Ration Card New Rules अगर आपके घर में है यह 7 चीजें तो करना होगा राशन कार्ड सरेंडर

//

Ration Card New Rules

Ration Card New Rules: दोस्तों राशन कार्ड को लेकर बिहार सरकार की तरफ से एक न्यू गाइडलाइन्स जारी की गयी है! राज्य में बहुत से ऐसे व्यक्ति है जो राशन कार्ड के लाभ के लिए अपात्र है! लेकिन फिर भी वह राशन कार्ड का लाभ ले रहे है! उन सभी अपात्र लाभार्थी को बिहार सरकार द्वारा अपना राशन कार्ड सरेंडर करने के लिए कहा गया है! सरकार द्वारा इसके लिए एक गाइडलाइन्स जारी किया गया है! जिसमे यह बताया गया है! कि अगर आपके पास यह सारी चीजे है तो आप राशन कार्ड का लाभ नहीं ले सकते है! आज के इस पोस्ट में हम आपको यह जानकारी देने जा रहे है! कि आप अगर आपके घर में यह 7 चीजें है! तो आप अपना राशन कार्ड सरेंडर करना है!

Ration Card New Rules 2022

Ration Card New Rules 2022

सरकार ने अब सभी राशन कार्ड धारकों के लिए कुछ ख़ास व नए नियम जारी किए है! इन नए नियमों के अनुसार कौन-कौन-कौन से लोग राशन कार्ड के पात्र होंगे तथा कौन-कौन से राशन कार्ड के पात्र नहीं होंगे! इसकी जानकारी दी जाएगी! साथ ही Ration Card New Rules के अनुसार किन परिस्थितियों में राशन कार्ड रद्द किया जायेगा! इसके साथ ही सरकार ने उन राशन कार्ड धारकों के लिए भी चेतावनी जारी की है! जो राशन कार्ड लेने के पात्र नहीं है! लेकिन फिर भी वह राशन कार्ड का लाभ उठा रहे है! सरकार ऐसे लोगों को चेतावनी देते हुए खुद ही अपना राशन कार्ड जमा करने के लिए कहा है! अगर वह ऐसा नहीं करते है! तो ऐसे लोगों पर सख्त से सख्त कार्यवाही की जाएगी!

Ration Card New Update

दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते है! कि सरकार ने कोरोना काल के समय गरीबों के लिए मुफ्त राशन वितरण की योजना शुरू की थी! यह योजना अभी भी चलाई जा रही है! लेकिन बीतें दिनों में सरकार के सामने यह बात आई कि देश में लाखों लोग जो कि राशन कार्ड के लिए पात्र नहीं है! फिर भी सरकार की तरफ से प्रदान किए जाने वाले मुफ्त राशन कार्ड का लाभ ले रहे है! ऐसे में इस योजना का लाभ ज्यादातर गरीबों को ना मिलकर अपात्र राशन कार्ड धारकों को ही प्राप्त हो रहा है!

Ration Card Surrender Kaise Kare

हाल ही में राशन कार्ड धारकों के लिए काफी महत्वपूर्ण जानकारी निकल कर सामने आई है! इस जानकारी के अनुसार अब सभी अपात्र राशनकार्ड धारकों को अपना राशन कार्ड सरेंडर करना होगा! जारी हुए शासनादेश के अनुसार हो भी अपात्र राशनकार्ड धारक ऐसा नहीं करेगा! उसके खिलाफ सरकार द्वारा सरकार द्वारा बाजार भाव से राशन रिकवरी की जाएगी! सरकार द्वारा गलत ढंग से अमान्य एवं अपात्र होते हुए भी राशन कार्ड बनवाकर राशन योजना का लाभ उठा रहे लोगों के खिलाफ यह कदम उठाया गया है! इसके अलावा यह नियम उन लोगों पर भी लागू होगा! जो लोग पहले राशन पाने के लिए पात्रता श्रेणी के अंतर्गत आते थे! लेकिन अब उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार हुआ है! और अब वे राशन प्राप्त करने की श्रेणी के अंतर्गत नहीं आते है! जिससे कि सिर्फ पात्र एवं योग्य राशनकार्ड धारकों को उनका हल मिल सकें!

अपात्र होने पर अगर राशन कार्ड रद्द  नहीं कराया तो देना होगा जुर्माना

सरकार ने राशन कार्ड के लिए Ration Card New Rules जारी करते हुए लोगों से अपील की है! कि जो राशन कार्ड धारक अपात्र होने पर भी राशन कार्ड का लाभ प्राप्त कर रहे है! वह स्वयं ही अपना राशन कार्ड सरेंडर कर दें! अन्यथा जांच के पश्चात उनका राशन कार्ड खाद्य विभाग की टीम द्वारा रद्द कर दिया जाएगा! साथ ही उस परिवार के खिलाफ कानूनी कार्यवाही भी की जा सकती है! इसके अलावा यह परिवार जब से राशन ले रहा है! उस परिवार से तब तक के राशन की वसूली भी की जाएगी! आपको बता दें कि मुफ्त राशन योजना के तहत गेंहू, चावल और चना आदि चीजें मुफ्त में प्रदान की जा रही है! ऐसे में उस परिवार को इन सभी खाद्य पदार्थों के लिए जुर्माना देना पड़ सकता है!

Ration Card New Guidelines

  • जिन लोगों के पास मशीन चलित तीन/चार पहिया वाले कृषि उपकरण है!
  • परिवार के किसी भी सदस्य की मासिक आय 10,000/- रूपये से अधिक हो!
  • परिवार में कोई भी अगर आयकर देते है या व्यावसायिक कर का भुगतान करते है तो आपको अपना राशन कार्ड सरेंडर करना होगा!
  • जिस मकान में रहते है उस मकान में सभी कमरों में पक्की दीवारों और छात्र के साथ तीन अथवा अधिक कमरे है!
  • आवेदक अथवा आवेदक के परिवार का कोई सदस्य सरकारी सेवा में है!
  • परिवार में कम से कम एक सिंचाई उपकरण के साथ 2.5 एकड़ अथवा इससे अधिक सिंचित भूमि है!
  • परिवार के सभी सदस्यों के पास कॉरपोरेट एरिया में 80 वर्ग मीटर आदि से अधिक जमीन है!

Ration Card Surrender Last Date

सरकार द्वारा राशनकार्ड सरेंडर करने की लास्ट डेट को जिला प्रशाशन स्तर पर छोड़ दिया गया है! यानी कि हर जिले में राशन कार्ड सरेंडर करने की लास्ट डेट अलग-अलग हो सकती है! कुछ जिले में यह 20 मई है तो कुछ जिले में यह 31 मई है!

यह भी देखें: https://cscdigitalseva.org/e-nam-portal

Benefits Of Ration Card

  • Ration Card के माध्यम से धारकों को बहुत सारे फायदे दिए जाते है!
  • इस राशन कार्ड उपयोग पहचान पत्र आदि बहुत सारे कामों के लिए भी किया जाता है!
  • राशन कार्ड के माध्यम से सरकार के तरफ से गरीबों को कम कीमत पर केरोसिन, गेंहू और चावल जैसे चीजे दी जाती है!
  • इसके साथ ही राशन कार्ड धारकों को सरकार के तरफ से बहुत सारी योजनाओं का लाभ दिया जाता है!

ऐसे करें राशन कार्ड सरेंडर

  • Ration Card सरेंडर करने के लिए अभी कोई भी Online प्रक्रिया नहीं है!
  • आपको इसके लिए Offline के माध्यम से आवेदन करना होगा!
  • इसके लिए ऑफलाइन के माध्यम से आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से आवेदन प्रपत्र-ख को डाउनलोड करना होगा!
  • इस प्रपत्र में आपको यह जानकारी देनी होगी कि आप अपना राशन कार्ड Delete/Sarender कर रहे है!
  • इसे Download करके सही प्रकार से भरकर सभी मांगे गए जरूरी दस्तावेजों की छायाप्रति के साथ आपको इसे अपने Block के RTPS काउंटर पर जमा करना होगा!

Ration Card Surrender Form

Ration Card Surrender करने के लिए आपको राशन कार्ड सरेंडर एप्लीकेशन फॉर्म की आवश्यकता पड़ेगी! यहाँ पर हम आपको राशन कार्ड सरेंडर करने के लिए राशन कार्ड सरेंडर एप्लीकेशन फॉर्मेट उपलब्ध कराने जा रहे है! जिससे कि आप अपना राशन कार्ड आसानी से सरेंडर कर सकें!

Download Ration Card Surrender  Format Form- Click Here

Download Ration Card Surrender Application- Click Here

Leave a Comment