PM Kisan 11th Installment New Update जाने क्यों हो रही 11वीं क़िस्त के पैसे में देरी

//

PM Kisan 11th Installment New Update

PM Kisan 11th Installment New Update: दोस्तों Pradhanmantri Kisan Samman Nidhi Yojana को लेकर भारत सरकार के तरफ से एक Official Notice जारी किया है! इस नोटिस के अनुसार ऐसे किसान जो अपात्र है! लेकिन फिर भी इस योजना का लाभ ले रहे है! वह जल्द से जल्द इस योजना के तहत मिले पैसे को वापस कर दें! ऐसा नहीं करने पर उनके खिलाफ कानूनी कारवाई की जाएगी! तो अगर आप भी एक अपात्र किसान है! लेकिन फिर भी इस योजना का लाभ ले रहे है! तो जल्द से जल्द यह पैसा Online के माधयम से वापस कर दें!

PM Kisan 11th Installment Latest Update

सभी अपात्र किसानों को Pm Kisan का पैसा लौटाने के लिए केंद्र सरकार के तरफ से कहा गया है! सरकार के तरफ से इसके लिए एक नोटिस भी जारी किया गया है! इन सभी कारणों की वजह से किसानों को 11वीं क़िस्त का पैसे मिलने में देर की जा रही है! अगर आप भी अपात्र किसान है! तो आपको भी जल्द से जल्द पैसा Online के माध्यम से वापस करना होगा!

Pm Kisan Samman Nidhi Yojana

प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि भारत सरकार के तहत एक केंद्रीय क्षेत्र की योजना है! जो किसानों और उनके परिवारों को आय सहायता प्रदान करती है! PM-KISAN योजना को पहली बार तेलंगाना सरकार द्वारा रायथु बंधु योजना के रूप में लागू किया गया था! जहाँ एक निश्चित राशि सीधे पात्र किसानों को दी जाती थी! बाद में, 1 फरवरी 2019 को, भारत के 2019 के अंतरिम केंद्रीय बजट के दौरान, पीयूष गोयल ने इस योजना को एक राष्ट्रव्यापी परियोजना के रूप में लागू करने की घोषणा की!

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 24 फरवरी 2019 को उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में PM-KISAN योजना की शुरुआत की! इस योजना के तहत, सभी छोटे और सीमांत किसानों को तीन किस्तों में प्रति वर्ष 6,000 रुपये की आय सहायता प्रदान की जाएगी! जो सीधे उनके बैंक खातों में जमा की जाएगी। इस योजना के लिए कुल वार्षिक व्यय 75,000 करोड़ रुपये होने की उम्मीद है! जिसे केंद्र सरकार द्वारा वित्तपोषित किया जाएगा!

Pm Kisan 11th Installment Official notice

NOTIFICATION

किन-किन किसानों को वापस करना होगा Pm Kisan का पैसा

एक ही जमीन पर एक से अधिक व्यक्ति अगर Pm Kisan Samman Nidhi Yojana का लाभ ले रहे है तो वह किसान अपात्र है! ऐसे व्यक्ति जो आयकर भरते है! वह Pm Kisan Samman Nidhi Yojana का लाभ नहीं ले सकते है! जो नौकरी करते है ऐसे व्यक्ति भी इस योजना का लाभ नहीं ले सकते है! ऐसे व्यक्ति किसी अन्य प्रकार का कारोबार कर रहे है! वह सभी Pm Kisan Samman Nidhi Yojana का लाभ नहीं ले सकते है!

यह भी देखें: https://cscdigitalseva.org/pmgdisha-kya-hai-2022

ऐसे करे Online Payment Refund

  • Online के माध्यम से Payment Refund करने के लिए आपको सबसे पहले इसके Official Website पर जाना होगा!

Pm Kisan Samman Nidhi Yojana New Update

  • Official Website पर जाने के बाद आपको Farmer Corner में जाना होगा!
  • वहां आपको Online Refund का Option मिलेगा! जिस पर आपको क्लिक करना होगा!
  • उस पर Click करने के बाद आपके सामने एक New Page ओपन होगा!
  • जहाँ आप Online के माध्यम से Payment Refund कर सकते है!

Leave a Comment