Parivar Samriddhi Yojana 2020/परिवार समृद्धि योजना के लिए आवेदन ,सम्पूर्ण प्रक्रिया |

//

Parivar Samriddhi Yojana 2020/परिवार समृद्धि योजना के लिए आवेदन /सम्पूर्ण प्रक्रिया |

||Parivar Samriddhi yojana 2020, Parivar Samriddhi yojana portal, Parivar Samriddhi yojana Apply 2020, Parivar Samriddhi yojana apply, मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना ||

Parivar Samriddhi yojana 2020

दोस्तों सरकार ने नागरिको के लिए सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना को 21 अगस्त 2020 से शुरू कर दी है! इस योजना में हर परिवार को सालाना रु6000 की रकम परिवार समृद्धि योजना 2020 के तहत जीवन बीमा और पेंशन के तौर पर दी जाएगी!

Parivar Samriddhi Yojana 2020

APPLICATION FOR PARIVAR SAMRIDDHI YOJANA ONLINE REGISTRATION PROCESS

Parivar Samriddhi Yojana के अंतर्गत लाभार्थी की पहचान परिवार पहचान पत्र के माध्यम से की जानी है! परिवार समृद्धि योजना के लिए सरकार आवेदन ऑनलाइन के माध्यम से ले सकती है! या इसके लिए कोई नया पोर्टल भी तैयार किया जा सकता है! लाभार्थी अपना आवेदन नजदीकी  कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से भी करवा सकते है! इस योजना के तहत लाभ लेने के लिए परिवार की वार्षिक आय रु180000 से कम होनी चाहिए!

यह भी देखे:https://cscdigitalseva.org/bihar-badh-rahat-yojana

PARIVAR SAMRIDDHI YOJANA के लिए आवेदन कैसे करे?

दोस्तों राज्य सरकार से मिली जानकारी से पता लगा है! कि परिवार समृद्धि योजना के लिए आवेदन बहुत ही आसानी से एक साधारण फॉर्म को भर कर किया जा सकता है! इस फॉर्म को परिवार के मुखिया द्वारा भरा जायेगा! जिसमे परिवार की जानकारी के साथ व्यवसाय का भी विवरण भरे! परिवार समृद्धि योजना के लिए आवेदन फॉर्म कॉमन सर्विस सेंटर पर उपलब्ध होगा!

कॉमन सर्विस सेंटर की मदद से परिवार पहचान पत्र बनाया जाएगा 

परिवार समृद्धि योजना का लाभ लेने के लिए परिवार का चयन ”परिवार पहचान पत्र ” के माध्यम से किया जाएगा! परिवार पहचान पत्र को कॉमन सर्विस सेंटर के द्वारा बनाया जाएगा!  आप ”परिवार पहचान पत्र” कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर बनवा सकते है!

मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना के लिए पात्रता और मापदंड 

  • परिवार समृद्धि योजना का लाभ केवल हरियाणा के लोगो को ही मिलेगा! इसके उन्हें आवासीय पते की जानकारी देनी होगी! आवेदक पते की जानकारी आधार कार्ड के माध्यम से भी दे सकता है!
  • इस योजना का उद्देश्य असंगठित क्षेत्र के मजदूर और किसानो को प्राथमिकता देना है! और उन्हें आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी!
  • परिवार समृद्धि योजना में आवेदन कर्ता के पास कम से कम 5 एकड़ खेती की जमीन मौजूद होनी चाहिए! अगर कम जमीन होंगी तो वह इस योजना के लिए पात्र नहीं माना जाएगा!
  • आवेदक की कमाई रु 15000प्रति माह से अधिक नहीं होनी चाहिए!
  • आवेदन कर्ता को अपना पहचान कराने के लिए  आधार कार्ड, मतदाता कार्ड, और राशन कार्ड की फोटो कॉपी प्रस्तुत करने होंगे!
  • इस योजना में आवेदन के लिए आयु प्रमाण पत्र दस्तावेज की भी आवश्यकता होगी! क्योकि इस योजना में मिलने वाली राशि आयु पर ही निर्भर करती है!
  • परिवार समृद्धि योजना के अंतर्गत लाभार्थी को स्थानांतरित की जाने वाली राशि सीधे उनके बैंक अकाउंट में दी जाती है! इसलिए लाभार्थी को अपने बैंक अकाउंट का विवरण भी देना होगा!

परिवार समृद्धि योजना के लिए आवेदन की प्रक्रिया 

दोस्तों हरियाणा सरकार से मिली जानकारी से यह पता चला है! कि इस योजना का क्रियान्वयन राज्य में बहुत जल्द हो जाएगा! और वित्त मंत्रियो से मिली जानकारी से यह पता चला है! कि इस योजना का आवेदन ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीको से किया जा सकता है! शुत्रो से यह पता चला है! कि परिवार समृद्धि योजना के लिए आवेदन कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से किया जा सकता है!

 

Leave a Comment