PM Wani Yojana Free Wifi Internet

PM Wani Yojana Free Wifi Internet

PM Wani Yojana Free Wifi Internet: दोस्तों Digital India Revolution के बाद अब सरकार द्वारा Wifi Revolution भी किया जा रहा है! वर्तमान में Internet एक बहुत ही महत्वपूर्ण जरूरत बन गया है! इसलिए सरकार देश के नागरिकों को Wifi की सुविधा उपलब्ध करवाएगी! जिसके लिए सरकार द्वारा PM वाणी योजना का आरंभ किया गया है!

PM Wani Yojana Free Wifi Internet

PM Wani Yojana / PM Wani Free Wifi Yojana

Pradhan Mantri Wifi Access Network Initiative (Pm Wani Yojana) का आरंभ हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा किया गया है! PM Wani Scheme के माध्यम से सभी सार्वजनिक स्थानों पर Wifi की सुविधा सरकार द्वारा उपलब्ध कराई जाएगी! यह Free Wifi Internet सुविधा होगी! PM वाणी योजना के माध्यम से देश में बड़े पैमाने पर Wifi क्रांति होगी! इस योजना के माध्यम से व्यवसाय को भी बढ़ावा मिलेगा! इस योजना के माध्यम से रोजगार के अवसरों में भी बढ़ोत्तरी होगी!

Free Wifi Wani Yojana कार्यान्वयन 

Free Wifi Wani Yojana के सफलतापूर्वक कार्यान्वयन के लिए पूरे भारत में सार्वजनिक डाटा केंद्र खोले जाएंगे! जिसके लिए कोई भी लाइसेंस शुल्क या फिर पंजीकरण नहीं होगा! Free Wifi Wani Yojana एक ऐतिहासिक योजना साबित होगी! इस योजना को 9 दिसम्बर 2020 को केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा मंजूरी दी गई है! इस योजना के माध्यम से छोटे दुकानदारों को भी वाई-फाई सेवा प्राप्त होगी! जिससे की उनकी आय में वृद्धि होगी! PM Wani Free Wifi Yojana के माध्यम से निरंतर इंटरनेट कनेक्टिविटी सुनिश्चित की जाएगी!

2020-12-10_21-08-59

PM Wani Yojana Highlights

योजना का नाम  PM Wani Yojana
लांच किया  भारत सरकार 
उद्देश्य  सार्वजानिक स्थानों पर Wifi सुविधा प्रदान करना 
लाभार्थी  भारत के नागरिक 
वर्ष  2020 

PM Wani Yojana Registration

दोस्तों PM वाणी योजना के अंतर्गत सार्वजानिक डाटा कार्यालय खोलने के लिए कोई लाइसेंस की आवश्यकता नहीं है! लेकिन PDO और प्रदाताओं को दूरसंचार विभाग के साथ पंजीकृत होना अनिवार्य है! पंजीकरण प्रक्रिया आवेदन के 7 दिन के अंदर पूर्ण हो जनि चाहिए!

 Free Wifi Wani Yojana का उद्देश्य 

PM वाणी योजना का मुख्य उद्देश्य सभी सार्वजनिक स्थलों पर Wifi की सुविधा उपलब्ध करवाना है! इस योजना के माध्यम से अब पूरे देश का प्रत्येक नागरिक इंटरनेट से कनेक्ट हो सकता है! जिससे कि उन्हें बहुत सारी सुविधाएँ प्राप्त होगी! इस योजना के माध्यम से व्यापार करने में भी आसानी होगी! जिससे कि लोगों की आय में वृद्धि होगी! और जीवन शैली में सुधार आएगा! PM वाणी योजना सरकार द्वारा इंटरनेट की जरूरत को देखते हुए आरंभ की गई है! इस योजना के माध्यम से देश का हर नागरिक इंटरनेट सुविधा का लाभ उठा सकेगा!

Great Opportunity For CSC Vle

दोस्तों अगर आप एक CSC Vle है! तो आपके लिए इस योजना के भीतर बहुत सी संभावनाए है! क्योंकि आप सभी को इंटरनेट और कंप्यूटर की समझ पहले से ही है! और गाँव गाँव में इस प्रोजेक्ट को सफल बनाने में आप सब से बेहतर इसको शायद ही कोई कर पाएगा!

2020-12-10_22-28-46

How To Apply For A PDO Center in PM Wani Yojana

दोस्तों वैसे तो सरकार ने अभी तक PM Wani Free Internet Yojana PDO Center के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन का कोई पोर्टल नहीं जारी किया है! लेकिन यह जानकारी दी गयी है! कि कोई भी छोटी मोटी दुकान वाला अथवा CSC Center चलाने वाले व्यक्ति इस योजना के तहत PDO Center Open कर सकते है! और इसके लिए उन्हें किसी इंटरनेट सेवा प्रदाता का लाइसेंस लेने की जरूरत नहीं होगी! बिना किसी Licence Registration के कोई भी इच्छुक व्यक्ति इसको खोल सकता है!

यह भी देंखे: https://cscdigitalseva.org/pm-kisan-status-check

प्रधानमंत्री वाणी योजना सार्वजानिक डाटा कार्यालय 

इस योजना के अंतर्गत इंटरनेट की सुविधा प्रदान करने के लिए सार्वजनिक डाटा कार्यलय स्थापित किए जाएंगे! सार्वजानिक वाईफाई नेटवर्क को सार्वजनिक डाटा कार्यालय द्वारा प्रदान किया जाएगा! यह सार्वजानिक डाटा कार्यालय पूरे देश में स्थापित किए जाएंगे! पीएम वाणी योजना के अंतर्गत तृतीय पक्ष डाउनलोड किए जाने वाला ऐप विकसित करेगा! जिसे उपयोगकर्ता डाउनलोड कर सकते है! और स्वयं को पंजीकृत कर सकता है! इसके बाद वह नजदीकी Wifi Network से कनेक्ट कर सकता है!

Benefits Of PM Wani Yojana

  • हर जगह Wifi होने से न केवल रोजगार बढ़ेंगे नए व्यापार को भी गति मिलेगी!
  • Fast Broadband Internet सेवा की गाँव गाँव तक पहुँच!
  • इस योजना से देश की आर्थिक वृद्धि को मदद मिलेगी!
  • छोटे कारोबारी कम पैसे में ज्यादा इंटरनेट उपयोग कर ऑनलाइन सामान बेच पाएंगे!
  • 7 दिन के भीतर रजिस्ट्रेशन हो जाएगा!
  • गाँव की कोई भी दुकान या CSC Common Service Center भी कर सकेंगे काम!
  • PDO Center पर कोई Tax नहीं लगेगा!
  • सार्वजनिक डाटा केंद्र खोलने के लिए कोई भी आवेदन शुल्क या फिर पंजीकरण नहीं होगा!

CSC Vle Can Apply For PM Wani Public Data Office

Great Opportunity For All Urban Vles, To Join the Revolutionary PM Wani Program to become Public Data Office-PDO to sell Internet. Your Internet, Your Wifi, Your Plans, Your Places and Your Income.

2021-01-13_21-01-22

PM Wani Wifi PDO Center Registration Process For CSC Vle

  • सबसे पहले दिए गए लिंक पर क्लिक करें! PM Wani Registration Link
  • Enter Your CSC Vle Id
  • Enter Vle Name
  • Fill Complete Center Address Proposed to be PDO Center
  • Provide mobile Number and Email
  • Provide Your Internet Services Provider Details
  • Select Payment Option-Free Or Paid (Rs 20,000)
  • Submit Your Application Form 

Types Of PDO Wifi Internet Centers

  1. Wifi Hotspot Only- केवल Wifi प्रदान करेंगे
  2. PDO Center – कंप्यूटर के साथ इंटरनेट दोनों प्रदान करेंगे!

2021-01-13_21-43-58

2.5 Lakh गाँवों में खुलेंगे 10 लाख से ज्यादा Wifi Hotspot

दोस्तों यूनियन कैबिनेट की बैठक में बताया गया कि पूरे देश के भीतर ब्रांडबैंड के विस्तार को मंजूरी देने के साथ Bharat Net Opticle Fiber Project के विस्तार को भी मंजूरी दी है! कैबिनेट में बताया गया कि अब देश में पब्लिक वाईफाई के जरिये Broadband का दायरा बढ़ेगा! साथ ही Submarine Opticle Fiber Network बिछाने का काम किया जाएगा! PPP में ग्राम पंचायत तक Connectivity पहुचायेगी! और इस प्रोजेक्ट की लागत लगभग 11000 करोड़ रूपये आएगी!

प्रधानमंत्री वाणी योजना के लाभ 

  • PM वाणी योजना केंद्र सरकार के द्वारा शुरू की गई योजना है! जिसके ऊपर सरकार ने लगभग 11000 करोड़ रूपये का बजट सुनिश्चित किया है!
  • साथ ही इस योजना के अंतर्गत 3 साल के भीतर हर एक गाँव में हाई स्पीड इंटरनेट की सुविधा प्रदान की जाएगी!
  • इस योजना के जरिये ब्रांडबैंड के दायरे को बढ़ावा जाएगा!
  • भारत नेट के विस्तार के ऊपर भी जोर केंद्र सरकार के द्वारा PM Wani Scheme के अंतर्गत ही दी जाएगी!
  • वाईफाई नेटवर्किंग से कनेक्टिविटी को भी बढ़ाया जाएगा!
  • पब्लिक वाईफाई के जरिये ब्रांडबैंड का दायरा भी बढ़ेगा!
  • करीब 2.5 लाख से ज्यादा गाँव में 10 लाख से ज्यादा हॉट स्पॉट लगाए जाएंगे!
  • सार्वजानिक डाटा कार्यालय PDO खोलने के लिए प्रदाताओं को दूरसंचार विभाग के साथ पंजीकृत होना होगा!
  •  प्रधानमंत्री वाणी योजना के माध्यम से निरंतर इंटरनेट कनेक्टिविटी सुनिश्चित की जाएगी!

2021-01-13_21-25-15

PM Wani Yojana के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया 

दोस्तों अगर आप PM Wani Yojana के अंतर्गत आवेदन करना चाहते है! तो आपको अभी तक कुछ समय इंतजार करना होगा! अभी सरकार द्वारा केवल इस योजना की घोषणा की गई है! जल्द PM फ्री वाईफाई वाणी योजना के अंतर्गत के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया बताई जाएगी! जैसे ही सरकार द्वारा PM Wani Yojana के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया सक्रिय की जाएगी! हम आपको इस पोस्ट में माध्यम से बताएँगे!

csc vle society whatsapp group link

Leave a Comment