Plus Plan E gram Swaraj Portal Swaraj App

Plus Plan E gram Swaraj Portal epanchayat Gram Swaraj App लिंक  

Plus Plan E gram Swaraj Portal दोस्तों देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के द्वारा इस योजना की शुरुवात! 24 अप्रैल 2020 को राष्ट्रिय पंचायतीय राज्य दिवस के अवसर पर Plan Plus Portal की जगह पर विकसित किया गया है! इ ग्राम स्वराज पोर्टल भी Plans Plus Portal की जगह पर काम करता है! और साथ में भी ग्राम पंचायत में जो भी फंड आए और जो भी काम किये गए! इत्यादि की भी जानकारी प्राप्त करता है! इस पोर्टल के जरिये आप Plan Plus Portal के तरह भी जान पाएंगे! की आपके ग्राम पंचायत में विकास के कार्य कितने हुए है! और दोस्तों यह भी जान पाएंगे की केंद्र सरकार या राज्य सरकार के द्वारा कितने फंड आवंटित हुए है! और इस फंड का कहा कहा प्रयोग किया गया है! जिससे घूसखोरी और बेईमानी को मुंहतोड़ जवाब मिलेंगा! और ग्राम पंचायत के लोगो को पता चल पाएंगा!

की ग्राम पंचायत में कितना पैसा आया है! और इसका कहाँ पर प्रयोग किया गया है! तो दोस्तों आज हम आप लोगो को यही बताने जा रहे है! आपने इस आर्टिकल के माध्यम से Plus Plan E gram Swaraj Portal Swaraj App तथा Plan Plus Portal से सम्बंधित लगभग सारी जानकारी बताएँगे |

इ पंचायत प्लान प्लस इ ग्राम स्वराज अप्प 

E gram Panchayat की शुरुवात राज्य के शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्र की की पंचायतो की जानकारी प्लेटफोर्म के माध्यम से नागरिको को उपलब्ध करने के लिए की गई है! Egram Panchayat App या E Gram Pachayat की जानकारी प्राप्त करना चाहते है! तो आप ऑनलाइन के माध्यम से जानकारी प्राप्त! कर सकते है! और ग्राम पंचायत में होने वाले कार्य या ग्राम पंचायत की जानकारी के लिए आप की इ ग्रामीण स्वराज वेब पोर्टल प्लान प्लस पोर्टल के साथ! e gram swaraj web को Play Store से डाउनलोड कर आप आसानी से पता लगा सकते है! की आपके ग्राम पंचायतो का स्टेटस है! केंद्र सरकार के द्वारा के द्वारा!इन्हें कितने फंड आवंटित किये गए है! और इन फंडो का कहा पर प्रयोग किया गया है! साथी इसी तरह के बहुत सारे रिपोर्ट है! जो आप इस अप्प के माध्यम से लगभग पूरी जानकारी दी गई है |

Egram Swaraj Portal , Plan Plus Portal को शुरू करने के पीछे केंद्र सरकार का एक ही उद्देश्य है कि भारत के आम नागरिकों तक पारदर्शिता के साथ चल रहे कार्यों की जानकारी उपलब्ध हो सके । साथ ही egram Swaraj Portal और पंचायती राज्य के लिए कार्य आधारित लेखांकन अनुप्रयोग को सरल बनाने के उद्देश्य से भी विकसित किया गया है, Gram Panchayat Swaraj Portal को विकसित करने का उद्देश्य भी केंद्रीयकृत योजना , प्रगति रिपोर्ट और कार्य आधारित लेखांकन को बेहतर ढंग से पारदर्शिता के साथ पोर्टल पर दिखाया जा सके ।

E GRAM PANCHAYAT YOJANA

E GRAM SWARAJ ABHIYAN HIGHLIGHTS

योजना का नाम  प्लान प्लस ई ग्राम स्वराज योजना 
शुरू किया गया केंद्र सरकार के द्वारा
उद्देश्य  पंचायती राज की जानकारी रखना तथा चल रहे कार्य के रिपोर्ट को पादर्शिता के साथ लोगो को दिखाना 
लाभ  हम लोगो को ग्राम पंचायत की सभी जानकरी उपलब्ध होगी जिससे घूसखोरी और बेईमानी के मामले कम होंगे 
OFFICIAL WEBSITE CLICK HERE

PLANPLUS EGRAM SWARAJ PORTAL / E GRAM SWARAJ APP के लाभ

  •  E gram swaraj app पंचायतों के संचालन को नियमित रूप से कराने के लिए किया गया है ।
  •  epanchayat gram swaraj application तथा egram Swaraj Portal के जरिए लोग पंचायत में चल रहे काम की निगरानी सरलता से कर सकते हैं ।
  •  Plan plus egram swaraj App के जरिए लोग किसी ग्राम पंचायत की पूरी जानकारी जैसे कि सरपंचों, पंचो पंचायतों के सचिव वित्त विरान परिसंपत्ति का विवरण इत्यादि! जैसे विवरण आसानी से देख सकते हैं ।
  • egram Swaraj Portal डाटा एंट्री की संख्या को तर्कसंगत बनाया गया है! साथ ही इसमें उपयोगकर्ताओं के लिए सरल नेविगेशन की भी व्यवस्था उपलब्ध है ।
  •  पंचायतों की जानकारी तथा अन्य सुविधा का लाभ लेने के लिए उपयोगकर्ता egram Swaraj Mobile Application को भी अपने एंड्रॉयड फोन में इंस्टॉल कर सकते हैं ।
  •  planplus epanchayat Swaraj App के माध्यम से उपयोगकर्ता कार्यपालक को गतिविधियों योजनाएं निर्माण बजट आवंटन योजनाओं की निगरानी इत्यादि जैसी जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं ।

ई ग्राम स्वराज पोर्टल पर दी जाने वाली जानकारी को कैसे देखें 

जैसा कि मैंने आपको ऊपर भी बताया epanchayat gram swaraj portal का प्रयोग आप किन शर्तों और कौन सी जानकारी को प्राप्त करने के लिए कर सकते हैं । अगर आप epanchayat gram swaraj portal से अपने पंचायतों या रिपोर्ट की जानकारी देखना चाहते हैं तो नीचे बताए गए प्रक्रिया को अपनाएं ।

E GRAM SWARAJ WEB PORTAL REPORTS 

दोस्तो सबसे पहले Plan Plus E gram Swaraj की आधिकारिक वेबसाइट egramswaraj.gov.in पर जाना होगा

वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने इसका होम पेज खुलकर आ जायेंगा जैसा आम आप को नीचे दिखा रहे है |

e gram plan plus yojana

  • Home Page पर आपको Latest Update , Physical Progress तथा Financial progress के बाद Reports का कॉलम देखने को मिलेगा ।
  • रिपोर्ट देखने के लिए! आपको सबसे नीचे रिपोर्ट के सेक्शन में जाना होगा और यहां पर आप जिस भी रिपोर्ट को देखना चाहते हैं! उसका लिंक मिल जाएगा! जैसा नीचे देख सकते हैं

Home Page

निम्नलिखित रिपोर्ट आप देख सकते है! Analytical Reports

Panchayat Reports Planning Accounting PFMS Dashboard

नोट यह भी पढ़े ग्राम उजाला योजना केवल 10 रूपए में मिलेंगा LED बल्ब 

Plus Plan E gram Swaraj Portal Swaraj App / ई ग्राम स्वराज मोबाइल एप्लीकेशन डाउनलोड कैसे करें 

अगर आप epanchayat Gram Swaraj Portal की सारी सुविधा को अपने मोबाइल पर मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से उपयोग में लेना चाहते हैं तो इसका भी प्रावधान किया गया है ऐसा करने के लिए आप अपने फोन में egram swaraj mobil एप्लीकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं । E gram swaraj mobile application को डाउनलोड करने के लिए नीचे बताई गई प्रक्रिया को ध्यान पूर्वक अपनाएं ।

तो दोस्तों हमारे इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक जरुर पढ़े क्योकि हमने आपके ग्राम की हीओ जानकारी बताई है! की आप  Plus Plan E gram Swaraj Portal Swaraj App के माध्यम से आप जान पाएंगे की हमारे ग्राम पंचायत में कितना काम कहाँ पर किया गया है! और कितना पैसा आया था हमारी ग्राम पंचायत में तो हमारे इस आर्टिकल जरुर पढ़े |

digital india online seva mobile app download

Leave a Comment