UP bhagya lakshmi yojna 2021 ऑनलाइन आवेदन

//

UP BHAGYA LAKSHMI YOJNA 2021 ऑनलाइन आवेदन

UP BHAGYA LAKSHMI YOJNA 2021 ऑनलाइन आवेदन, शादी अनुदान ऑनलाइन आवेदन 2021,up bhagya laxmi yojana 2021,विवाह अनुदान हेतु ऑनलाइन आवेदन,bhagyalakshmi yojana 2021,प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन आवेदन,प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना ऑनलाइन आवेदन,उत्तर प्रदेश भाग्य लक्ष्मी योजना ऑनलाइन आवेदन,यू पी भाग्य लक्ष्मी योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें,पीएम सौभाग्य योजना ऑनलाइन आवेदन एप्लीकेशन फॉर्म,रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना 2021 आवेदन कैसे करे,भाग्यलक्ष्मी योजना ऑनलाइन एप्लिकेशन फॉर्म यूपी,modi yojana 2021: इस योजना की शुरुआत उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा किया गया है! इस योजना को खास कर के बेटियों के लिए भ्रूण हत्या को रोकने के लिए किया गया है!

योजना का नाम UP BHAGYA LAKSHMI YOJNA है! इस योजना के जरिये सरकार के द्वारा गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों की बेटियों को 50000 रूपये की धनराशि प्रदान की जाती है! और बेटी की माँ को 5100 रूपये की धनराशि प्रदान की जाती है! इस योजना से सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी आपको हमारे द्वारा इस लेख में दी जाएगी! 

योजना के भीतर लाभ उठाने के लिए आपका Bank Account होना चाहिए! क्योंकि इस योजना के भीतर जो आपको धनराशि दी जायेगी वह आपके अकाउंट में ही दी जाएगी! इस योजना के भीतर जब लड़की 6th class में आएगी! तो लकड़ी के माता पिता को! 3000Rs और 8th Class में 5000Rs और 10th में 7000 रूपये और 12th में 8000 रूपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी! और जब लड़की की आयु 21 वर्ष हो जाएगी! तो 2 लाख रूपये की कुल धनराशि दी जाएगी! 

uttar prdesh bhagy lakshmi yojna

Key Highlights 

Scheme Name  UP BHAGYA LAKSHMI YOJNA
Beneficiary state girls
Purpose providing financial assistance to girls
Department  Department of Women and Child Development
Started By  Chief Minister Yogi Aditya Nath
Official Website  https:mahilakalyan.up.nic.in

Purpose of Uttar Pradesh Bhagya Laxmi Yojana 2021

इस योजना का मुख्य उद्देश्य भ्रूण हत्या को रोकने और उत्तर प्रदेश की बेटियों की आर्थिक रूप से मदद करने के लिए की गयी है! जैसा की आप सभी को पता है! अभी भी बहुत सारे ऐसे लोग है जो बेटी के पैदा होते ही मार देते हैं! और बहुत से ऐसे परिवार है! जो बेटियों को पैदा ही नहीं देते हैं! जिस की वजह से बेटियों की काफी कमी होती जा रही है! इस योजना के माध्यम से बेटियों की भ्रूण हत्या को रोकने में काफी मदद मिलेगी! 

यह भी पढ़ें: CSC Physical verification is mandatory for all vle

Benefits of UP Bhagya Laxmi Yojana 2021

इस योजना का लाभ गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाल्ले परिवारों को ही दिया जायेगा! इस योजना के भीतर बेटी के जन्म होने पर उसके Bank Account में 50000 रूपये की धनराशि दी जाईगी! इसके अलावा माँ को 5100 रूपये की आर्थिक मदद दी जाएगी! जब लड़की 6th class में आएगी! तो लकड़ी के माता पिता को! 3000Rs और 8th Class में 5000Rs और 10th में 7000 रूपये और 12th में 8000 रूपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी! और जब लड़की की आयु 21 वर्ष हो जाएगी! तो 2 लाख रूपये की कुल धनराशि दी जाएगी! 

Eligibility and Documents of Uttar Pradesh Bhagyalakshmi Yojana 2021

  • आवेदक की पारिवारिक वार्षिक आय 2 लाख रूपये से कम होनी चाहिए! 
  • पेरेंट्स आधार कार्ड 
  • आय प्रमाण पत्र 
  • जाति प्रमाण पत्र 
  • निवास प्रमाण पत्र 
  • बेटी का जन्म जिस Hospital  में हुआ है इस Hospital का जन्म प्रमाण पत्र 
  • मोबाइल नंबर 
  • बैंक अकाउंट 
  • पासपोर्ट साइज फोटो 

How to apply for UP Bhagyalakshmi Yojana 2021?

  • सबसे पहले आपको महिला और बाल विकास विभाग उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा! 
  • इसके बाद आपको योजना के एप्लीकेशन फॉर्म PDF को डाउनलोड करना होगा! 
  • इसके बाद आपको आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सम्पूर्ण जानकारी ध्यानपूर्वक भरनी होगी! 
  • सम्पूर्ण जानकारी भरने के बाद आपको आपके सभी डाक्यूमेंट्स को फॉर्म के साथ अटैच करना होगा! 
  • फिर आवेदन फॉर्म को अपनी नजदीकी आंगनवाडी केंद्र या अपने नजदीकी महिला कल्याण विभाग के कार्यालय में जमा करना होगा! 

 

Leave a Comment