Sampatti Card Kaise Banwaye,संपत्ति कार्ड कैसे बनवाएं

Sampatti Card क्या है?

दोस्तों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने स्वामित्व योजना के तहत संपत्ति कार्ड की शुरुआत की है! इस योजना के तहत लगभग एक लाख भूमि संपत्ति मालिक अपने मोबाइल फोन पर SMS से प्राप्त होने वाले लिंक से संपत्ति कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे! प्रधानमंत्री संपत्ति कार्ड भू मालिक का उसकी जमीन व घर से सम्बंधित सारी जानकारी होगी! जिससे भू संपत्ति को व्यक्ति वित्तीय संपत्ति की तौर पर इस्तेमाल कर सकेंगे! इस कार्ड से लोन के लिए आवेदन कर पाएंगे! तथा विभिन्न प्रकार के आर्थिक लाभ के लिए इसका इस्तेमाल किया जाएगा! दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम आपको बतायेंगे! कि Sampatti Card Kaise Banwaye इसकी सम्पूर्ण जानकारी देंगे!

Sampatti Card Kaise Banwaye,संपत्ति कार्ड कैसे बनवाएं

पीएम स्वामित्व योजना 

पीएम स्वामित्व योजना में एक लाख गाँवों को आरंभिक चरण में 2000-21 के दौरान कवर किया गया है! इस आरंभिक चरण में उत्तरप्रदेश, हरियाणा, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, उतराखंड! कर्नाटक के गाँव के साथ साथ पंजाब तथा राजस्थान के सीमावर्ती कुछ गाँव शामिल होंगे!

प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना के तहत संपत्ति कार्ड वितरण किये जाएंगे

दोस्तों प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना के तहत संपत्ति कार्ड लांच (Sampatti Card Launch) किया गया है! Pm Sampatti Card में किसान की खेती व मकान सभी प्रकार की संपत्ति का ब्यौरा होगा!

2020-10-12_01-41-41

What Is Pradhan Mantri Swamitva Yojana/ प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना क्या है?

PM Swamitva Yojana के तहत देश के गाँव में रहने वाले लोगों को उनके आवासीय जमीन का मालिकाना हक दिलाना है! इस योजना का मुख्य उद्देश्य संपत्ति का रिकॉर्ड बनाना है! और उसका मालिकाना हक तय करना है! जमीन का मालिकाना हक दिलाने के लिए नई तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा! गाँव में जमीन की पैमाइश के लिए ड्रोन तकनीक की मदद ली जाएगी! जिससे किसान और गाँव वालों की संपत्ति का रिकॉर्ड बनाया जाएगा!

How To Download Sampatti Card/ संपत्ति कार्ड कैसे डाउनलोड करें

दोस्तों संपत्ति कार्ड डाउनलोड करने के लिए अपने मोबाइल फोन पर SMS प्राप्त लिंक से डाउनलोड कर सकते है! (Sampatti Card Kaise Banwaye)! जिन किसानो के मोबाइल पर लिंक से संपत्ति कार्ड डाउनलोड नहीं हो पाएगा! उनको राज्य सरकार घर-घर संपत्ति कार्ड पहुंचाएंगे! इसके तहत 6 राज्यों के 763 गाँवों के लोग लाभान्वित होंगे! जिसमे उत्तर प्रदेश के 346, हरियाणा के 221, महाराष्ट्र के 100, मध्य प्रदेश के 44, उत्तराखंड के 50 और कर्नाटक के 2 गाँव शामिल है! महाराष्ट्र को छोड़कर बाकी सभी राज्यों के लाभार्थी 1 दिन के अंदर फिजिकल कार्ड प्राप्त करेंगे! जबकि महाराष्ट्र के भू-स्वामियों को संपत्ति कार्ड मिलने में 1 महीना का समय लग सकता है! क्योकिं महाराष्ट्र सरकार संपत्ति कार्ड के लिए सामान्य शुल्क लागू करने का प्रबंध कर रही है!

यह भी देंखे: https://cscdigitalseva.org/bank-me-account-kaise-khole

Sampatti Card कैसे बनवाएं/Sampatti Card Kaise Banwaye 

दोस्तों संपत्ति कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन (Sampatti Card Online Registration) नहीं दिए जाएंगे! इसके लिए सम्बंधित राज्य सरकार घर-घर संपत्ति कार्ड पहुंचाएंगे! लगभग एक लाख किसानों को मोबाइल में लिंक भेजकर संपत्ति कार्ड को डाउनलोड करने की सुविधा प्रदान की जाएगी! संपत्ति कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन या रजिस्ट्रेशन नहीं किया जाएगा!

2020-10-12_02-11-46

Benefit Of Sampatti Card

  • गाँव के लोगो को अपनी जमीन और संपत्ति को एक वित्तीय संपत्ति के तौर पर इस्तेमाल करने की सुविधा मिलेगी!
  • एक लाख संपत्ति मालिक अपनी संपत्ति से जुड़े कार्ड अपने मोबाइल फोन पर SMS लिंक के जरिए डाउनलोड कर सकेंगे!
  • संपत्ति कार्ड से बैंको से कर्ज और दूसरे वित्तीय फायदा उठा सकेंगे!

 

digital india online seva mobile app download

Leave a Comment