Pradhan Mantri Krishi Sinchayi Scheme 2021

//

Pradhan Mantri Krishi Sinchayi Scheme 2021

Pradhan Mantri Krishi Sinchayi Scheme Online Application Form 2021: इस योजना की शुरुआत देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के द्वारा शुरू की गयी है! इस योजना के अंतर्गत देश के किसानों को सिचाई के लिए उपकरण उपलब्ध कराए जयेंगे! क्योंकि अच्छी फसल तैयार करने के लिए पानी बहुत जरूरी है! यदि फसलों को समय पर पानी नहीं मिलता है! तो उन्हें खराब होने का खतरा रहता है! किसानों की इन्ही समस्याओं को ध्यान में रखते हुए सरकार ने इस योजना की शुरुआत की है! इस योजना के भीतर Self Help Groups, Trusts, Co-operative Societies, Incorporated Companies, उत्पादक क्रषकों के समूह के सदस्यों को भी लाभ दिया जायेगा! 

krishi sinchayi yojna

Rs 1706 crore has been approved under the Prime Minister’s Agricultural Irrigation Scheme

Pradhan Mantri Krishi Sinchayi Scheme 2021 को सरकार द्वारा किसानों की मदद करने के लिए शुरू की गयी है! इस योजना के भीतर खेतों की सिचाई के लिए पानी की व्यवस्था करायी जाएगी! इस योजना के लिए मुख्यमंत्री जी ने 1706 करोड़ रूपये आवंटित किये है! MP का इसमें 682 करोड़ 40 लाख 40 हजार रूपये का शेयर है!

यह भी पढ़ें: https://cscdigitalseva.org/pm-krishi-udan

Key Highlights

Scheme Name Pradhan Mantri Krishi Sinchayi Scheme
Beneficiary Country Farmer
Launched Date 2015
Started By UP Government
Official Website https://pmksy.gov.in/

The objective of Pradhan Mantri Krishi Sinchayi Scheme 2021

Pradhan Mantri Krishi Sinchayi Scheme का मुख्य उद्देश्य किसानो को सिचाई के लिए नवीन उपकरण उपलब्ध करवाना है! क्योंकि अगर फसलों को उचित मात्रा में पानी नहीं मिलता है! तो उसे खराब होने का डर रहता है! जिससे हमारे देश के किसानों का काफी नुकसान हो जाता है! और हमारे देश के बहुत सारे लोग खेती पर ही निर्भर है! खेती करने के लिए सिचाई की आवश्यकता पड़ती है! Pradhan Mantri Krishi Sinchayi Scheme के माध्यम से देश के सभी किसानों के खेतों को पानी पहुचना है! इस योजना के जरिये किसानों को काफी सहयता मिलेगी!

Eligibility Of Pradhan Mantri Krishi Sinchayi Scheme

  • Pradhan Mantri Krishi Sinchayi Scheme का लाभ लेने के लिए किसानों के पास खेती करने योग्य जमीन होनी चाहिए!
  • देश के किसी भी वर्ग के किसान इस योजना का लाभ उठा सकते हैं!
  • Pradhan Mantri Krishi Sinchayi Scheme का लाभ उन संस्थाओं को दिया जायेगा! जो कम से कम 7 सालों से लीज अग्रीमेंट के अंतर्गत उस जमीन पर खेती कर रहे हों!
  • Pradhan Mantri Krishi Sinchayi Scheme के अंतर्गत Self Help Groups, Trusts, Co-operative Societies, Incorporated Companies, उत्पादक किसानों के समूहों के सदस्यों और दूसरे पात्रता प्राप्त संस्थानों क सदस्यों को भी लाभ दिया जायेगा!

Documents Of Pradhan Mantri Krishi Sinchayi Scheme

  • आधारकार्ड
  • जमीन के कागजात
  • खेत की नकल
  • पहचानपत्र
  • बैंक अकाउंट
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो

How to apply in Pradhan Mantri Krishi Sinchayi Scheme

Pradhan Mantri Krishi Sinchayi Scheme की जानकारी सभी किसानों तक पहुचाने के लिए एक Official Portel लांच किया गया है!  इस portel पर जा के आप योजना से सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी विस्तारपूर्वक ले सकते है! अगर आप इस योजना जे अंतर्गत आवेदन करना चाहते है! तो इसके लिए आपको अपने प्रदेश के कृषि विभाग की Official Website पर जाना होगा! वहा से आपको आवेदन कैसे करना है! सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त हो जायेगी!

Leave a Comment

close