HP Saur Sinchai Yojana 2020, किसानों को सौर कृषि पंप सेटों पर सब्सिडी

HP Saur Sinchai Yojana

दोस्तों हिमाचल प्रदेश सरकार 2022 तक किसानों की आय दोगुना करने के लिए HP Saur Sinchai Yojana शुरू कर रही है! राज्य सरकार कृषि/ सिंचाई उद्देश्यों के लिए किसानों को सोलर पंप सेट प्रदान करेगा! इस योजना के तहत सरकार पंपसेट की खरीद के लिए छोटे और सीमांत किसानों को 90% वित्तीय सहायता प्रदान करेगा! सरकार सभी व्यक्तिगत मध्यम और बड़े किसानों को 80% अनुदान प्रदान करेगा! किसानों के छोटे और सीमांत श्रेणी/ किसान विकास संघों/ पंजीकृत निकाय के किसानों के समूह को 100% वित्तीय सहायता दी जाएगी! इस योजना के तहत 5850 कृषि पंप किसानों को उपलब्ध कराए जाएंगे! राज्य सरकार 174 करोड़ के परिव्यय के साथ Flow Irrigation Scheme की भी शुरुआत करेगा! HP Saur Sinchai Yojana 7152.30 हेक्टेयर कृषि भूमि में सिंचाई सुनिश्चित करेगी!

HP Saur Sinchai Yojana 2020, किसानों को सौर कृषि पंप सेटों पर सब्सिडी

HP Saur Sinchai Yojana 2020 

हिमाचल प्रदेश में सरकार किसानों को सौर ऊर्जा की मदद से सिंचाई करने में सक्षम बनाने के लिए एचपी और सिंचाई योजना शुरू की है! सौर ऊर्जा सिंचाई परियोजना के लिए हिमाचल प्रदेश सरकार 230 करोड़ रूपये आवंटित किया है! नाबार्ड द्वारा विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (DPR) को मंजूरी दे दी गई है! इस योजना में किसानों को सौर पंप सेट खरीदने पर 80% से 100% सब्सिडी मिलेगी!

How to Apply Online For HP Saur Sinchai Yojana

दोस्तों अन्य राज्यों की तरह ही कृषि पंप सेट योजना ऑनलाइन आवेदन पत्र, एचपी सरकार को आमंत्रित कर रहे है! सौर सिंचाई योजना के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया भी शुरू करेगा! लोग अब अपने निकटतम किसान विकास संगठन के माध्यम से सौर कृषि पंप सेट योजना का लाभ ले सकते है! किसान विकास संघ HP Saur Sinchai Yojana पंजीकरण फॉर्म प्रदान करेगा! आवेदकों को इस सोलर पंप सेट स्कीम के आवेदन पत्र को दस्तावेजों के साथ भरना होगा! जैसा की नीचे दी गई सूची में बताया गया है! किसान इस फॉर्म को उसी किसान विकास संघ में जमा कर सकते है! और बाद में अनुमोदन के बाद आवेदकों को सौर सिंचाई योजना का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा! अधिक जानकारी के लिए लिंक पर क्लिक करें!

Documents Required For HP Saur Sinchai Yojana

  • आधार कार्ड 
  • आवास प्रमाण पत्र 
  • बैंक पासबुक 
  • जमीन के दस्तावेज
  • पहचान पत्र 

Subsidy Amount On Solar Agriculture Pumpsets

सोलर एग्रीकल्चर पंप सेट्स पर सब्सिडी राशि नीचे दी गई है!

Subsidy Amount Farmers Category
80% व्यक्तिगत और बड़े किसान
90% छोटे और सीमांत किसान
100% किसानों के छोटे और सीमांत श्रेणी/ किसान विकास संघ/ पंजीकृत निकाय के किसानों का समूह

यह भी देंखे: https://cscdigitalseva.org/mukhymantri-saur-swarojgar-yojana

HP Saur Sinchai Yojana का उद्देश्य 

पहले किसान सिंचाई प्रयोजनों के लिए डीजल और बिजली पंप सेट का उपयोग कर रहे थे! जिसके साथ कुल इनपुट लागत बढ़ जाती है! इसके अलावा जो सिंचाई परियोजना जो बिजली से चलती है! उनकी भी उच्च इनपुट लागत है! बिजली की लागत हिमाचल प्रदेश सरकार के कृषि विभाग द्वारा वहन की जाती है! एचपी सौर सिंचाई योजना का मुख्य उद्देश्य 2022 तक किसानों की आय दोगुना करना है! साथ ही कृषि और बागवानी उत्पादन का कुल उत्पादन बढ़ाना है!

यह भी देंखे: https://cscdigitalseva.org/maharashtra-ration-card-details

HP Saur Sinchai Yojana की मुख्य विशेषताएं 

  • हिमाचल प्रदेश की सरकार किसानों को 5,850 कृषि पंप सेट प्रदान करेगा!
  • नए कृषि पंप सेटों की खरीद पर प्रत्येक छोटे और सीमांत किसान को कुल लागत का लगभग 90% वित्तीय सहायता मिलेगी!
  • इसके अलावा सभी मध्यम और बड़े किसानों को नए कृषि पंप सेट की खरीद पर 80% की सब्सिडी मिलेगी!
  • लगभग 7152.30 हेक्टेयर भूमि को सुनिश्चित सिंचाई के तहत लाया जाएगा!

हिमाचल प्रदेश में प्रधानमंत्री सिंचाई योजना 

दोस्तों अगले 3 वर्षो में अनुमानित लागत के साथ लगभग 17,881 हेक्टेयर भूमि पर सौर परियोजनाएं शुरू की जाएगी! PM Sinchai Yojana के तहत 338 करोड़ इस योजना में लगभग 111 इकाइयों की स्थापना की जाएगी! राज्य सरकार सौर सिंचाई योजना में किसानों को सौर कृषि पंप सेट प्रदान करेगा! राज्य सरकार एचपी सौर सिंचाई योजना के लिए 224 करोड़ रु खर्च करेगी!

digital india online seva mobile app download

Leave a Comment