UP Scholarship Status Check Kaise Karen सभी छात्रों का आ गया स्कॉलरशिप ऐसे चेक करें

//

UP Scholarship Status Check Kaise Karen

UP Scholarship Status Check Kaise Karen: गरीब एवं असहाय छात्र जो अपनी पढ़ाई को बिना पूरा किए ही छोड़ देते है! बहुत से ऐसे छात्र है! जो पैसे न होने की वजह से अपनी पढ़ाई पूरी नहीं कर पाते है! क्योंकि पैसों की कमी हर किसी को यह करने करने के लिए मजबूर कर देती है! लेकिन सरकार द्वारा इसके लिए अनेक कदम उठाती है! जिससे बच्चे अपनी पढ़ाई को लगातार करें! एवं उसमे सफलता प्राप्त करें! जिसके तहत सरकार द्वारा सभी पिछड़े वर्गों के छात्रों के लिए Scholarship प्रदान करती है! ऐसा ही उत्तर  प्रदेश सरकार कर रही है!

UP Scholarship Status Full Details

UP Scholarship Status Full Details

यह Scholarship अध्ययनरत छात्रों को प्रदान की जाती है! जब मैट्रिक या पोस्ट मैट्रिक कक्षाओं में अध्ययनरत है! अगर आप भी इन्ही कक्षा में पढ़ रहे है! और आपको यह छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है! तो इसकी जांच हेतु आप Official Website https://scholarship.up.gov.in/ पर जाकर देख सकते है!

Scholarship Kaise Check Kare

जैसा कि आप सभी जानते है! कि आजकल डिजिटलीकरण बढ़ता जा रहा है! जिससे हम किसी भी चीज की स्थिति घर बैठे जांच कर सकते है! वैसा ही ऐसे स्कॉलरशिप की स्थिति के साथ है! जिसकी जानकारी हम घर बैठे प्राप्त कर सकते है! अगर आपने भी छात्रवृत्ति के लिए आवेदन किया है! तो आप अपनी मैट्रिक एवं पोस्ट मैट्रिक की स्थिति की जांच कर पाएंगे!

How to check Up Scholarship Status

  • सबसे पहले आपको ऑफिसियल वेबसाइट scholarship.up.nic.in पर जाएँ!
  • Home Page पर छात्रवृत्ति की स्थिति पर Click करें!
  • Login Page पर आवेदन क्रमांक व शैक्षणिक सत्र दर्ज करें और Submit कर दें!
  • स्क्रीन पर छात्रवृत्ति स्थिति प्रदर्शित हो जाएगी!
  • इसके बाद आप इसे Download भी कर सकते है!

यह भी देखें: https://cscdigitalseva.org/up-scholarship-status-kaise-check-kare

UP Scholarship Status through PFMS Website

छात्र अब पीएफएमएस सरकार की वेबसाइट के माध्यम से बैंक भुगतान की स्थिति की जांच कर सकते हैं! पीएफएमएस साइट पर भुगतान रिकॉर्ड जानने के लिए चरणों का पालन करें!

  • पीएफएमएस साइट खोलें – https://pfms.nic.in पर जाएं (पीएफएमएस वेबसाइट की छवि नीचे देखें)।
    पीएफएमएस वेबसाइट

How to check Up Scholarship Status

  • अपने भुगतान को जानें पर क्लिक करें – पीएफएमएस वेबसाइट खुलने के बाद, नीचे दी गई छवि में दिखाए गए अनुसार “अपना भुगतान जानें” टैब पर क्लिक करें!
  • अब उम्मीदवार को बैंक खाता विवरण दर्ज करना होगा – खाता संख्या सुविधा द्वारा भुगतान द्वारा अपनी यूपी छात्रवृत्ति भुगतान स्थिति ऑनलाइन देखने के लिए आवश्यक क्षेत्र में पूछे गए विवरण दर्ज करें। आपको अपना बैंक नाम, खाता संख्या और कैप्चा कोड दर्ज करना होगा!
  • अब सर्च बटन पर क्लिक करें – एक उम्मीदवार ने सभी विवरण सही भरे हैं, अंत में दिए गए सर्च बटन पर क्लिक करें जैसा कि चित्र में दिखाया गया है। यदि आपका विवरण सही है तो यह डेटा दिखाएगा!
  • क्या होगा यदि डेटा सही नहीं है – यदि आपका दर्ज किया गया डेटा सही नहीं है तो यह कोई रिकॉर्ड नहीं मिला दिखाएगा!

UP Scholarship Status through PFMS Website

Leave a Comment