Pashu Kisan Credit Card Scheme/ पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना, संपूर्ण जानकारी|

Pashu Kisan Credit Card Scheme/ पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना, संपूर्ण जानकारी|

दोस्तों अगर आप पशुपालन करते है तो आपके लिए बहुत बड़ी खुशखबरी है सरकार ने किसानो के लिए Pashu Kisan Credit Card Scheme शुरू की है इसमें अगर आप गाय पालते है! तो सरकार के द्वारा रु 40000 और अगर आप भैंस का पालन करते है तो सरकार के द्वारा रु 60000 आपको दिए जायेंगे! इस योजना में सरकार के द्वारा किसान भाइयो को अधिकतम एक से डेढ़ लाख रूपये तक दिए जा सकते है !

पशु किसानक्रेडिट कार्ड योजना

PASHU KISAN CREDIT CARD SCHEME

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना की शुरुआत ऐसे किसान भाइयो के लिए की गयी है जिनके पास जमीन नहीं है या फिर जमीन बहुत कम है! यह किसान पशु पालन जैसे कि भैंस, गाय, बकरी इत्यादि का पालन करते है इन सभी किसान भाइयो को लाभान्वित करना सरकार का मुख्य उद्देश्य है! Pashu Kisan Credit Card Scheme का लाभ ऐसे किसान भाइयो को दिया जा रहा है! जिनके पास आर्थिक कमजोरी है बहुत सारे किसान भाई आर्थिक कमजोरी की वजह से पशुओ का पालन सही से नहीं कर पाते है और आर्थिक कमजोरी की वजह से पशुओ को बेच देते है इसी समस्या को दूर करने के लिए सरकार ने पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना की शुरुआत की है, इस योजना में सरकार के द्वारा  किसानो को पशुपालन के लिए आर्थिक मदद मिलेगी!

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत अगर कोई भी किसान भाई पशु पालन करता है तो उन्हें सरकार के द्वारा रु40000 प्रति गाय और भैंस के पशुपालन के लिए रु 60000 प्रति भैंस Pashu Kisan Credit Card के तहत दिए जायेंगे! पशु पालन करने वाले किसान रु 16,0000 तक सरकार से राशि प्राप्त कर सकते है!

PASHU KISAN CREDIT CARD SCHEME HIGHLIGHTS

योजना का नाम  पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना 
शुरू किया  केंद्र सरकार के द्वारा 
लाभार्थी  देश के सभी पशुपालक 
लाभ  पशुपालको को बैंक से क्रेडिट कार्ड की सुविधा उपलब्ध कराना 
उद्देश्य  देश के सभी पशुपालको की स्थिति में सुधार लाना 
आवेदन प्रकार  ऑफलाइन बैंक के माध्यम से 

PASHU KISAN CREDIT CARD SCHEME BENEFITS

  • पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना से किसान भाइयो को आर्थिक लाभ मिलेगा जो किसान पशु पालन करते है!
  • इसमें अगर किसान गाय का पालन करता है तो उसे रु 40000 प्रति गाय लोन के रूप में दिया जाएगा!
  • और अगर किसान भैंस का पालन करता है तो उसे रु 60000 प्रति भैंस के हिसाब से दिया जाएगा!
  • अगर किसान बकरी का पालन करता है तो उसे रु 4000 प्रति बकरी के हिसाब से दिए जायेंगे!

WHAT IS PASHU KISAN CREDIT CARD SCHEME AND HOW IT’S WORK?

प्रधानमंत्री किसान पशु क्रेडिट कार्ड योजना भी Kisan credit card scheme के समान ही है जैसे किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत किसानो को जमीन के ऊपर लोन बहुत कम ब्याज दर पर उपलब्ध कराया जाता है! इसी प्रकार से इस योजना में किसानो को पशुओ को पालने के लिए लोन बहुत कम ब्याज दर पर दिया जाएगा! Pashu Kisan Credit Card Scheme के तहत किसान को जो भी लोन मिलता है! उसे किसान को किस्तों में चुकाना होता है! पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत किसान लोन प्रति पशु के हिसाब से ले सकते है! इससे किसानो  को बहुत सुविधा होगी!

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत प्रति पशु आपको कितना रूपये मिलता है?

अगर किसी पशुपालक के पास गाय है! तो वह रु40783 प्रति गाय ऋण के रूप में ले सकता है यह ऋण बैंक के द्वारा किसानो को किस्तों में मिल जाती है! Pashu Kisan Credit Card Scheme के तहत बैंक के वित्तीय पैमाने के आधार पर पशुपालक को लोन 6 बराबर किस्तों में यानी कि रु6797 प्रतिमाह के हिसाब से दिया जाएगा, पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत किसान को जो रकम मिलती है! वह रकम किसानो को अगले वर्ष 4% ब्याज दर से लौटानी होती है! और राशि लौटाने की अवधि 1 वर्ष के लिए तभी से शुरू होती है, जब किसानो को  पशु किसान क्रेडिट योजना की पहली किस्त की रकम मिलती है!

HOW TO APPLY For PASHU KISAN CREDIT CARD?

अगर आप पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना में आवेदन करना चाहते है! तो हम आपको बतायेंगे कि Pashu Kisan Credit Card में आवेदन कैसे करना है! आपने किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए आवेदन किया होगा! तो आपको pm kisan pashu credit card बनवाने में काफी ज्यादा समस्या नहीं होगी दोनों योजनाए लगभग समान ही है! दोनों योजनाओ के लिए दस्तावेज भी समान है! और आवेदन की प्रक्रिया भी पूरी तरह समान है!

APPLY PMKISAN PASHU CREDIT CARD

Pashu Kisan Credit Card आप ऑफलाइन बैंक के माध्यम से बनवा सकते है! इसके लिए आपको बैंक में जाकर पशु किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए फॉर्म लेना होगा! फॉर्म भरना होगा और फॉर्म में आपको KYC के डॉक्यूमेंट भी लगाने होंगे! KYC डाक्यूमेंट्स के तौर पर आधार कार्ड का इस्तेमाल अनिवार्य है! और इसके साथ आपको वोटर आईडी कार्ड जैसे दस्तावेज भी लगाने पर सकते है!

REQUIRED DOCUMENT FOR PASHU KISAN CREDIT CARD

  • पहचान पत्र के तौर पर ( पैन कार्ड, वोटर आईडी,मतदाता पहचान पत्र )
  • आधार कार्ड 
  • किसान रजिस्ट्रेशन की प्रति कॉपी 
  • बैंक अपने हिसाब से और भी दस्तावेज मांग सकता है!

यह भी देंखे: https://cscdigitalseva.org/godrej-agrovet

नोट: इस आर्टिकल में हमने पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना से सम्बंधित सभी जानकारी दे दी है अगर फिर भी आप पशु किसान क्रेडिट कार्ड से सम्बंधित कुछ और जानकारी लेना चाहते है तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है!

इस आर्टिकल को अंत तक पढने के लिए धन्यवाद …..

csc vle society whatsapp group link

1 thought on “Pashu Kisan Credit Card Scheme/ पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना, संपूर्ण जानकारी|”

Leave a Comment