Uttar Pradesh Kisan kalyan mission

//

UTTAR PRADESH KISAN KALYAN MISSION

UTTAR PRADESH KISAN KALYAN MISSION, kisan kalyan mission,kisan kalyan mission up,uttar pradesh kisan kalyan mission,kisan kalyan yojana,kisan kalyan yojana kya hai,kisan kalyan mission yojana,kisan kalyan mission uttar pradesh,up kisan kalyan mission news updates,kisan kalyan,kisan kalyan yojana mp,kisan kalyan yojana 2021,kisan kalyan yojana 2020,up cm yogi adityanath launches kisan kalyan mission today,kisan kalyaan mission,kisan kalyan mission 2021,kisan kalyan mission in up: इस योजना की शुरुआत 6 Jan 2021 को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा की गयी है! उत्तर प्रदेश किसान कल्याण  योजना का मुख्य रूप से किसानों की आय में बढ़ोतरी करना है! इस योजना के भीतर किसानों को लाभ पहुचाने के लिए किसान मेला प्रोग्राम का आयोजन किया जायेगा!

इस योजना के भीतर खेती के लिए प्रयोग! में लायी जाने वाली टेक्नोलॉजी और Government की नयी नयी योजनाओं की जानकारी भी दी जाएगी! आज आपको हमारी इस पोस्ट के माध्यम से इस योजना से जुडी सम्पूर्ण जानकारी दी जायेगी! इस योजना के भीतर ब्लाक स्तर पर क्रषि मेले लगाये जायेंगे! इसके अलावा लगभग UP के 824 विकास खण्डों में  यह कार्यक्रम चलाया जायेगा! 

UP Kisan Kalyan Yojna

UP Kisan Kalyan Mission Mahotsav

इस मिशन के भीतर किसानों के जरिये उत्पादन किये जाने वाले सभी उत्पादकों को शामिल किया गया है! UP Government के द्वारा राज्य गुण महोत्सव का प्रोग्राम आयोजित किया जायेगा! यह आयोजन चीनी उद्योग और गन्ना विकास डिपार्टमेंट के द्वारा किया जायेगा! पिछले साल इस महोत्सव का आयोजन कोरोना वायरस के चलते नहीं हो पाया था! लेकिन इस बार महोत्सव का आयोजन लखनऊ में किया जायेगा! 

Key Highlights 

Scheme Name  UP Kisan Kalyan Mission
Beneficiary State farmer
Launched Date 6 Jan 2021 
Beneficiary State Farmer
Purpose Dubling Farmers income 

Purpose of UP Kisan Kalyan Mission 2021

इस योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के किसानों की आयु को डबल करना और खेती से जुडी हुयी समस्याओं को दूर करना है! इस योजना के भीतर Block स्तर पर लगाये जा रहे किसान मेलों में किसानों की खेती से जुडी हुयी जानकारियां दी जायेंगी! इसके अलावा किसानों को सम्मानित भी किया जायेगा! 

यह भी पढ़ें: Pradhanmantri Poshan shakti Nirman Yojna

Benefits Of Uttar Pradesh Kisan Kalyan Mission 

इस योजना का लाभ राज्य के 824 विकासखंडों के किसानों को प्रदान किया जायेगा! और इस योजना के भीतर उत्तर प्रदेश के किसानों को खेती से जुडी जानकारी प्रदान की जाएगी! इसके अलावा उन्हें सम्मानित भी किया जायेगा! 6 जनवरी के प्रोग्राम में किसानों के किसान उत्पादन संगठन और महिलाओं को स्वयं सहायता समूह में जुड़ कर सरकारी योजनाओं को का लाभ कैसे उठायें इसके बारे में भी जानकारी दी जाएगी! 

UP Kisan Kalyan Mission 2021 Documents (Eligibility)

  • आवेदक उत्तर प्रदेश का स्थायी निवासी होना चाहिए!
  • योजना का लाभ केवल उत्तर प्रदेश के किसानों को दिया जायेगा!
  • पहचान पत्र 
  • निवास प्रमाण पत्र 
  • आधार कार्ड 
  • मोबाइल नंबर 
  • पासपोर्ट साइज फोटो

How to apply for UP Kisan Kalyan Mission 2021?

  • सर्वप्रथम आपको Agriculture Department की  Officia l Website पर जाना होगा!

  • इसके बाद आपके पास Home Page ओपन हो कर के आएगा!
  • इस Home Page पर आपको उत्तर प्रदेश किसान कल्याण मिशन Online आवेदन के विकल्प को क्लिक करना होगा!
  • फिर आपके सामने एक दूसरा पेज खुल कर के आएगा! 
  • इस पेज पर आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सम्पूर्ण जानकारी ध्यानपूर्वक भरनी होगी! 
  • सम्पूर्ण जानकारी अच्छे से चेक कर के Submit के Option को क्लिक करना होगा! 

Leave a Comment