Post Office Saving Scheme 2022, Intrest Rate

//

Post Office Saving Scheme 2022, Intrest Rate

Post Office Saving Scheme 2022, Intrest Rate: प्यारे दोस्तों जैसे की आप सभी को पता है कि बैंक की तरह हमारे देश में पोस्ट ऑफिस भी कई सारी सेविंग स्कीम्स चलाता है! यह काफी अच्छी योजनाएं होते हैं!  लोगों को पैसे की बचत करने में मुश्किल नहीं होती!  आज आपको हमारे द्वारा पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम 2022 के बारे में संपूर्ण जानकारी दी जाएगी! आप लोगों ने इंडिया पोस्ट का नाम तो सुना ही होगा! इंडिया पोस्ट देश की डाक श्रृंखलाओं को नियंत्रित करती है!  इसके अलावा इंडिया पोस्ट के निवेशकों के लिए काफी सारे पॉजिटिव सेविंग स्कीम भी चला रही है! डाकघर बचत योजना के  भीतर निवेश करके निवेशकों को कुछ ब्याज दर के साथ साथ लोन का भी लाभ दिया जाता है!

Purpose of Post Office Saving Scheme

इस योजना का मुख्य उद्देश्य लोगों के भीतर बचत करने की भावना को बढ़ावा देना है! इसीलिए सरकार ने पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम 2022 में निवेश करने के लिए उच्च ब्याज दर के साथ-साथ कर में छूट का प्रावधान भी रखा है!

Key Highlights

Scheme Name post office saving scheme
Beneficiary citizens of India
Purpose To promote the habit of saving among the people by providing high interest rate and tax exemption.
Year 2022
Started By Indian government
Official Website Click Here 

Type Of Post Office Saving Account

पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट बैंक अकाउंट के जैसा ही होता है! इस अकाउंट की बीते ब्याज की दर 4% रखी गई है!

post office time deposit scheme

जैसा की आप सभी को पता है पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट योजना की भीतर निवेश करने के लिए अलग-अलग अवधि की ऑप्शन होते हैं! योजना के भीतर निवेश करने के लिए कम से कम ₹200 की राशि रखी गई है! इस खाते को किसी अन्य को ट्रांसफर भी किया जा सकता है! इस योजना को चार कार्यकाल में बांटा गया है! अगर आप 1 साल या 2 साल के लिए डिपॉजिट करते हैं! इसके लिए ब्याज दर 5.5% रखी गई है! इसके अलावा यदि आप 5 साल के लिए डिपॉजिट करते हैं तो इसके लिए की ब्याज दर 6.7% रखी गई है!

Sukanya Samriddhi Scheme

ऊर्जा को मुख्य रूप से लड़कियों के लिए शुरू किया गया है!  योजना के भीतर लड़कियों को लाभ पहुंचाया जाएगा!  इस योजना के भीतर 7.6% की ब्याज दर निर्धारित की गई है! इस योजना के भीतर निवेश करने के लिए कम से कम ₹100 की राशि निर्धारित की गई!

public provident fund

public provident fund एक लॉन्ग Turm निवेश योजना है! जिसका कार्यकाल लगभग 15 साल है! इस Scheme के भीतर 7.1 प्रतिशत की ब्याज दर रखी गयी है! यहाँ पर निवेश करने की कम से कम राशि 500 रूपये हैं! और अधिकतम राशि 15०००० रूपये रखी गयी है!

Kisan Vikas Patra

इस योजना को मुख्य रूप से किसानों के लिए शुरू किया गया है!  योजना के भीतर 6.9  प्रतिशत  की ब्याज दर रखी गई है! इस योजना की अवधि 9 साल 4 महीने रखी गई है!  इस योजना के भीतर निवेश करने के लिए  कम से कम राशि ₹1000 है ज्यादा से ज्यादा राशि को निर्धारित नहीं किया गया है!

Eligibility for Post Office Savings Scheme

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • Aadhar Card
  • Pan Card
  • mobile number
  • Address proof
  • passport size photo

Some Guidelines for Investing in Post Office Savings Scheme

  • Invest in the right scheme

Post Office में लगभग 9 Saving Account Scheme उपलब्ध हैं! किसी भी Saving  Scheme में निवेश करने से पहले आपको पहले यह जानना होगा कि आप जिस Saving Account में निवेश करना चाह रहे हैं! वह आपके लिए सही है भी या नहीं! इसलिए आपको सभी Turm and Conditions को अच्छे से  पढना होगा! ताकि आप  यह सुनिश्चित कर पायें की आपको किस योजना में निवेश करना बेहतर रहेगा!

  • Check eligibility before investing

किसी भी योजना के भीतर निवेश करने से पहले आपको आपकी Elegibility को चेक करना होगा! यदि आप अपनी पात्रता की जांच नहीं करते हैं!  और किसी भी स्कीम में निवेश कर देते हैं! और आप उसे स्किन के लिए पात्र नहीं होंगे तो इस कंडीशन में आपको सुविधा हो सकती है आपका इन्वेस्टमेंट स्वीकार नहीं किया जाएगा!

  • Keep in mind the investment conditions

अकाउंट ओपन करवाने से पहले आपको इन्वेस्टमेंट की सभी टर्म एंड कंडीशन को ध्यान पूर्वक पढ़ लेना होगा! खाता खुलवाने  के वक्त आलू खाते की संख्या,  एक परिवार में खाता धारकों की संख्या, आप जैसे नियम और शर्तों की जांच करवानी होगी!  इसके बाद आप अपना अकाउंट खुलवा सकता है!

  • Keep in mind the minimum and maximum investment amount

Post Office Saving Scheme में Invest करने से पहले Scheme की Minimum and Maximum Investment राशि Submit करने के Turm and Conditions का पूरा पूरा ख्याल रखना होगा! आपको यह सुनिश्चित करना होगा! कि आप हर साल निवेश कर सकते हैं या नहीं!

Leave a Comment