Pashu Kisan Credit Card Yojana 2022 अब ऐसे करें पशु किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन

//

Pashu Kisan Credit Card Yojana 2022

Pashu Kisan Credit Card Yojana 2022 : दोस्तों अगर आप पशुपालन करते है तो आपके लिए बहुत बड़ी खुशखबरी है सरकार ने किसानो के लिए Pashu Kisan Credit Card Scheme शुरू की है इसमें अगर आप गाय पालते है! तो सरकार के द्वारा रु 40783 और अगर आप भैंस का पालन करते है तो सरकार के द्वारा रु 60249 आपको दिए जायेंगे! इस योजना में सरकार के द्वारा किसान भाइयो को अधिकतम एक से डेढ़ लाख रूपये तक दिए जा सकते है!

Pashu Kisan Credit Card Yojana 2021 ऑनलाइन आवेदन

Pashu Kisan Credit Card Yojana

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना की शुरुआत ऐसे किसान भाइयो के लिए की गयी है जिनके पास जमीन नहीं है या फिर जमीन बहुत कम है! यह किसान पशु पालन जैसे कि भैंस, गाय, बकरी इत्यादि का पालन करते है इन सभी किसान भाइयो को लाभान्वित करना सरकार का मुख्य उद्देश्य है! Pashu Kisan Credit Card Scheme का लाभ ऐसे किसान भाइयो को दिया जा रहा है! जिनके पास आर्थिक कमजोरी है बहुत सारे किसान भाई आर्थिक कमजोरी की वजह से पशुओ का पालन सही से नहीं कर पाते है और आर्थिक कमजोरी की वजह से पशुओ को बेच देते है इसी समस्या को दूर करने के लिए सरकार ने पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना की शुरुआत की है, इस योजना में सरकार के द्वारा  किसानो को पशुपालन के लिए आर्थिक मदद मिलेगी!

Pashu Kisan Credit Card Yojana

प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड योजना का पूरा हुआ एक वर्ष 

दोस्तों जैसा कि आप सभी को पता है! कि हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने देश के किसानों को और अधिक लाभ पहुँचाने के लिए वर्ष 2020 में Pm Kisan Yojana के अंतर्गत प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड योजना का शुभारंभ किया था! इस योजना के अंतर्गत देश के बहुत से किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड प्रदान करके कम ब्याज दर पर ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है! जिससे वह अपनी खेती से संबंधित हर परेशानी को दूर कर सकें! इस योजना का आरंभ हुए पूरा एक वर्ष हो चुका है! केंद्र सरकार द्वारा वर्ष 2020 में Kisan Credit Card Yojana के तहत देश के लगभग 2.5 करोड़ किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड मुहैया करने का लक्ष्य बनाया था! जिसमे से अब तक केंद्र सरकार द्वारा देश के लगभग 1.82 करोड़ किसानों को लाभान्वित किया जा चुका है!

किसान क्रेडिट कार्ड की नई ब्याज दर 

एक विशेष अभियान के तहत उत्तर प्रदेश प्रदेश के चित्रकूट जिलें से पीएम नरेंद्र मोदी ने 25 लाख से अधिक लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड बांटे है! जिसके लिए 2 हजार से अधिक बैंक की शाखाओं को काम सौपां गया है! किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत क्रेडिट कार्ड पर सालाना 7 फीसदी की ब्याज दर देनी होगी! किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से फसल और इलाके के लिए कृषि बीमा भी मिलता है! और KCC से बची राशि पर सेविंग बैंक रेट पर ब्याज भी मिलता है!

अगर लाभार्थी अपना लोन 1 साल के अंदर निपटा देता है! तो लाभार्थी को ब्याज दर में 3 फीसदी की छूट मिलेगी! और 2 फीसदी कि सब्सिडी मिलेगी! मतलब किसानों को कुल 5 फीसदी की छूट मिल जाएगी! अगर आप भी किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते है! तो आपको ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई करना होगा!

Pashu Kisan Credit Card Yojana 2022

इस योजना का शुभारंभ हरियाणा के पशुपालन एवं कृषि मंत्री जेपी दलाल जी द्वारा किया गया था! पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत पशुपालकों को ऋण प्रदान किया जाएगा! पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत अगर कोई भी किसान भाई पशु पालन करता है तो उन्हें सरकार के द्वारा रु40783 प्रति गाय और भैंस के पशुपालन के लिए रु 60249 प्रति भैंस Pashu Kisan Credit Card के तहत दिए जायेंगे! यह ऋण प्राप्त करने के लिए पशुपालक को पशु किसान क्रेडिट कार्ड बनवाना होगा! इस योजना के अंतर्गत ऋण की राशि 6 बराबर किस्तों में प्रदान की जाएगी! यह राशि लाभार्थी को 1 साल के अंतराल में 4% ब्याज दर के साथ लौटानी होगी!

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत प्रदान किया ऋण ब्याज दर उसी दिन से लगेगी! जिस दिन से पशुपालक को पहली किस्त की राशि प्राप्त होगी!

Pashu Kisan Credit Card Yojana New Update

दोस्तों जैसा की आप सभी जानते है! Pashu Kisan Credit Card Scheme के अंतर्गत पशुपालन के लिए किसानों को लोन मुहैया कराया जाता है! इस योजना के अंतर्गत 1.60 लाख रूपये तक का बिना गारंटी का लोन मुहैया कराया जाता है! पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत पशुओं की संख्या के अनुसार लोन प्रदान किया जाता है! हरियाणा में अब तक 3,66,687 किसानों ने अब तक  आवेदन किया है! जिसमें से 57,160 को बैंकों द्वारा स्वीकार कर लिया गया है! इन 57,160 किसानों को क्रेडिट कार्ड जारी कर दिया गया है!

इस योजना के अंतर्गत हरियाणा के राज्य सरकार ने 8 लाख किसान क्रेडिट कार्ड जारी करने का फैसला लिया है! Pashu Kisan Credit Card Yojana के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए बैंक द्वारा कैंप भी लगाए गए थे! इन कैंपों के माध्यम से किसानों को इस योजना से सम्बंधित जानकारी प्रदान की गई है!

Pashu Kisan Credit Card Yojana Highlights

योजना का नाम  पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना 
शुरू किया  केंद्र सरकार के द्वारा 
लाभार्थी  देश के सभी पशुपालक 
लाभ  पशुपालको को बैंक से क्रेडिट कार्ड की सुविधा उपलब्ध कराना 
उद्देश्य  देश के सभी पशुपालको की स्थिति में सुधार लाना 
आवेदन प्रकार  ऑफलाइन बैंक के माध्यम से 

Benefits of Pashu Kisan Credit Card Scheme

  • पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना से किसान भाइयो को आर्थिक लाभ मिलेगा जो किसान पशु पालन करते है!
  • इसमें अगर किसान गाय का पालन करता है तो उसे रु 40783 प्रति गाय लोन के रूप में दिया जाएगा!
  • और अगर किसान भैंस का पालन करता है तो उसे रु 60249 प्रति भैंस के हिसाब से दिया जाएगा!
  • अगर किसान बकरी का पालन करता है तो उसे रु 4000 प्रति बकरी के हिसाब से दिए जायेंगे!
  • इस योजना के अंतर्गत क्रेडिट कार्ड धारक 1.60 लाख रूपये तक बिना कॉलेटोरल सिक्योरिटी के ले सकते है!
  • ब्याज की राशि का भुगतान एक साल के अंतराल में होना जरूरी है! तभी उसको अगले राशि प्रदान की जाएगी!

What is Pashu Kisan Credit Card Yojana and How Its Work

प्रधानमंत्री किसान पशु क्रेडिट कार्ड योजना भी Kisan credit card scheme के समान ही है जैसे किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत किसानो को जमीन के ऊपर लोन बहुत कम ब्याज दर पर उपलब्ध कराया जाता है! इसी प्रकार से इस योजना में किसानो को पशुओ को पालने के लिए लोन बहुत कम ब्याज दर पर दिया जाएगा! Pashu Kisan Credit Card Scheme के तहत किसान को जो भी लोन मिलता है! उसे किसान को किस्तों में चुकाना होता है! पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत किसान लोन प्रति पशु के हिसाब से ले सकते है! इससे किसानो  को बहुत सुविधा होगी!

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत प्रति पशु आपको कितना रूपये मिलता है

अगर किसी पशुपालक के पास गाय है! तो वह रु40783 प्रति गाय ऋण के रूप में ले सकता है यह ऋण बैंक के द्वारा किसानो को किस्तों में मिल जाती है! Pashu Kisan Credit Card Scheme के तहत बैंक के वित्तीय पैमाने के आधार पर पशुपालक को लोन 6 बराबर किस्तों में यानी कि रु6797 प्रतिमाह के हिसाब से दिया जाएगा, पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत किसान को जो रकम मिलती है! वह रकम किसानो को अगले वर्ष 4% ब्याज दर से लौटानी होती है! और राशि लौटाने की अवधि 1 वर्ष के लिए तभी से शुरू होती है, जब किसानो को  पशु किसान क्रेडिट योजना की पहली किस्त की रकम मिलती है!

How To Apply For Pashu Kisan Credit Card

अगर आप पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना में आवेदन करना चाहते है! तो हम आपको बतायेंगे कि Pashu Kisan Credit Card में आवेदन कैसे करना है! आपने किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए आवेदन किया होगा! तो आपको pm kisan pashu credit card बनवाने में काफी ज्यादा समस्या नहीं होगी दोनों योजनाए लगभग समान ही है! दोनों योजनाओ के लिए दस्तावेज भी समान है! और आवेदन की प्रक्रिया भी पूरी तरह समान है!

Apply PMKisan Pashu Credit Card

Pashu Kisan Credit Card आप ऑफलाइन बैंक के माध्यम से बनवा सकते है! इसके लिए आपको बैंक में जाकर पशु किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए फॉर्म लेना होगा! फॉर्म भरना होगा और फॉर्म में आपको KYC के डॉक्यूमेंट भी लगाने होंगे! KYC डाक्यूमेंट्स के तौर पर आधार कार्ड का इस्तेमाल अनिवार्य है! और इसके साथ आपको वोटर आईडी कार्ड जैसे दस्तावेज भी लगाने पर सकते है!

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना देने वाले शीर्ष बैंक

  • State Bank Of India
  • Punjab National Bank
  • HDFC Bank
  • Axis Bank
  • Bank Of Baroda
  • ICICI Bank

पशु किसान क्रेडिट कार्ड लोन राशि 

  • भैंस के लिए-रु 40,783/-
  • गायों के लिए- रु 60,249/-
  • भेड़ और बकरी के लिए-रु 4,063/-
  • मुर्गी पालन के लिए- रु 720/-

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2022 के दस्तावेज (पात्रता)

  • आवेदक का आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • आवेदक हरियाणा राज्य का स्थायी निवासी होना चाहिए!

Pashu Kisan Credit Card Yojana 2022 में आवेदन कैसे करें 

  • हरियाणा राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी इस योजना के अंतर्गत Pashu Credit Card बनवाना चाहते है! तो उन्हें अपने नजदीकी बैंक में जाकर आवेदन करना होगा!
  • आपको आवेदन करने के लिए सबसे पहले अपने सभी आवश्यक दस्तावेजों को लेकर बैंक में जाना होगा! इसके बाद आपको वहां जाकर Application Form को लेना होगा!
  • फिर Application Form में पूछी गयी सभी जानकारी को सावधानीपूर्वक भरना होगा! आवेदन फॉर्म भरने के बाद आपको अपने दस्तावेजों Aadhaar Card, Pan Card, Voter Id Card आदि की फोटो कॉपी को आवेदन फॉर्म के साथ अटैच करके बैंक के अधिकारी के पास जमा करना होगा!
  • आवेदन फॉर्म के सत्यापन करने के बाद 1 महीने के अंदर आपको Pashu Credit Card दे दिया जाएगा!

यह भी देंखे: https://cscdigitalseva.org/godrej-agrovet

नोट: इस आर्टिकल में हमने पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना से सम्बंधित सभी जानकारी दे दी है अगर फिर भी आप पशु किसान क्रेडिट कार्ड से सम्बंधित कुछ और जानकारी लेना चाहते है तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है!

इस आर्टिकल को अंत तक पढने के लिए धन्यवाद …..

1 thought on “Pashu Kisan Credit Card Yojana 2022 अब ऐसे करें पशु किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन”

Leave a Comment