Pm Kisan FPO Yojana अब किसानो को मिलेंगे 15-15 लाख रूपये

Pradhan Mantri Kisan FPO Yojana 

Pradhan Mantri Kisan FPO Yojana यानी (Farmer Producer Organisation) किसानो का एक ऐसा समूह होता है! जो कंपनी एक्ट के तहत रजिस्टर्ड होता है! और कृषि उत्पादक कार्य को आगे बढाता है! Pm Kisan FPO Yojana की शुरुआत माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा कर दी गई है! सरकार अगले 5 साल में Pm Kisan FPO Yojana के ऊपर 5000 करोड़ रूपये खर्च करेगी!  पीएम किसान योजना 

PM KISAN FPO YOJANA

एफपीओ ऐसे किसानो का एक समूह है! जो कृषि उत्पादक कार्य में लागू हो! या कृषि से जुड़े व्यावसायिक गतिविधि को आगे बढ़ा रहा है! किसान एफपीओ योजना के तहत ऐसे किसानो को अपना एक समूह बनाना होता है! और समूह बनाने के बाद उसे कंपनी एक्ट में रजिस्टर्ड करवाना होता है! Pm Kisan FPO Yojana रजिस्टर्ड हो जाने के बाद आम किसानो को कृषि के क्षेत्र में बहुत सारा फायदा मिलता है!

किसानो को अब सरकार 15-15 लाख रूपये देगी|  

किसान उत्पादक संगठन! ये किसानो का ऐसा संगठन होता है! जो कंपनी एक्ट के तहत रजिस्टर्ड होकर कृषि उत्पादक कार्य को आगे बढाता है! केंद्र सरकार की तरफ से इन्ही संगठन/ समूहों को 15-15 लाख रूपये की वित्तीय सहायता दी जाएगी! इस योजना में सरकार किसानो को 15-15 लाख रूपये दे रही है!

BENEFITS OF PM KISAN FPO

  • Kisan FPO ऐसे किसानो का समूह है! जिससे जुड़े किसानों को न सिर्फ अपनी उपज का बाजार मिलेगा! बल्कि उन्हें खाद, दवाएं, और कृषि उपकरण आदि की खरीद करने में भी काफी आसानी होगी!
  • Pm Kisan FPO बनाने के बाद किसानो को सेवाएं काफी सस्ती मिलेगी!
  • Pm Kisan FPO संगठन बनाने के बाद कृषि क्षेत्र में किसानो की बीच एकजुटता आएगी!
  • सरकार के द्वारा आने वाले 5 वर्षो के भीतर 10000 नये कृषि उत्पादक संगठन ( Kisan FPO) खोले जाएंगे!
  • सरकार का प्लान 2019-20 से लेकर 2023-24 तक 10,000 नए कृषि उत्पादक संगठन ( Pm Kisan FPO) बनाना है!

किसान एफपीओ योजना का उद्देश्य 

इस योजना का उद्देश्य देश में कृषि सेक्टर आगे बढ़ाने का है! किसानो की जरूरतों और समस्याओं को दूर करना किसान एफपीओ योजना का मुख्य उद्देश्य है! इसलिए प्रधानमंत्री किसान एफपीओ योजना पर केंद्र सरकार 4,496 करोड़ रूपये खर्च करेगी! पीएम किसान एफपीओ योजना में FPO का अर्थ है! किसान उत्पादक संगठन!

PM KISAN FPO बनाकर सरकार से पैसा लेने के लिए शर्ते 

दोस्तों यदि आप भी किसान है! और आप Pm Kisan FPO Yojana का लाभ चाहते है! तो इसके लिए आवश्यक शर्ते होते है! किसान एफपीओ बन जाने के बाद सरकार के द्वारा kisan FPO को करोडो रूपये का आवंटन किया जाता है! जिससे किसानो को मदद मिलती है!  Kisan FPO के अंतर्गत रजिस्टर्ड किसानो को सरकार के द्वारा समय-समय पर वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है! साथ ही इनके समस्याओं को भी सर्वेपरि रखा जाता है!

यह भी देंखे:  राजीव गाँधी किसान न्याय योजना 

अभी कितनी PM KISAN FPO कंपनियां है 

Kisan FPO Yojana कोई आज की योजना नहीं है! बशर्ते मोदी सरकार के द्वारा इसका अकाउंट हाल ही में किया गया है! लेकिन  पहले से भी कृषि को लाभ देने के लिए कृषि उत्पादक कंपनी चली आ रही है! Pm Kisan FPO का गठन और बढ़ावा देने के लिए अभी लघु कृषक कृषि व्यापर संघ और राष्ट्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक के द्वारा काम किया जा रहा है! इन दोनों संस्थानों को मिलाकर करीब 5000 Kisan FPO रजिस्टर्ड है!

PM KISAN FPO छोटे और सीमान्त किसानों को कैसे मिलेगा लाभ 

KISAN FPO की शुरुआत ही छोटे और सीमांत किसानों को लाभ पहुँचाने के लिए किया गया है! किसान FPO से छोटे सीमांत और भूमिहीन किसानों को काफी मदद मिलेगी! छोटे और सीमांत KISAN FPO के सदस्य संगठन के तहत अपनी गतिविधि का प्रावधान कर सकेंगे!  KISAN FPO Yojana के तहत सबसे ज्यादा लाभ छोटे और सीमांत किसानों को ही मिलेगा! जिनके पास लगभग 1.1 हेक्टेयर या उससे कम जमीन है!

  • जो किसान सीमांत और छोटे किसान है जिनके पास भूमि कम होती है! या नहीं होती है!
  • उन किसानों और खेती के समय भारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है!
  • कीटनाशक और समुचित वित्त की समस्याओं का सामना करना पड़ता है!
  • PM KISAN FPO YOJANA से किसानों को काफी ज्यादा लाभ मिलेगा!

कैसे मिलेगा 15 लाख रूपये 

दोस्तों किसानो के लिए शुरू की गई इस योजना के अंतर्गत न्यूनतम 11 किसानो को संगठित होकर अपनी कृषि संगठन बनाना होगा! केंद्र सरकार की तरफ से संगठन के काम को देखने के बाद 15 लाख रूपये की सहायता दी जाएगी! यह राशि संगठन को तीनो सालो में मिलेगी! अगर संगठन मैदानी क्षेत्र में काम करें! तो उससे न्यूनतम 300 किसान जुड़ें होने आवश्यक है! वही पहाड़ी क्षेत्र में कम से कम 100 किसान जुड़ें होने आवश्यक है! और भी इससे अलग कुछ शर्ते है! जिनको पूरा किया जाना आवश्यक है!

नोट:  दोस्तों पीएम किसान एफपीओ योजना से सम्बंधित लगभग सभी जानकारी दी है! अगर फिर आप किसान एफपीओ योजना से जुडी कोई और जानकारी हमसे पूछना चाहते है! तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है!

 

digital india online seva mobile app download

Leave a Comment