो के माध्यम से समन्यव विकसित करना होगा! दीक्षा छात्रो के लिए फायदेमंद है!

Diksha Mobile App Overview

Diksha मोबाइल एप्लीकेशन आपके आउट-ऑफ-बॉक्स कार्यक्षमता और विशेषताओं का पता लगाने के लिए डाउनलोड कर सकते है! आपके संगठन द्वारा बनाई और बनाई गई सामग्री का उपयोग करने के लिए मोबाइल एप्लीकेशन उपयोग! सामग्री को DIKSHA रिपोजिरी में रखा और संगृहीत किया जाता है! कोर्स आप अनुप्रयोग आप अनुभाग में सभी पुस्तकालय अनुभाग और पाठयक्रम अनुभाग और पाठयक्रम सामग्री का उपयोग कर सकते है!

 

digital india online seva mobile app download

Leave a Comment