UIDAI Aadhaar Card Updates: घर बैठे ऑनलाइन बना सकते हैं स्मार्टफोन के जरिये ई आधार कार्ड |

UIDAI Aadhaar Card Updates: घर बैठे ऑनलाइन बना सकते हैं स्मार्टफोन के जरिये ई आधार कार्ड |

दोस्तों भारतीय नागरिक के पास अब आधार कार्ड होना काफी ज्यादा अनिवार्य है! आधार कार्ड भारत में ऐसा दस्तावेज बन चूका है! जिसका हर जगह पर इस्तेमाल किया जाता है! अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं है! तो ऐसे में आप UIDAI के अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इसके लिए आवेदन कर सकते है!

UIDAI AADHAAR CARD UPDATES

दोस्तों भारत में रहने वाले हर एक नागरिक के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है! आधार कार्ड होने पर नागरिक को सरकारी योजनाओ का लाभ दिया जाएगा! जिसके पास आधार कार्ड नहीं है! वह नागरिक सरकारी योजनाओ का लाभ नहीं ले सकते है! इसलिए जिनके पास आधार कार्ड नहीं है! वह आधार सर्विस सेंटर जाकर अपना आधार कार्ड बनवा सकते है! साथ ही आधार कार्ड बनवाने के लिए आप UIDAI के अधिकारिक वेबसाइट  www.uidai.gov.in पर भी जाकर आवेदन कर सकते है! घर बैठे आधार कार्ड की सुविधा UIDAI के द्वारा भी दी जाती है!

आधार कार्ड ऑनलाइन कैसे बनेगा

UIDAI के अधिकारिक वेबसाइट से आप ऑनलाइन आधार कार्ड बनवाने के लिए appointment की बुकिंग कर सकते है! appointmentकी बुकिंग हो जाने के बाद आपको एक निश्चित डेट दी जाती है! जिस डेट पर आप आधार सेंटर जाकर आधार कार्ड के लिए अपना दस्तावेज और बायोमेट्रिक के साथ डेमोग्राफिक की डिटेल को दर्ज करवाते हो! और अपना आवेदन आधार कार्ड बनवाने के लिए करवा देते हो! जो बिल्कुल फ्री होती है! नामांकन हो जाने के बाद आपका आधार कार्ड आपके पते पर 90 दिनों के भीतर पोस्ट ऑफिस के जरिये भेज दिया जाता है!

घर बैठे ऑनलाइन बना सकते हैं (1)

मोबाइल के जरिये E- Aadhaar Card कैसे बनाएं 

अगर आपका नामांकन आधार कार्ड के लिए हो गया है! और आपको आधार कार्ड की प्रति की जरूरत है! या आधार कार्ड को वर्चुअल रूप में आप रखना चाहते है! तो इसके लिए आप खुद से ही E-Aadhaar Card ऑनलाइन बना सकते है!

यह भी देंखे: पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना 

E-AADHAAR CARD ONLINE PROCESS

  • E- Aadhaar Card बनवाने के लिए सबसे पहले आपको UIDAI की अधिकारिक वेबसाइट www.uidai.gov.in पर जाना होगा! www.uidai.gov.in पर जाने के लिए यहाँ क्लिक करें!
  • वेबसाइट पर दिए गये ऑप्शन में आपको My Aadhaar के अंतर्गत E-Aadhaar Card वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा! इस eaadhaar.uidai.gov.in के माध्यम से भी पहुँच सकते है!
  • लिंक पर क्लिक करने के बाद आपको आधार कार्ड नंबर डालना होगा!
  • आधार कार्ड न होने की स्थिति में इनरोलमेंट आईडी भी दर्ज कर सकते है!
  • इसके बाद आपको कैप्चा कोड दर्ज कर Send OTP वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा!
  • फिर आधार कार्ड में जो मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड है! उस पर OTP भेजा जाएगा OTP दर्ज कर आप आधार कार्ड को डाउनलोड कर पाओगे!
  • E- Aadhaar Card आपको PDF की फॉर्मेट में मिलता है! जिसको खोलने के लिए आपको एक पासवर्ड की जरूरत होती है! यह पासवर्ड 8 अंको का होता है!, शुरुआत के 4 अंक आपके नाम के कैपिटल लेटर होते है अंत अंक आपके जन्म के साल के होते है!
csc vle society whatsapp group link

Leave a Comment