Pm Kisan Samman Nidhi Yojana

Pm Kisan Samman Nidhi Yojana किसानो को सरकार दे सकती है! रु6000 की जगह रु12000 कोरोना का असर सब्सिडी होगी दोगुना|

दोस्तों कोरोना के चलते वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एलान करने से पूर्व वित्त मंत्री, और कांग्रेस नेता पी चिंदबरम ने मोदी सरकार को एक सुझाव देते हुए कहा! कि PM Kisan Samman Nidhi Yojana के तहत किसानो को! सब्सिडी कोरोना वायरस किस प्रकोप को देखते हुए, दोगुनी कर देनी चाहिए! यानी किसानो को अब रु6000 की जगह रु12000 की राशि देनी चाहिए!

Pm Kisan Samman Nidhi Yojana

कोरोना वायरस का असर PM KISAN YOJANA पर 

कोरोना वायरस से पूरे देश खौफ में है! उत्तर प्रदेश, मुम्बई, दिल्ली, बिहार समेत  10 बड़े राज्य और 80 सिटी को लॉकडाउन कर दिया गया है! इस स्थिति को देखते हुए पी चिंदबरम ने मोदी सरकार को एक सुझाव देते हुए कहा! कि किसानो के लिए चलाई गई प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में  सब्सिडी दोगुनी कर देनी चाहिए! वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण लोकसभा में बड़ा ऐलान करने जा रही है!  इस ऐलान और मोदी सरकार के कार्य को सराहना करते हुए पी चिंदबरम ने मोदी सरकार की तारीफ की और ट्वीट करते हुए कहा कि ‘‘ इस मंदी के दौर में सरकार को किसानो के लिए एक अच्छा कदम उठाना चाहिए और प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिलने वाली सब्सिडी को दोगुनी कर देनी चाहिए!”

पी चिंदबरम ने अपने ट्वीट के जरिये सरकार को सुझाव देते हुए लिखा ‘‘ राहत उपाय में कई चीजो को भी शामिल किया जाना चाहिए! जैसे प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के सब्सिडी को दोगुना करना साथ ही किराएदार किसानो को भी योजना का लाभ! ” किसानो को सब्सिडी का भुगतान जल्द से जल्द कर देना!

यह जरूर पढ़े: नेशनल पेंशन स्कीम 

अगर सरकार सुझाव मान लेती है तो क्या होगा ? 

अगर सरकार पी चिंदबरम के सुझाव को मान लेती है! तो प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत जिन किसानो को सरकार रु6000 की आर्थिक सहायता सालाना प्रदान कर रही है! उनको अब रु12000 की आर्थिक सहायता प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत प्रदान की जाएगी!

किसानो को मिलेगा एक और राहत ?  

  • PM Kisan Samman Nidhi Yojana के तहत सरकार ने एक और घोषणा करते हुए कहा! कि अब किसान अपने आवेदन में किसी प्रकार के सुधार को केवल फ़ोन कॉल के माध्यम से करवा पाएंगे!
  • जैसा कि आप सभी लोग जानते है! पूरे देश में अभी कोरोना वायरस का कहर चल रहा है! ऐसे में सभी सरकारी अधिकारियो के ऑफिस बंद है और जो जरूरत की चीजे है वही केवल खुली है!
  • ऐसे में सरकार यह नहीं चाहती है! कि किसान कृषि कार्यालय में जाकर भीड़ लगायें!

पीएम किसान में सुधार किया जा सकेगा केवल फोन कॉल करके | 

किसानो को पीएम किसान सम्मान योजना का लाभ देने के लिए और पीएम किसान सुधार कराने के लिए कुछ नंबर जारी किये गये है! इन नंबर पर किसान कॉल करके अपनी शिकायत दर्ज करा सकते है! और अगर सुधार की आवश्यकता हो तो आधार कार्ड की फोटो और बैंक अकाउंट पासबुक की फोटो खींचकर इन नंबर पर whatsapp भी की जा सकती है!

सदर तहसील के किसानो के लिए 9569508655, बिंदकी के किसानो के लिए 9569533613 तथा खागा तहसील के किसानो के लिए 7497960054 मोबाइल नंबर जारी किये गये है!

किसान मोबाइल से हल करा सकेंगे अपनी समस्या 

कृषि विभाग के कार्यालय में भीड़ कम करने के लिए तहसील स्तर पर मोबाइल नंबर जारी कर दिए गये है! जिसमे प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी किसान अपनी समस्या को कॉल करके दर्ज करवा सकते है! इससे अब किसानो को कृषि कार्यलय के चक्कर पीएम किसान में सुधार कराने के लिए नहीं लगाने पड़ेंगे!

 

 

csc vle society whatsapp group link

Leave a Comment