PMGDISHA Certificate Download Kaise Karen

//

PMGDISHA Certificate Download Kaise Karen

PMGDISHA Certificate Download Kaise Karen: PMGDISHA प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान का संक्षिप्त नाम है! यह एक साहित्यिक कार्यक्रम है! जिसका उद्देश्य आवश्यक आईटी कौशल प्रदान करना है! जो व्यक्तियों को इस तकनीक के साथ उपयोगी अनुप्रयोग खोजने में सक्षम बनाता है! इसलिए, जब आप सफलतापूर्वक प्रशिक्षण पूरा करते हैं और मूल्यांकन को पास करते हैं! तो PMGDISHA Certificate प्रदान किया जाता है! यह योजना डिजिटल साक्षरता कौशल के साथ प्रति परिवार कम से कम एक व्यक्ति को सशक्त बनाने की दृष्टि से शुरू की गई है!

PMGDISHA

इसके अगले कुछ वर्षों में 250 मिलियन से अधिक व्यक्तियों के जीवन को छूने की उम्मीद है! PMGDISHA प्रत्येक घर से एक को डिजिटल रूप से साक्षर के रूप में बदलने के लिए सरकार के दृष्टिकोण को पूरा करने का एक प्रयास है! इस परियोजना का उद्देश्य कम तकनीकी साक्षरता वाले वयस्कों को एक तेजी से डिजिटल दुनिया में बातचीत करने के लिए आवश्यक कौशल विकसित करने में मदद करना है!

PMGDISHA

प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान डिजिटल साक्षरता जागरूकता, शिक्षा और क्षमता कार्यक्रमों का एक गतिशील और एकीकृत मंच है! जो ग्रामीण समुदायों को वैश्विक डिजिटल अर्थव्यवस्था में पूरी तरह से भाग लेने में मदद करेगा! हमारा ध्यान परिवर्तन को सक्षम करने के लिए प्रौद्योगिकी को केंद्रीय बनाने पर है! “प्रत्यक्ष उम्मीदवारों” के लिए पीएमजीदिशा परीक्षा उन सभी सामान्य उम्मीदवारों के लिए लागू की गई है! जो पीएमजीदिशा प्रमाण पत्र प्राप्त करना चाहते हैं! उम्मीदवारों को इस परीक्षा के लिए किसी विशेष प्रशिक्षण से गुजरना या किसी प्रशिक्षण भागीदार से संपर्क करने की आवश्यकता नहीं है! सीधे उम्मीदवार के रूप में पंजीकरण करने के लिए आवेदक को इलेक्ट्रॉनिक केवाईसी करना होगा! और पीएमजीदिशा योजना में लाभार्थी बनने के लिए नियमों और शर्तों से सहमत होना चाहिए!

केवल प्रमाणीकरण के उद्देश्य से उम्मीदवार डेटा को परीक्षा एजेंसियों के साथ साझा किया जाएगा! यदि कोई उम्मीदवार स्वयं को अपंजीकृत करना चाहता है! तो ऐसे मामले में सीएससी प्रमाण पत्र जारी करने के लिए आगे ई-केवाईसी डेटा साझा नहीं करेगा! इस तरह के डेटा को केवल कार्यक्रम के दिशानिर्देशों के अनुसार ऑडिट के उद्देश्य से संग्रहीत किया जा सकता है!

Why do you Need a PMGDISHA Certificate

आज की प्रतिस्पर्धी दुनिया में, नौकरी पाना शायद उतना आसान न हो जितना पहले था! हालांकि, महत्वपूर्ण आईटी कौशल का अध्ययन उस अंतर को एक हद तक पाटने में मदद कर सकता है! इसके अलावा, कंप्यूटर का उपयोग करना सीखना जीवन को आसान बना सकता है!- वर्तमान महामारी के साथ, कुछ सरकारी सेवाओं तक पहुंचना मुश्किल हो सकता है! हालांकि, एक कंप्यूटर और एक इंटरनेट कनेक्शन के साथ, एक व्यक्ति कई उत्पादक चीजें कर सकता है! वे इंटरनेट से भी पैसा कमा सकते हैं, इसलिए पीएमजीदिशा को एक तरह का कर्मचारी प्रशिक्षण कार्यक्रम माना जा सकता है!

यह भी देखें: https://cscdigitalseva.org/pmgdisha-kya-hai-2022

PMGDISHA Certificate Eligibility Criteria

  • यह योजना केवल भारत के ग्रामीण क्षेत्रों के लिए लागू है! इसके अलावा, भाग लेने वाले परिवार में परिवार का कोई भी सदस्य डिजिटल साक्षर नहीं होना चाहिए!
  • पात्र आयु समूह 14 से 60 वर्ष के बीच है!
  • लाभार्थी डिजिटल रूप से निरक्षर होना चाहिए!
  • इस योजना के तहत प्रशिक्षण के लिए एक परिवार के केवल एक व्यक्ति पर विचार किया जाएगा!
  • कॉलेज छोड़ने वालों, अंत्योदय परिवारों, वयस्क साक्षरता मिशन प्रतिभागियों और गैर-स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं को प्राथमिकता दी जाएगी!
  • एससी, एसटी, विकलांग, बीपीएल और अन्य अल्पसंख्यकों से संबंधित व्यक्तियों को दिया जाएगा!

PMGDISHA Training Process

आपको बता दें! PMGDISHA प्रशिक्षण अवधि न्यूनतम 10 दिन और अधिकतम 30 दिन है! मॉड्यूल की कुल अवधि 20 घंटे होगी! उम्मीदवार को यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है! कि वे निर्धारित समय अवधि के भीतर पाठ्यक्रम को पूरा करें!

Direct Candidates Exam For PMGDISHA Certificate

वैकल्पिक रूप से, उम्मीदवार “प्रत्यक्ष उम्मीदवार” परीक्षा का विकल्प चुन सकते हैं! यह परीक्षा उन उम्मीदवारों के लिए लागू की जाती है! जो विशेष प्रशिक्षण या साथी प्रशिक्षण के बिना प्रमाण पत्र प्राप्त करना चाहते हैं! परीक्षा के इस तरीके का उपयोग करने के लिए, उम्मीदवारों को https://www.pmgdisha.in पर जाना होगा और वेबसाइट के हेडर नेविगेशन में “डायरेक्ट कैंडिडेट” लिंक का चयन करना होगा! परीक्षा के लिए पंजीकरण करने के लिए ऑन-स्क्रीन निर्देशों का पालन करें! यह भी ध्यान दें, परीक्षा के उद्देश्य के लिए उम्मीदवार को ई-केवाईसी करना होगा!

Leave a Comment