Pm Kisan New Notice अब इन किसानों को नहीं मिलेगा लाभ

//

Pm Kisan New Notice

Pm Kisan New Notice: दोस्तों प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत भारत सरकार के तरफ से एक नोटिस जारी किया गया था! इस नोटिस में यह जानकारी दी गयी थी! कि देश के ऐसे किसान जिनका बैंक खाता उन्हें आधार एवं NPCI से लिंक नहीं है! तो उन लोगों को इस योजना का लाभ नहीं दिया जायेगा! बिहार सरकार की तरफ से इसी को देखते हुए उन किसानों की सूची तैयार की गई! जो पीएम किसान योजना का लाभ ले रहे है! लेकिन उनका बैंक खाता आधार एवं NPCI से Link नहीं है! बिहार में 11 लाख से अधिक ऐसे किसान है! जो इस योजना का लाभ तो ले रहे है! लेकिन उनका बैंक खाता आधार एवं NPCI से लिंक नहीं है! सरकार द्वारा ऐसे किसानों का लाभ रोक दिया जायेगा!

Pm Kisan New Notice अब इन किसानों को नहीं मिलेगा लाभ

Pm Kisan New Notice 2022

अगर आप भी इस पीएम किसान योजना का लाभ ले रहे है! तो आपके लिए यह जानकारी बहुत ही महत्वपूर्ण है! आप जल्द से जल्द इस सूची में अपने नाम की जाँच करें! कि आपका बैंक खाता आधार एवं NPCI से लिंक है या नहीं!

योजना के तहत मिलने वाले लाभ

भारत सरकार के तरफ से देश के किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत उनकी कृषि के कार्यो में मदद करने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है! सरकार के तरफ से इस योजना के तहत साल में 2000/- रूपये की तीन क़िस्त किसानों को प्रदान किया जाता है! किसानों को एक साल में 6000/- दिए जाते है! जिससे की उनकी आर्थिक तौर पर कुछ मदद की जा सकें!

यह भी देखें: https://cscdigitalseva.org/irctc-agent-kaise-bane

Pm Kisan Yojana का लाभ नहीं मिलने का कारण

कुछ दिनों पहले भारत सरकार के तरफ से एक नोटिस जारी किया गया था! जिसमे यह जानकारी दी गयी थी! कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत दिनांक 01 अप्रैल 2022 के बाद लाभुकों को भुगतान उनके आधार एवं NPCI से लिंक बैंक खाता में किया जायेगा! इसी को देखते हुए बिहार राज्य में Pm-Kisan के कुल लाभान्वितों की संख्या  82.57 लाख है! जिसमे कुल 71.05 लाख बैंक खाता आधार एवं NPCI से लिंक है! लेकिन 11.18 लाख ऐसे किसान है! जिनका बैंक खाता आधार NPCI से Link नहीं है!

नोट: किसी भी तरह की समस्या होने पर या आवश्यक मदद के लिए अपने पचांयत के किसान सलाहकार /कृषि समन्वयक /प्रखंड कृषि पदाधिकारी /जिला कृषि पदाधिकारी से संपर्क कर सकते है!

कैसे चेक करें आपका बैंक खाता आधार एवं NPCI से लिंक है या नहीं

  • सरकार से तरफ से सभी प्रखंड के कृषि अधिकारी को एक सूची भेजी गयी है!’
  • यह सूची उन किसानों को भेजी गई है! जिनका बैंक खाता आधार एवं NPCI से लिंक नहीं है!
  • आपका बैंक खाता आधार एवं NPCI से लिंक है या नहीं इसकी जाँच करने के लिए आपको अपने कृषि सलाहकार से मिल कर बात करनी होगी!
  • आपको अपने कृषि सलाहकार से मिलकर इस सूची में अपने नाम की जांच करनी होगी!
  • अगर आपका नाम इस लिस्ट में है! तो जल्द से जल्द अपना बैंक खाता आधार एवं NPCI से लिंक करवाएं!
  • जिससे की आपको आगे भी इस योजना का लाभ मिलता रहे!

ऐसे करवाए बैंक खाता आधार एवं NPCI से लिंक

पीएम किसान योजना के तहत लाभ लेने वाले किसानों को अपना बैंक खाता आधार एवं NPCI से लिंक करने के लिए एक आवेदन संबंधित बैंक के शाखा प्रबंधक को स्वप्रमाणित आधार की छायाप्रति के साथ देना होगा! आवेदन के साथ-साथ बैंक शाखा में आधार एवं बैंक पासबुक लेकर जाना होगा!

Leave a Comment