Seva Sindhu Portal 2020 Seva Sindhu Service Plus

Seva Sindhu Portal 2020 Seva Sindhu Service Plus Karnataka 

Seva Sindhu Portal 2020 Seva Sindhu Service Plus सेवा सिंधु नागरिकों को सरकार से संबंधित सेवाएं! और अन्य जानकारी प्रदान करने के लिए एक स्टॉप शॉप है! यह एक एकीकृत पोर्टल है! समुदाय के लिए सरकारी सेवाएं प्रदान करने के लिए जो राज्य में डिजिटल विभाजन को पाटने के लिए एक बहुत शक्तिशाली उपकरण हो सकता है! सरकार और नागरिकों सरकार और व्यवसायों सरकारों के भीतर विभागों आदि के साथ हो! सेवा वितरण केंद्र इस पोर्टल का उपयोग गांवों और शहरों में एक कियोस्क स्थापित करके समुदाय को नागरिक केंद्रित सेवाएं प्रदान करने के लिए कर सकता है! सेवासिंधु का उद्देश्य सरकारी सेवाओं को अधिक सुलभ लागत प्रभावी, जवाबदेह और पारदर्शी बनाना है! यह प्रभावी सूचना प्रसार के माध्यम से नागरिकों को सरकारी योजनाओं और सुविधाओं के लिए आवश्यक जागरूकता! और सहायता प्रदान करता है! यह विभिन्न विभागों की सेवाओं के सहज एकीकरण की दिशा में एक कदम है! यह विभागों को बोझिल समय लेने वाली! और गैर-मूल्य वर्धित चरणों! प्रक्रियाओं को जोड़कर विभाग की प्रक्रियाओं प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित सरल बनाने में मदद करता है! ताकि नागरिकों को बेहतर सेवाएं प्रदान की जा सके!  यह जवाब देही भी बनाता है।

Seva Sindhu Portal 2020 Seva Sindhu Service Plus / सेवा सिंधु (ई-जिला) के बारे में

सेवा सिंधु (ई जिला) सूचना प्रौद्योगिकी विभाग (डीआईटी), भारत सरकार के साथ नोडल विभाग के रूप में राज्य सरकार या उनके द्वारा लागू किए जाने वाले! 31 MMP में से एक है नामित एजेंसियां सेवा सिंधु परियोजना को इस अनुभव को बेहतर बनाने और जिला-स्तर पर विभिन्न विभागों की क्षमताओं को बढ़ाने के लिए नागरिक सेवा प्रदान करने के लिए संकल्पित किया गया था।

EDCS निदेशालय राज्य स्तर पर परियोजना के कार्यान्वयन के लिए कर्नाटक राज्य में नोडल एजेंसी है! आज की तारीख तक सेवा सिंधु के साथ एकीकृत होने के लिए विभिन्न विभागों के तहत! 346 सेवाओं की पहचान की गई है! इन 71 में से राष्ट्रीय अनिवार्य सेवाएँ हैं और! 225 राज्य की चयनित सेवाएँ हैं! सेवा सिंधु का पायलट लॉन्च! 26 मई 2017 को पूरे कर्नाटक राज्य में राजस्व विभाग से! 29 प्रमाणपत्र सेवाओं के एकीकरण के साथ शुरू किया गया था आज तक! 1,12,000 लेनदेन सफलतापूर्वक पूरे हो चुके हैं! और सेवा सिंधु पोर्टल के माध्यम से नागरिकों को! 1,00,000 से अधिक प्रमाण पत्र जारी किए गए हैं! वर्तमान में, खाद्य और नागरिक आपूर्ति, ड्रग्स नियंत्रण स्वास्थ्य और परिवार कल्याण और नियोजन विभागों से 18 अतिरिक्त सेवाएं भी एकीकृत हैं।
Seva-Sindhu-Portal

विभागों को कुछ प्रमुख लाभ हैं

विभागों को कुछ प्रमुख लाभ हैं:

विभाग अपने मुख्य कार्यों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं! जो विभागों और अधिकारियों की दक्षता बढ़ाने में मदद करेंगे।

विभिन्न तथ्यात्मक और असाधारण एमआईएस रिपोर्ट विभागों को ई-पोर्टल के माध्यम से उपलब्ध कराई जाएंगी जिससे सरकारी सेवाओं की बेहतर योजना और कार्यान्वयन हो सके।

SAKALA में अनुप्रयोगों को जोड़ने से सेवाओं का समय पर वितरण सुनिश्चित होगा।

नवीनतम डेटा एनालिटिक्स को शामिल किया जाएगा जो विभागों को भविष्यवाणी करने  रुझानों को समझने और अंतः नागरिकों की बेहतर सेवा करने में मदद करते हैं।

सेवा सिंधु परियोजना से मिलने वाले लाभ नागरिकों के लिए सेवाओं के सुविधाजनक और तेजी से वितरण होंगे।

नागरिकों को कुछ प्रमुख लाभ हैं:

सेवा सिंधु पोर्टल नागरिकों को विभिन्न विभागों की सेवाओं का लाभ उठाने के लिए एक मंच प्रदान करता है।

नागरिक कार्यालय के घंटों के अलावा सेवा सिंधु पोर्टल पर भी ऑनलाइन पहुंच सकते हैं! और सेवा के लिए अपना अनुरोध प्रस्तुत कर सकते हैं।

नागरिक कहीं से भी और कभी भी अपने सेवा अनुरोध की स्थिति को ट्रैक कर सकते हैं।

वैकल्पिक रूप से, नागरिक नागरिक सेवाओं का लाभ उठाने के लिए ग्राम पंचायत स्तर पर उपलब्ध पास के किसी भी सामान्य सेवा केंद्र पर जा सकते हैं

नागरिकों को संदेह को स्पष्ट करने और उनकी समस्याओं को हल करने के लिए केंद्रीकृत हेल्पडेस्क उपलब्ध होगा

Seva Sindhu Portal 2020 Seva Sindhu Service Plus / भविष्य की योजनाएं:

सेवा सिंधु विथिसाइन, डिगिलॉकर और एसएसडीजी का एकीकरण

ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल में! G2C सेवाओं के अनिवार्य एकीकरण और विभिन्न CSC के माध्यम से सेवाएँ प्रदान करने के लिए सेवा शुल्क के संबंध में एक सामान्य सरकार के आदेश जारी करना।

सेवा सिंधु को आधिकारिक तौर पर विभागों की 100 से अधिक सेवाओं के साथ लॉन्च किया जाएगा

सेवा सिंधु के साथ ग्राम पंचायत स्तर पर बैंगलोर वन, कर्नाटक वन, बापूजीसेवा केंद्र, अटल जन स्नेही केंद्र, सीएससी जैसे विभिन्न सेवा वितरण चैनलों का एकीकरण।

visit http:// sevasindhu.karnataka.gov.in

नोट यह भी पढ़े CSC डिजिटल सेवा पोर्टल आल कनेक्ट लिंक 

तो दोस्तों हमारे इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़े! क्योकि हम आप लोगो को Seva Sindhu Portal 2020 Seva Sindhu Service Plus के बारे में पूरी जानकारी बताई है |

csc vle society whatsapp group link

Leave a Comment