Pm Gramin Awas Yojana 2022 योजना के तहत सबका होगा अपना पक्का घर

//

Pm Gramin Awas Yojana 2022

Pm Gramin Awas Yojana 2022: दोस्तों देश के सभी गरीबों को प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत लाभ दिया जाता है! Pradhanmantri Gramin Awas Yojana 2022 के तहत आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के ऐसे व्यक्ति जिनके पास खुद का मकान नहीं है! उन सभी गरीब लोगों को लाभ दिया जाता है! भारत सरकार के तरफ से उन्हें खुद का पक्का मकान बनवाने के लिए पैसे देकर आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है!

Pm Gramin Awas Yojana

Pradhanmantri Gramin Awas Yojana 2022

भारत सरकार द्वारा इस योजना की शुरुआत बहुत पहले की गयी थी! केंद्र सरकार के तरफ से इस योजना के तहत आर्थिक रूप से कमजोर नागरिक को खुद का पक्का मकान बनाने के लिए पैसे देकर आर्थिक सहायता की जाती है! इस योजना के समाप्ति की अंतिम तिथि 2021 रखी गयी थी! लेकिन कुछ दिनों पहले ही इसे लेकर एक Update जारी किया गया है! इस New Update के अनुसार इस योजना को मार्च 2024 तक के लिए बढ़ा दिया गया है!

प्रधान मंत्री आवास योजना – शहरी (पीएमएवाई-यू), भारत सरकार का एक प्रमुख मिशन, जिसे आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय (एमओएचयूए) द्वारा कार्यान्वित किया जा रहा है, 25 जून 2015 को शुरू किया गया था! मिशन ईडब्ल्यूएस / एलआईजी के बीच शहरी आवास की कमी को संबोधित करता है! और वर्ष 2022 तक सभी पात्र शहरी परिवारों के लिए एक पक्का घर सुनिश्चित करके झुग्गीवासियों सहित एमआईजी श्रेणियां, जब राष्ट्र अपनी स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरा करता है!

Pradhan Mantri Awas Yojana (Urban)-PMAY (U)

प्रधान मंत्री आवास योजना (शहरी) मिशन 25 जून 2015 को शुरू किया गया था, जो वर्ष 2022 तक शहरी क्षेत्रों में सभी के लिए आवास उपलब्ध कराने का इरादा रखता है! मिशन राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों (यूटी) और केंद्रीय नोडल एजेंसियों (सीएनए) के माध्यम से कार्यान्वयन एजेंसियों को केंद्रीय सहायता प्रदान करता है! ) सभी पात्र परिवारों/लाभार्थियों को लगभग 1.12 करोड़ के घरों की वैध मांग के विरूद्ध आवास उपलब्ध कराने के लिए। PMAY(U) दिशानिर्देशों के अनुसार, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) के लिए एक घर का आकार 30 वर्ग मीटर तक हो सकता है!

आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने प्रधान मंत्री आवास योजना – शहरी (पीएमएवाई-यू) के तहत एक उप-योजना, किफायती रेंटल हाउसिंग कॉम्प्लेक्स (एआरएचसी) शुरू की है! यह शहरी प्रवासियों/औद्योगिक क्षेत्र में गरीबों के साथ-साथ अनौपचारिक शहरी अर्थव्यवस्था में उनके कार्यस्थल के करीब सम्मानजनक किफायती किराये के आवास तक पहुंच प्राप्त करने में आसानी प्रदान करेगा!

Pm Gramin Awas Yojana 2022 के तहत मिलने वाले लाभ

भारत सरकार के तरफ से इस योजना के तहत पक्का मकान बनवाने के लिए पैसे दिए जाते है! यह पैसे उन लोगों को दिए जाते है! जो पैसे की कमी के वजह से अपना खुद का मकान नहीं बनवा पाते है! इस योजना के तहत उन्हें 1 लाख 20 हजार रूपये दिए जाते है! साथ ही आपको बता दें! कि आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने प्रधान मंत्री आवास योजना – शहरी (पीएमएवाई-यू) के तहत एक उप-योजना, किफायती रेंटल हाउसिंग कॉम्प्लेक्स (एआरएचसी) शुरू की है! यह शहरी प्रवासियों/औद्योगिक क्षेत्र में गरीबों के साथ-साथ अनौपचारिक शहरी अर्थव्यवस्था में उनके कार्यस्थल के करीब सम्मानजनक किफायती किराये के आवास तक पहुंच प्राप्त करने में आसानी प्रदान करेगा!

किन-किन लोगों को मिल सकता है योजना का लाभ

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत ऐसे लोगों को लाभ दिया जाता है! जिनके पास खुद का घर नहीं होता है! इसके अलावा जो आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग /महिलाएं किसी भी जाति या धर्म की /मध्यमवर्ग 1 /मध्यमवर्ग 2 /अनुसूचित जाति /अनुसूचित जनजाति /कम आय वाले लोग को इस योजना का लाभ दिया जाता है! इसमे उन सभी लोगों को लाभ दिया जायेगा! जिनके पास BPL Card है या SC, ST और अल्पसंख्यको को इसका लाभ मिल सकता है! इसके अलावा इसमें रिटायर और शहीद हुए रक्षा कर्मियों के परिजन, अर्धसैनिक बलों के सैनिक की विधवों और आश्रित परिजन इसका लाभ के सकते है!

यह भी देखें: https://cscdigitalseva.org/pm-umeed-yojana-2022

Eligibility For Pm Gramin Awas Yojana

  • आवेदक को भारत का निवासी होना चाहिए!
  • योजना का लाभ केवल ऐसे परिवार को दिया जायेगा! जिसमे 16 से 59 वर्ष की आयु का कोई वयस्क सदस्य नहीं होना चाहिए!
  • आवेदक परिवार की मुखिया महिला होनी चाहिए!
  • आवेदक परिवार जिसमे 25 वर्ष से अधिक आयु का कोई भी साक्षर वयस्क सदस्य नहीं होना चाहिए!

Documents For Pm Gramin Awas Yojana 2022

  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • फोटो
  • आवेदक का पहचान पत्र
  • आवेदक का बैंक खाता
  • Bank Account Aadhar Card से लिंक होना चाहिए!

अब ऐसे करें Pm Gramim Awas Yojana 2022 के लिए आवेदन

  • अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते है! तो आपको इसके लिए आवेदन करना होगा!
  • शहरी क्षेत्र में इसके लिए ऑनलाइन आवेदन किये जाते है!
  • लेकिन ग्रामीण क्षेत्र में इसके लिए ऑफलाइन के माध्यम से आवेदन किये जाते है!
  • पीएम ग्रामीण आवास योजना का लाभ लेने के लिए आपको इसका फॉर्म भरना होगा!
  • यह Form आपको आपके मुखिया या सरपंच के पास मिल जायेगा!
  • आपको उस Form को भर कर आपको मुखिया या सरपंच के पास जमा कर देना होगा!
  • उसके बाद की प्रक्रिया आपके मुखिया या सरपंच को करना होगा!

Leave a Comment