Ration Card New Update सरकार के इस फैसले से लोगों को मिली बड़ी राहत

//

Ration Card New Update

Ration Card New Update: दोस्तों आपको बता दें! कि कुछ दिन पहले अगर आपने भी राशन कार्ड को सरेंडर करने या रद्द कराने की खबर को जरूर पढ़ा होगा! तो इसके लिए आपको यह जानकारी भी जानना बहुत जरूरी है! क्योंकि यूपी सरकार की तरफ से बताया जा रहा है! कि ऐसा कोई भी आदेश नहीं दिया गया है!

Ration Card New Update सरकार के इस फैसले से लोगों को मिली बड़ी राहत

Ration Card Update

अगर आप भी राशन कार्ड धारक है! और राशन कार्ड पर फ्री राशन की सुविधा ले रहे है! तो यह जानकारी आपके लिए है! जैसा की आपको पता होगा! कि मई माह में कई मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया! कि UP की योगी सरकार की तरफ से अपात्र राशन कार्ड धारकों से कार्ड सरेंडर करने के लिए कहा गया है! साथ ही यह भी दावा किया कि राशन कार्ड सरेंडर नहीं करने वालों से सरकार वसूली करेगी! और उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई करेगी!

राशन कार्ड सरेंडर करने या रद्द करने पर कोई आदेश नहीं 

दोस्तों यह खबर लाभार्थियों के बीच तेजी से फैली और कई जिलों में राशन कार्ड सरेंडर करने के लिए लोगों की लाइने लग गई. इसके बाद उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से साफ़ किया किया गया है! कि राशन कार्ड को सरेंडर करने या रद्द करने पर कोई आदेश नहीं दिया गया है!

Free Ration का फायदा लेने वालों के लिए बड़ी राहत

राज्य के खाद्य आयुक्त मीडिया में चल रही ख़बरों का खंडन किया! साथ ही सरकार ने यह आदेश दिया कि इस तरह का आदेश किसने दिया! इसका पता लगाया जाएँ और उसके खिलाफ कार्रवाई की जाए! सरकार के इस आदेश के बाद उन लोगों को राहत मिली है! जो राशन कार्ड पर फ्री राशन का फायदा ले रहे थे!

यह भी देखें: https://cscdigitalseva.org/border-securtiy-force-recrutiment-2022

राशन कार्ड को लेकर खबर को भ्रामक बताया गया

राज्य के खाद्य आयुक्त की  तरफ से अलग-अलग माध्यमों पर चल रही खबर को  झूठा बताया गया! उन्होंने कहा कि राशन कार्ड वेरिफिकेशन सामान्य प्रक्रिया है! यह सरकार की तरफ से समय-समय होने वाली सामान्य प्रक्रिया है! राशन कार्ड सरेंडर और पात्रता की नई शर्तों से जुडी भ्रामक रिपोर्ट मिडिया में प्रसारित हो रही है!

Ration Card New Update 2022

सरकार की तरफ से बताया गया कि घरेलू राशन कार्ड की पात्रता /अपात्रता मानदंड 2014 में निर्धारित किया गया था! उसके बाद कोई परिवर्तन नहीं किया गया! यह भी बताया कि राशन कार्ड धारक को पक्का घर होने, बिजली कनेक्शन या एकमात्र हथियार लाइसेंस धारक या मोटर साइकिल मालिक के आधार पर अपात्र घोषित नहीं किया जा सकता है!

रिकवरी पर भी कोई आदेश नहीं

दोस्तों राशन कार्ड धारकों के लिए यह जानकारी देते हुए बताया गया कि (राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम -2013) के अनुसार अपात्र कार्ड धारकों से वसूली का किसी तरह का प्रावधान नहीं है!शासन स्तर या खाद्य आयुक्त कार्यालय से वसूली से जुड़ा कोई आदेश जारी नहीं किया गया!

Leave a Comment