Swamitva Yojana Application Form, PM Swamitva Yojana Apply

Swamitva Yojana

दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम आपको बताने जा रहे है! कि PM Swamitva Yojana क्या है! और इसके लाभ पात्रता और ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन! जैसा कि आप सभी जानते है! प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डिजिटल इंडिया का सपना देखा है! और वह समय समय पर इसी सपनों को पूरा करने के लिए कोई न कोई ऑनलाइन योजना की शुरुआत करते रहते है! इसी डिजिटल इंडिया को बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री PM मोदी ने ग्रामीण स्वामित्व योजना की शुरुआत की! इस योजना के अंतर्गत PM मोदी ने एक नए ई-ग्राम स्वराज पोर्टल की शुरुआत की है!  इस पोर्टल पर ग्राम समाज से जुड़ी सभी समस्याओं की जानकारी रहेगी! और इस पोर्टल के माध्यम से किसान अपनी भूमि की जानकारी ऑनलाइन देख सकेंगे! पंचायती राज मंत्रालय ने ई ग्राम स्वराज पोर्टल की शुरुआत की है!

Swamitva Yojana Application Form, PM Swamitva Yojana Apply

स्वामित्व योजना संपत्ति कार्ड 

दोस्तों हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने एक वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से भूमालिकों को स्वामित्व योजना के तहत संपत्ति कार्ड वितरित करने की घोषणा की है! उन्होंने कहा कि इस योजना के अंतर्गत देश के लगभग एक लाख प्रॉपर्टी धारकों के मोबाइल फोन पर SMS के माध्यम से एक लिंक भेजा जाएगा! जिसके माध्यम से देश के प्रॉपर्टी धारक अपना प्रॉपर्टी कार्ड डाउनलोड कर सकते है! इसके बाद सम्बंधित राज्य सरकार संपत्ति कार्ड का फिजिकल वितरण करेंगी! इस योजना से गाँव के लोगों को अब बैंक से लोन मिलने में भी आसानी होगी! प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने 11 अक्टूबर 2020 को हरियाणा के 221, उत्तर प्रदेश के 346, महाराष्ट्र के 100, मध्य प्रदेश के 44, उत्तराखंड के 50 और कर्नाटक के दो गाँव के नागरिकों को आबादी की जमीन के मालिकाना हक के कागज सोपेंगे!

PM Swamitva Yojana Highlights

योजना का नाम  PM Swamitva Yojana
विभाग  पंचायती राज मंत्रालय 
घोषणा  पीएम मोदी द्वारा 24 अप्रेल 2020
शुरू किया  24 अप्रैल 2020
उद्देश्य  लोन लेने में सुविधा 
ऑफिसियल वेबसाइट  https://egramswaraj.gov.in

PM स्वामित्व योजना का 653 गांवों में शुरू हुआ कार्य 

स्वामित्व योजना के अंतर्गत ग्रामीण इलाकों की आबादी की जमीन का मालिकाना हक ग्रामीण नागरिकों को दिया जाएगा! इस योजना को शुरू में केवल 10 गांवों में आरंभ किया गया था! इसके बाद दूसरे चरण में इस योजना को 200 गाँव में आरंभ किया गया था! अब 653 गाँव में स्वामित्व योजना के अंतर्गत काम शुरू होने का निर्देश जिलाधिकारी रवीश गुप्ता के द्वारा दिया गया है! इसमें नागरिकों को घरौनी तथा खतौनी की नकल प्रदान की जाएगी! इस योजना के माध्यम से अब विवाद कम होंगे! और घरौनी पर नागरिकों को लोन भी प्राप्त हो पाएगा! स्वामित्व योजना के अंतर्गत 653 ग्रामीण इलाकों में कार्य शुरू करा दिया गया है!

यह भी देखें: https://cscdigitalseva.org/pm-modi-health

PM Swamitva Yojana Property Card

दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते है! कि अब तक सरकार के पास गाँव की आबादी की जमीन का कोई भी रिकॉर्ड उपलब्ध नहीं था! इसी बात को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने स्वामित्व योजना आरंभ की थी! अब इस योजना के अंतर्गत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11 अक्टूबर 2020 को देश 763 गाँवों के 1.32 लोगों को आबादी की जमीन का मालिकाना हक के कागज सौपें! इस योजना के माध्यम से गाँव की जमीन पर चले आ रहे विवादों से भी छुटकारा मिलेगा! सरकार द्वारा मालिकाना हक के कागजों के साथ डिजिटल प्रॉपर्टी कार्ड भी गाँव के निवासियों को प्रदान किए जाएंगे!

2021-01-05_02-44-49

स्वामित्व योजना प्रॉपर्टी कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड कैसे करें

देश के जो भी इच्छुक प्रॉपर्टी धारक सरकार द्वारा प्रदान किये जाने वाले संपत्ति कार्ड को डाउनलोड करना चाहते है! तो आप नीचे दिए गए तरीके से प्रॉपर्टी कार्ड डाउनलोड कर सकते है!

  • स्वामित्व योजना के अंतर्गत PM मोदी के बटन दबाते ही देशभर के करीब एक लाख प्रॉपर्टी मालिकों को एक SMS जाएगा! इसके बाद आपको इस SMS को open करना होगा!
  • SMS को open करने के बाद आपको इसमें एक लिंक दिखाई देगा! फिर आपको इस लिंक पर क्लिक करना होगा! जिसके बाद आप अपना प्रॉपर्टी कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे!
  • इसके बाद सभी राज्य सरकार अपने राज्य के प्रॉपर्टी धारकों को संपत्ति कार्ड बांटेंगी!

PM स्वामित्व योजना ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 

  • सबसे पहले PM स्वामित्व योजना की ऑफिसियल वेबसाइट https://egramswaraj.gov.in/ पर जाएँ!
  • इसके बाद फिर से इस वेबसाइट का होम पेज खुलकर आएगा! जिसमे आपको New Registration के ऑप्शन पर क्लिक करना है!
  • न्यू रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक फॉर्म खुलकर आएगा!
  • इसमें मांगी गई सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भरना होगा!
  • पूरा फॉर्म ध्यानपूर्वक भरने के बाद Submit का बटन दबाना होगा!
  • अब आपका फॉर्म सफलतापूर्वक भर गया है! आपके रजिस्ट्रेशन से सम्बंधित कोई भी जानकारी आपके मोबाइल नंबर पर SMS द्वारा या ईमेल आईडी द्वारा मिल जाएगी!
csc vle society whatsapp group link

Leave a Comment