Pm Awas Yojana Online Complain Kaise Kare नहीं मिल रहा Pm आवास तो यहाँ करें शिकायत

//

Pm Awas Yojana Online Complain Kaise Kare

Pm Awas Yojana Online Complain Kaise Kare: दोस्तों जैसा की आप को पता है! कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा देश में रहने वाले गरीब लोगों को Pradhan Mantri Awas Yojana के तहत आवास का लाभ दिया जा रहा है! केंद्र सरकार की तरफ से लोगों को दिया जाने वाला यह लाभ देश के शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों के लोगों को दिया जा रहा है! सरकार के द्वारा गरीब लोगों को दिया जाने इस योजना में उन्हें 2.69 लाख रूपये दिए जाते है! अगर आपने Pm Awas Yojana के तहत आवेदन किया है! और अभी तक आपको आवास योजना का लाभ नहीं मिला है! तो आप इसके लिए Pm Awas Yojana Online Complain कैसे कर पाएंगे! इसकी संपूर्ण जानकारी हम आपको इस Post में देने जा रहे है!

Pm Awas Yojana 2022

Pm Awas Yojana 2022

ऐसे गरीब लोग जिनके पास रहने के लिए मकान नहीं है! उन सभी गरीब लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सरकार द्वारा आवास लोगो को दिया जा रहा है! जिनके पास मकान नहीं है! वे लोग सरकार के द्वारा दिए जा रहे है! इस पैसे का उपयोग करके अपना घर बनवा सकते है! Pm Awas Yojana के तहत लोगों को दिया जाने वाला यह लाभ कई चरणों में दिया जाता है! Pradhan Mantri Awas Yojana के अंतर्गत अब तक कुल स्वीकृत आवासों की संख्या 1.11 करोड़ रूपये हो गई है! सरकार के द्वारा जारी किये गए अब तक के आंकड़े के अनुसार 89 लाख मकान कार्यरत है! और 52 लाख घरों का निर्माण किया जा चुका है! सरकार के द्वारा दी गयी जानकारी के अनुसार Pm Awas Yojana को वर्ष 2024 तक बढ़ा दिया गया है!

Pm Awas Yojana 2022

Pm Awas Yoajan Online Complain

प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत देश गरीब लोगों को आवास प्रदान किये जाते है! लेकिन यह भी देखा जाता है! की जो लोग इस Pm Awas Yojana के पात्र है! उन लोगों को लाभ नहीं मिल पाता है! और इसके जगह पर ग्राम प्रधान किसी अपात्र व्यक्ति को अपने लाभ के लिए आवास योजना का लाभ दे देता है! तो ऐसे में अगर आपके यहाँ भी Pradhan Mantri Awas Yojana का गलत उपयोग हो रहा है! तो ऐसे में आप आवास योजना में होने वाली इस तरह के भ्रष्टाचार के खिलाफ आप शिकायत कर सकते है! और इसके लिए आप Online ही घर बैठे Official Website पर जाकर अपनी Report दर्ज कर सकते है!

यह भी देखें: https://cscdigitalseva.org/tec-certificate-download-kaise-kare

Awas Yojana में शिकायत कैसे करें / Online Process For Pm Awas Yojana Complain

  • प्रधानमंत्री आवास योजना की Complain करने के लिए सबसे पहले आपको Pm Complain Portal पर करना होगा!
  • Complain करने के लिए सबसे पहले आपको इस Official Portal पर जाना होगा!

Awas Yojana में शिकायत कैसे करें

  • यहाँ Portal पर आपको एक इस तरह का Form दिखेगा!
  • इसमें आपको पहले अपना Account Create करना होता है!
  • Account Create होने के बाद आपको शिकायत दर्ज करनी होती है!
  • शिकायत दर्ज होने के बाद आपको Submit के Option पर Click कर देना होता है!
  • इस तरह से आप Online ही शिकायत दर्ज कर पाते है!
  • शिकायत होने के बाद आप शिकायत का Status भी देख सकते है!

Leave a Comment