PM Kisan Yojana New Update 2022

//

PM Kisan Yojana New Update

PM Kisan Yojana New Update: दोस्तों अगर आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ ले रहे है! तो आपको बता दें! कि इस Pm Kisan Yojana में शामिल एक महत्वपूर्ण सुविधा को सरकार ने बंद कर दिया है! इसके बंद होने से करोड़ों लाभार्थियों को अपना अपना स्टेटस चेक करने में परेशानी होगी! हालांकि सरकार ने यह कदम Pm Kisan Yojana से सम्बंधित किसानों की महत्वपूर्ण व्यक्तिगत जानकारी को सुरक्षित रखने के लिए उठाया है! यह उनके लिए डेटा की सुरक्षा करेगा!

PM Kisan Yojana New Update 2022

PM Kisan Yojana New Update 2022

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana से जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आई है! किसानों से जुड़ी इस योजना में बदलाव किया गया है! इस बदलाव का असर Pm Kisan Yojana से जुड़ें 12 करोड़ 44 लाख किसानों पर पड़ेगा! योजना में किए गए बदलाव Pm Kisan Portal पर देखे जा सकते है! अपने आवेदन की स्थिति या किश्तों से संबंधित जानकारी मांगते समय आपको इन परिवर्तनों के बारे में पता चल जाएगा!

यह भी देखें: https://cscdigitalseva.org/pm-kisan-list-update

Pm Kisan Yojana Rule Change

अब प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में एक सुविधा ख़त्म कर दी गई है! जिसका प्रभाव आवेदकों को आवेदन की स्थिति जानने या किश्तों से संबंधित जानकारी देखने के लिए होगा! पहले इस Pm Kisan Yojana में Registration करने के बाद आपको अपने आवेदक की स्थिति जानने के लिए 3 Option मिलते थे! इन Option में Account Number, Aadhar Number और Mobile Number के तहत जानकारी ली जा सकती है! आपके खाते में कितनी किश्त आ चुकी है! यह भी जानकारी ले सकते है! लेकिन अब इन 3 Option में से Mobile Number का Option हटा दिया गया है! इसका असर योजना से जुड़ें 12 करोड़ 44 लाख किसानों पर पड़ेगा!

Pm Kisan Samman Nidhi Yojana में क्या हुआ बदलाव 

बजट में बढ़ सकती है PM Kisan Yojana की राशि 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी 2022 को मोदी सरकार के दूसरे कार्यालय का चौथा बजट पेश करने जा रही है! माना जा रहा है! कि इस बजट में सरकार किसानों को बड़ा तोहफा दे सकती है! बजट ऐसे समय पेश होने जा रहा है! जब 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव होने वाले है! ऐसे में किसानों के लिए बजट में कोई बड़ा ऐलान किया जा सकता है! प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बजट के जरिए किसानों को बड़ा तोहफा दे सकते है!

Leave a Comment