PMEGP Loan Yojana 2022 मिलेगा 25 लाख तक लोन 35% अनुदान पर

//

PMEGP Loan Yojana 2022

PMEGP Loan Yojana 2022: दोस्तों युवाओं को स्व-रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए देश के प्रधानमंत्री के तरफ से एक योजना की शुरुआत की गयी है! प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम (PMEGP) लोन योजना के तहत नए सूक्ष्म उद्योगों को शुरू करने के लिए भारत सरकार के तरफ से उन्हें वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी! तो अगर आप भी इस योजना के तहत लाभ लेकर अपना खुद का काम शुरू करना चाहते है!

PMEGP Loan Yojana 2022 मिलेगा 25 लाख तक लोन 35% अनुदान पर

प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम (PMEGP)

भारत सरकार के तरफ से उद्यमिता को बढ़ावा दे कर देश भर के ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के आकांक्षी युवाओं को स्व-रोजगार के अवसर प्रदान करने वाली भारत की तरफ से इस योजना की शुरुआत की गयी है! इस योजना के तहत भारत सरकार युवाओं को रोजगार प्रदान करने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान किया जाएगा! सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय के खादी और ग्रामोउद्योग आयोग के तरफ से इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए आप नीचे दिए गए Link के माध्यम से आवेदन कर सकते है!

PMEGP Loan Yojana 2022

देश के जो इच्छुक लाभार्थी इस योजना के तहत अपना रोजगार शुरू करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा लोन प्राप्त करना चाहते है! तो उन्हें PMEGP Loan Scheme 2022 के तहत आवेदन करना होगा! तभी वह इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त कर सकते है! इस योजना के तहत आवेदन करने वाले आवेदक  की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए! वह अपना खुद का रोजगार शुरू कर सकते है!

PMEGP Loan Yojana के तहत मिलने वाले लाभ

  • नए सूक्ष्म उद्यमों को शुरू करने के लिए इस योजना के तहत वित्तीय सहायता प्रदान की जा रही है!
  • अधिकतम परियोजना लागत: विनिर्माण क्षेत्र के लिए 25 लाख रूपये और सेवा क्षेत्र के लिए 10 लाख रूपये!
  • सब्सिडी: परियोजना लागत का 15% से 35%!
  • लाभार्थी का योगदान: परियोजना लागत का 5% से 10%
  • PMEGP/ मुद्रा आरई जीपी के तहत उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली इकाइयों को! विस्तार व उन्नयन के लिए दूसरी बार वित्तीय सहायता!
  • विनिर्माण क्षेत्र के लिए 1 करोड़ रूपये तक!
  • सेवा क्षेत्र के लिए 25 लाख रूपये तक 15% से 20% तक सब्सिडी

Eligibility to take advantage of Prime Minister’s Employment Generation Program (PMEGP) Scheme

  • आवेदक की उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए!
  • स्वयं सहायता समूह (SHG)
  • विनिर्माण क्षेत्र में 10 लाख रूपये तथा सेवा क्षेत्र में 5 लाख रूपये की लागत वाली! परियोजनाओं के लिए न्यूनतम शैक्षनिक योग्यता 8वीं कक्षा उत्तीर्ण!

यह भी देखें: https://cscdigitalseva.org/digimail-login

PMEGP Loan Yojana 2022 आवश्यक सूचना

PMEGP Loan Yojana की राष्ट्रीय नोडल एजेंसी खादी और ग्रामोद्योग आयोग है! एवं योजना में ऋण सहायता हेतु पूर्णतः निशुल्क आवेदन केवल Online माध्यम से उपरोक्त लिंक द्वारा ही स्वीकार किया जाता है! योजना की केवल 3 क्रियान्वयन एजेंसी है! खादी और ग्रामोद्योग आयोग, खादी और ग्रामोद्योग बोर्ड एवं उद्योग विभाग (संबंधित जिले का जिला आयोग केंद्र ) के अतिरिक्त कोई भी अन्य एसोसिएशन/संगठन/संस्था/व्यक्ति /कंपनी /फॉर्म आदि इस योजना के आवेदन प्रक्रिया हेतु अधिकृत नहीं है!

Official Website: https://www.kviconline.gov.in/

Leave a Comment