UP Ration Card List 2021, UP New Ration Card List Download

UP Ration Card, UP New Ration Card List 2021

UP Ration Card List 2021, UP New Ration Card List Download: दोस्तों अगर आप उत्तर प्रदेश से है! तो आप New राशन कार्ड (fcs.up.gov.in) के लिए आवेदन करना चाहता है! या अगर आप राशन कार्ड amendment (UP Ration card correction) करना चाहते है! या अगर आप राशन कार्ड लिस्ट देखना चाहते है तो आप बिल्कुल सही आर्टिकल को चेक कर सकते है! आपको UP राशन कार्ड FCS से समन्धित सम्पूर्ण जानकारी देने वाले है!

New List UP Ration Card

UP राशन कार्ड ऑनलाइन प्रक्रिया से पहले उत्तर प्रदेश के लोगों को राशन कार्ड बनवाने के लिए राशन कार्ड सूची में अपना नाम देखने के लिए ग्राम पंचायत तथा नगर पालिका के चक्कर काटने पड़ते थे! तथा बहुत सी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता था! लेकिन अब राज्य के इच्छुक निवासी ऑनलाइन प्रक्रिया द्वारा आसानी से राशन कार्ड बनवा भी सकते है!

UP Ration Card List 2021

योजना का नाम  UP राशन कार्ड 
लांच किया गया  उत्तर प्रदेश सरकार 
विभाग  खाद्य और सुरक्षा विभाग 
राशन कार्ड सूची  अब उपलब्ध है 
लाभार्थी  राज्य के सभी गरीब रियायती दर पर खाद्य पदार्थ उपलब्ध कराना 
वर्ग  राज्य सरकार योजना 
ऑफिसियल वेबसाइट  https://fcs.up.gov.in

UP राशन कार्ड (APL/BPL List)

प्रदेश के सभी परिवारों को APL, BPL,AAY सूची में वर्गीकृत किया है! इन श्रेणियों के परिवारों की आर्थिक स्थिति तथा आय के अनुसार APL, BPL राशन कार्ड बनाए जाते है! उत्तर प्रदेश खाद्य एवं रसद विभाग द्वारा जारी नई राशन कार्ड सूची के अनुसार लाभार्थी जिलेवार, ब्लॉक तथा पंचायत के हिसाब से यूपी राशन कार्ड लिस्ट डाउनलोड कर सकते है! जिन लाभार्थियों के नाम लिस्ट में उपलब्ध है! वह अपने सम्बंधित खाद्य डिस्ट्रीब्यूटर से मासिक तौर पर सरकार द्वारा सूचीबद्ध सभी खाद्य पदार्थ प्राप्त कर पाएंगे

UP APL/BPL राशन कार्ड जिलेवार सूची 

उत्तर प्रदेश के जिन लोगों ने APL तथा BPL राशन कार्ड के लिए वर्ष 2020 में Apply किया है! उन लोगों को APL/BPL सूची UP फूड एंड सप्लाई डिपार्टमेंट की वेबसाइट @fcs.gov.in पर मिल जाएगी! इस ऑफिसियल वेबसाइट पर सभी लोग यूपी राशन कार्ड लिस्ट 2021 में अपना नाम देख सकते है! राज्य के जिन व्यक्तियों के नाम अभी तक राशन कार्ड जिलेवार/ ब्लॉकवार/ पंचायतवार सूची में नहीं है! वह लोग जो लोग गरीबी रेखा से नीचे आते है! वह BPL राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है! और जो गरीबी रेखा से ऊपर आते है! वो लोग APL राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है!

UP राशन कार्ड 

अगर आप भारत के किसी भी राज्य में रहते है! या किसी भी जिले में रहते है! तो आपके पास राशन कार्ड होना अनिवार्य है! ये राशन कार्ड हमारे सरकारी और गैर सरकारी कामों में प्रयोग होता है! राशन कार्ड के माध्यम से ही हम केंद्रीय तथा राज्य सरकार की विभिन्न सामाजिक कल्याण योजनाओं का आसानी से लाभ उठा सकते है! उत्तर प्रदेश के जिन गरीब परिवारों के लोगों ने राशन कार्ड के लिए आवेदन नहीं किया है! वह जल्द से जल्द राशन कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन अप्लाई करें! और राशन कार्ड से सरकार द्वारा मिलने वाली सभी सुविधाओं के लाभ उठाये!

2021-01-04_00-15-31

UP Ration Card

यूपी राशन कार्ड को राज्य सरकार द्वारा तीन  श्रेणियों में बाँटा गया है! पहला APL Ration Card दूसरा BPL Ration Card, AAY Ration Card

  • BPL राशन कार्ड- BPL राशन कार्ड राज्य के उन परिवारों के लिए जारी किया गया है! जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे है! BPL परिवारों की वार्षिक आय 10000 से अधिक नहीं होनी चाहिए! इस राशन कार्ड के जरिये राज्य के लोग राशन की दुकान सस्ती दरों पर 25 किलों तक का अनाज खरीद सकते है!
  • APL राशन कार्ड-APL राशन कार्ड राज्य के उन परिवारों के लिए जारी किया गया है! जो गरीबी रेखा से ऊपर जीवन यापन कर रहे है! राज्य सरकार द्वारा राज्य के इन परिवारों को APL राशन कार्ड प्रदान किया जाता है! इसमें राज्य के लोग राशन की दुकान से प्रतिमाह 15 किलो तक का अनाज रियायती दरों पर प्राप्त कर सकते है!
  • AAY राशन कार्ड- यह राशन कार्ड उन परिवारों के लिए जारी किया गया है! जो बहुत ही ज्यादा गरीब है! और उनके पास कोई आय का साधन नहीं है! राशन कार्ड लोगों की आय के आधार पर जारी किए जाते है! इस राशन कार्ड के जरिये एक परिवार प्रतिमाह राशन की दुकान से 35 किलो तक का अनाज सस्ती दरों पर खरीद सकते है!

UP राशन कार्ड लिस्ट के लाभ 

  • राज्य के लोग राशन कार्ड का उपयोग करके अपनी पहचान पत्र के रूप में भी किया जा सकता है!
  • राशन कार्ड के जरिये ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आवेदन कर सकते है!
  • राज्य के गरीब लोग सरकार द्वारा भेजे जाने वाले खाद्य पदार्थ जैसे- गेंहू, चावल, चीनी केरोसिन आदि रियायती दरों पर प्राप्त कर सकते है!
  • Uttar Pradesh Ration Card का उपयोग स्कूल में एडमिशन के समय भी इस्तेमाल कर सकते है!
  • यह तीनो राशन कार्ड लोगों की आर्थिक स्थिति और आय के हिसाब से बनाये जाते है!
  • जिन लोगों ने UP Ration Card के लिए आवेदन किया हुआ है! वो अपने कार्ड का स्टेटस अब घर बैठे ही नई राशन कार्ड सूची देख सकते है!

यूपी राशन कार्ड सूची उत्तर प्रदेश राशन कार्ड लिस्ट में नाम कैसे खोजें 

अगर आप उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं! तो आप लोगों के लिए बहुत ही अच्छी खबर है उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा न्यू राशन कार्ड लिस्ट जारी कर दी गई है ! जारी कर दी गई है ऐसे में अगर आप ने पिछले वर्ष यानी 2019 में राशन कार्ड List में नाम जोड़ने के लिए आवेदन किया था तो आप यह चेक कर सकते हैं! कि 2020 में आपका नाम जुड़ा है या नहीं! या फिर आप यह भी देख सकते हैं! कि यूपी राशन कार्ड  list 2020 BPL/APL में आपके या आपके परिवार का नाम शामिल है या नहीं |

  • राशन कार्ड online. status राशन कार्ड download/ नया राशन कार्ड कैसे बनाये और राशन कार्ड में नाम कैसे जोड़े |
  • और राशन कार्ड लिस्ट ऑनलाइन चेक 2019 All India 

राशन कार्ड लिस्ट कैसे खोजें

यह भी देंखे: https://cscdigitalseva.org/bihar-ration-card-list

उत्तर प्रदेश में राशन कार्ड BPL and APL परिवार के लाभार्थियों को दिए जाते है! ऐसे में अगर आप अगर राशन कार्ड सूची में देखना चाहते है! तो आप fcs.up.gov.in की वेबसाइट के माध्यम से कर सकते है! क्योकि fcs.up.gov.in की वेबसाइट पर यूपी राशन कार्ड लिस्ट district wise उपलब्ध कराये गए अगर आप राशन कार्ड के लिए लाभार्थी (NFSA beneficiary) है! तो आप इस लिस्ट में आपने नाम की जानकारी को online चेक कर सकते है |

UP राशन कार्ड सूची 2021 /UP Ration Card List ऑनलाइन 

  • सबसे पहले खाद्य विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट https://fcs.up.gov.in/ पर जाएँ!

2021-01-04_01-06-37

  • ऑफिसियल वेबसाइट के होम पेज पर NFSA के विकल्प पर जाएँ! और NFSA की Beneficiary List पर क्लिक कर दें!
  • क्लिक करने के बाद एक नई कंप्यूटर स्क्रीन पर यूपी राशन कार्ड 2020 की जिलावार सूची खुलेगी!

2021-01-04_01-08-29

  • जिलावार सूची खुलने के बाद क्षेत्र के जिले के अनुसार अपने जिले के विकल्प पर क्लिक करना होगा! अपने द्वारा चुने हुए जिले पर क्लिक करने के बाद एक नयी सूची का विवरण आपके सामने खुलेगी!
  • फिर आपको शहरीय तथा ग्रामीण क्षेत्र के अनुसार Uttar Pradesh Ration Card एन एफ एस ए की पात्रता सूची पर क्लिक करना होगा!

2021-01-04_01-11-44

  • फिर शहरीय तथा ग्रामीण सूची को चुनने के बाद राशन देने वाले दुकानदारों के नाम की सूची दिखाई देगी! इसके बाद आपको अपने राशन देने वाले दुकानदार को चुनना होगा! दुकानदार का चयन करने के बाद उस दुकान पर पंजीकृत सभी उम्मीदवारों के नाम के हिसाब से लिस्ट आ जाएगी!

2021-01-04_01-14-38

  • इसके बाद यूपी राशन कार्ड लिस्ट 2020 में अपना नाम खोजना होगा! अपना नाम मिलने के बाद अगर आप अपने परिवार के सभी लोगों का नाम देखना चाहते है! तो आपको उम्मीदवार के नाम के विकल्प पर क्लिक करना होगा! और फिर अपने परिवार के सभी लोगों का नाम देख सकते है!

2021-01-04_01-17-20

  • इस प्रकार सभी इच्छुक लाभार्थी यूपी राशन कार्ड लिस्ट 2020 में अपना नाम खोज सकते है!

UP Ration Card NFSA पात्रता सूची में अपना नाम कैसे खोजें 

  • सबसे पहले आपको खाद्य विभाग उत्तर प्रदेश की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा!
  • इस होम पेज पर आपको NFSA की पात्रता सूची में खोजें का विकल्प दिखाई देगा! आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा!

2021-01-04_01-32-17

  • ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जाएगा! इस पेज पर आप पात्रता की सूची की जाँच राशन कार्ड संख्या से या राशन कार्ड अन्य विवरण से आदि से कर सकते है!
  • अगर आपको राशन कार्ड संख्या देखना है! तो इस पर क्लिक कर दें इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म आ जाएगा!

2021-01-04_01-35-04

  • आपको इस फॉर्म में राशन कार्ड संख्या और कैप्चा कोड आदि भरना होगा! और फिर आपको खोजें के बटन पर क्लिक करना होगा!
  • अगर आप राशन कार्ड अन्य विवरण से करना चाहते है! तो उस पर क्लिक करें! और फिर आपके सामने एक फॉर्म खुल जाएगा!

2021-01-04_01-37-39

  • इस फॉर्म में आपको जिला, क्षेत्र, विकास खंड, कार्ड का प्रकार मुखिया का नाम आदि भरना होगा! सभी जानकारी भरने के बाद आपको खोजें के बटन पर क्लिक करना होगा! इसके बाद आपके सामने पात्रता की सूची खुल जाएगी!
csc vle society whatsapp group link

Leave a Comment