Post Office bachat Yojana, Saving Schemes | डाकघर योजना 2021

Post Office bachat Yojana

दोस्तों डाकघर केवल चिट्ठियां पहुँचाने के लिए नहीं है! Post Office bachat Yojana डाकघर अपने ग्राहकों की केवल चिट्ठियां पहुंचा कर ही नहीं बल्कि नई स्कीम के द्वारा भी अपनी सेवाएं प्रदान करता है! अगर आप निवेश में विश्वास रखते है! तो Post Office की small saving schemes निवेश आपके लिए अच्छा विकल्प हो सकता है! दोस्तों हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से Post Office Saving Scheme 2021 से जुडी सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे है!

2021-01-06_23-18-53

डाकघर योजनाएं 

Post Office Small Schemes अपने ग्राहकों को कई प्रकार की Deposit Schemes पेश करता है!यह Post Office Yojana केंद्र सरकार द्वारा समर्पित होती है! एवं अपने गारंटीड रिटर्न के कारण बहुत ही लोकप्रिय भी है! इनमे से कई योजनाओं को भारतीय आयकर अधिनियम की धारा 80 के तहत आयकर में छूट मिलने की भी गुंजाइश है!

1. पोस्ट ऑफिस बचत खाता 

इस योजना के अंतर्गत ग्राहक केवल रु20 की राशि से पोस्ट ऑफिस में बचत खाता खुलवा सकते है! इस अकाउंट पर फिलहाल 4 फीसदी के दर से ब्याज दिया जा रहा है! पोस्ट ऑफिस ऑफिसियल वेबसाइट

2. पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PDF)

इस योजना के अंतर्गत निवेश राशि, अर्जित ब्याज राशि एवं मच्योरिटी राशि में आयकर से छूट मिलती है! यह योजना 15 साल के लॉक इन पीरियड की होती है! परन्तु 7 वर्ष बाद आंशिक निकासी की सुविधा आप प्राप्त कर सकते है! इस योजना में न्यूनतम राशि रु500 एवं अधिकतम राशि 1.50 लाख रूपये का सालाना रखी गई है! इस योजना में 7.1 फीसदी के दर से ब्याज मिल रहा है!

3. किसान विकास पत्र

इस योजना में निवेश करने का सबसे बड़ा फायदा यह है! कि निवेश की राशि दुगुनी जाती है! निवेश की न्यूनतम राशि हजार रूपये है! और अधिकतम राशि की कोई सीमा नहीं रखी गई है! ब्याज के दर और निवेश राशि के दुगुना होने का समय 3 महीने है! यह समय सरकार द्वारा निर्धारित किया  गया है! पोस्ट ऑफिस किसान विकास पत्र  समय 6.9 फीसदी के दर से ग्राहकों को ब्याज दे रहा है!

यह भी देंखे: राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन 

4. सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम (SCSS)

दोस्तों यह योजना सीनियर सिटिजंस के लिए उपयुक्त है! इस योजना के अंतर्गत 60 साल या उससे अधिक आयु के लोग ही निवेश में भाग ले सकते है! न्यूनतम निवेश राशि हजार रूपये एवं अधिकतम निवेश राशि 15 लाख रूपये है! इस योजना से ग्राहकों को 7.4 फीसदी के दर से ब्याज मिलता है!

5. पोस्ट ऑफिस आरडी (RD)/Post Office bachat Yojana

इस योजना का लाभ उठाने के लिए ग्राहक पोस्ट ऑफिस जाकर 5 साल का R.D. अकाउंट खुलवा सकते है! यह योजना नियमित अंतराल पर छोटी तय राशि के निवेश के लिए उपयुक्त है! इस योजना में निवेश करने के लिए न्यूनतम राशि रु10 रखी गई है! और अधिकतम राशि की कोई सीमा नहीं है! ग्राहकों को इस योजना द्वारा 5.8 फीसदी के दर से ब्याज मिल रहा है!

6. Post Office Time Deposit (POTD)/Post Office bachat Yojana

इस योजना में पोस्ट ऑफिस बैंक FD की तरह टाइम deposit पेश करता है! इस योजना में न्यूनतम राशि रु200 है! और अधिकतम राशि की कोई सीमा नहीं रखी गई है! इस योजना में 5.5 से लेकर 6.7 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है!

7. सुकन्या समृद्धि योजना(SSY)/Post Office bachat Yojana

यह योजना ‘बेटी बचाओ बेटी पढाओ ‘ के अंतर्गत आता है! इस योजना में भी निवेश राशि, अर्जित ब्याज राशि एवं मेजोरिटी राशि में आयकर से छूट है! इस योजना में माता-पिता या कानूनी अभिभावक अधिकतम दो बेटियों के लिए खाता खुलवा सकते है! न्यूनतम राशि हजार रूपये और अधिकतम राशि 1.5 लाख रूपये रखी गई है! इस योजना में ग्राहक को 7.6 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है!

8. फाइव ईयर नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट/Post Office bachat Yojana

इस योजना में 5 साल का लॉक इन पीरियड तय किया गया है! न्यूनतम निवेश राशि रु100 और अधिकतम राशि की कोई सीमा नहीं है! इस योजना में भी आयकर में छूट मिलती है! इस योजना के अंतर्गत ग्राहक को अधिकतम 6.8 फीसदी के दर से ब्याज मिलता है!

पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम का उद्देश्य 

दोस्तों पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम का उद्देश्य लोगों के अंदर बचत करने की भावना को बढ़ावा देना है! इसके लिए सरकार ने Post Office Saving Scheme 2021 में निवेश करने वाले निवेशकों के लिए उच्च ब्याज दर के साथ-साथ कर में छूट का प्रावधान भी रखा है! इस स्कीम के माध्यम से निवेशक आर्थिक रूप से मजबूत बनेंगे!

Post Office Saving Scheme 2021 Highlights

स्कीम का नाम  पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम 
लांच किया  भारत सरकार 
लाभार्थी  भारत के नागरिक 
साल  2021
स्कीम उपलब्ध है या नहीं  उपलब्ध 
उद्देश्य  लोगों के अंदर बचत करने की आदत को उच्च ब्याज दर तथा कर में छूट प्रदान करके बढ़ावा देना 
ऑफिसियल वेबसाइट  Click Here

पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम 2021 में आवेदन करने की प्रक्रिया 

अगर आप Post Office Saving Scheme 2021 में आवेदन करना चाहते है! तो नीचे दी गई प्रक्रिया को फॉलो करें!

  • सबसे पहले आपको निकटतम पोस्ट ऑफिस में जाना होगा!
  • अब आप जिस भी स्कीम के लिए अवेदन करना चाहते है! उसका फॉर्म पोस्ट ऑफिस से लेना होगा!
  • अब आपको फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी जैसे कि नाम, पता आदि ध्यान से भरना होगा!
  • सभी जरूरी दस्तावेजों को अटैच करना होगा!
  • अब आपको यह फॉर्म वापस पोस्ट ऑफिस में जमा करना होगा!
  • इस प्रकार से आप पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम में आवेदन कर सकते है!
  • पोस्ट ऑफिस बचत योजनाओं के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएँ!
csc vle society whatsapp group link

Leave a Comment