Pm Kisan 10th Kist kab ayegi किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी

//

Pm Kisan 10th Kist kab ayegi

Pm Kisan 10th Kist kab ayegi : दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम बताने वाले है! जोकि किसान भाईयो के लिए बड़ी खुशखबरी है! वह सभी किसान भाई जिनको Pm Kisan Samman Nidhi Yojana के अंतर्गत मिलने वाली 9वीं क़िस्त मिल गयी है! और अब सभी किसान भाइयों को 10वीं क़िस्त का इंतजार है! अब जल्द ही सभी किसान भाइयों को 10वीं क़िस्त मिलने वाली है! क्योंकि केंद्र सरकार ने 10वीं जारी करने की तारीख बता दी है! कि किस दिन आपके खाते में पैसा ट्रांसफर किया जाएगा!

Pm Kisan 10th Installment Date किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी

Pm Kisan 10th Kist 

लाभार्थियों को भेजे गए संदेश के अनुसार, पीएम मोदी किसान उत्पादक संगठनों को इक्विटी अनुदान भी जारी करेंगे! और वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए किसानों से बातचीत करेंगे! लेकिन क्या आप जानते हैं! कि आपका नाम लाभार्थी सूची में है या नहीं? यह ध्यान दिया जा सकता है! कि यदि आपका नाम सूची में नहीं है! तो आपको अपने खाते में धन प्राप्त नहीं होगा। इसे आप पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं!

यह ध्यान दिया जा सकता है! कि पीएम किसान योजना देश के सभी भूमिधारक किसानों के परिवारों को कृषि और संबद्ध गतिविधियों के साथ-साथ घरेलू जरूरतों से संबंधित विभिन्न आदानों की खरीद के लिए उनकी वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए आय सहायता प्रदान करती है! योजना के तहत पात्र लाभार्थी किसान परिवारों को ₹6,000 का वार्षिक वित्तीय लाभ प्रदान किया जाता है! यह राशि हर चार महीने में ₹2,000 की तीन समान किस्तों में सीधे किसानों के बैंक खाते में जमा की जाती है!

1 जनवरी को किसानों के खातें में 10वीं क़िस्त

दोस्तों आपको बता दें कि नए साल पर यानी 1 जनवरी को किसानों के खाते में 10वीं क़िस्त का पैसा ट्रांसफर हो जाएगा! Pm मोदी दोपहर को 12 बजे किसानों के खाते में पैसा जारी करेंगे! इसी दिन पीएम मोदी किसान उत्पादक संगठनों को इक्विटी अनुदान भी जारी करेंगे!

Pm Kisan 10th Installment Date

पीएम किसान सम्मान निधि योजना (पीएम किसान) के लाभार्थियों के लिए नया साल ढेर सारी खुशियां लेकर आने वाला है! केंद्र सरकार ने आखिरकार लाभार्थियों के बैंक खाते में पीएम किसान 10वीं किस्त जमा करने की तारीख जारी कर दी है! पीएम किसान 10वीं किस्त 1 जनवरी, 2022 को जारी की जाएगी!

इन लोगों को Pm Kisan Samman Nidhi Yojana का नहीं मिलेगा लाभ

Pm Kisan Samman Nidhi Yojana का लाभ उन लोगों को नहीं मिलता है! जो इनकम टैक्स भरते है! इसके आलावा Professionals like doctors, chartered accountants, lawyers, engineers, architects को भी इस योजना का लाभ नहीं मिलता है!

PM Kisan 10th Installment Status Check

  • सबसे पहले आपको PM Kisan की Official Website Pmkisan.gov.in पर जाना होगा!
  • Website पर जाते ही आपके सामने इसका Home Page खुल जाएगा!

PM Kisan 10th Installment Status Check

 

  • Home Page पर आपको Farmers Corner का विकल्प दिखाई देगा!  जिसके अंतर्गत आपको लाभार्थी की स्थिति के Option पर क्लिक करना होगा!
  • ️ Beneficiary Status के Option पर Click करते ही आपके सामने एक New Page खुलेगा!
  • यहां आपके पास Aadhar Number, Account Number, Mobile Number जो कुछ भी है उसकी जानकारी दर्ज करें! और Get Data के बटन पर क्लिक करें!

PM Kisan Samman Nidhi Scheme

  • Get Data बटन सामने के लिए PM Kisan Beneficiary Status की जानकारी खुल जाएगी! और यहां आप आसानी से अपना Status PM Kisan 10th किस्त क्या, और कौन आपके खाते में है! pm kisan.gov.in, pm kissan Status देख सकते हैं!

How to Check Name On Pm Kisan Beneficiaries List

  • सबसे पहले आपको इस ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा!
  • वेबसाइट पर जाने के बाद दायी ओर आपको Farmers Corner दिखाई देगा!
  • Farmers Corner पर क्लिक करें!
  • अब Option में से Beneficiary Status पर क्लिक करें!
  • अपनी स्थिति देखने के लिए आपको कुछ विवरण जैसे अपना आधार नंबर, बैंक खाता और अपना मोबाइल नंबर देना होगा!
  • उपरोक्त प्रक्रिया को पूरा करने के बाद अगर आपका नाम सूची में है! तो आपको आपका नाम मिल जाएगा!

Leave a Comment