Pan Card Download Online UTIITSL/NSDL

Pan Card Download Online UTIITSL/NSDL

pan card download, how to online download pan card, how to download pan card, e pan card download, uti pan download, uti nsdl pan card download link, pan card download online, e pan card kaise download kare, how to download pan card online 2020, epan card kaise download karte hain: दोस्तों अगर आपका पैन कार्ड खो गया है! और आप दोबारा से अपने Pan Card को पाना चाहते है! या फिर आपने Pan Card बनवाया है! और आपको अपना Pan Card प्राप्त नहीं हुआ है! जबकि वह इंटरनेट पर दिखा रहा है! कि आपका Pan Card बन चुका है!

तो इस स्थिति में आप अपना ओरिजिनल Pan Card किस प्रकार से प्राप्त कर सकते है! आज के इस पोस्ट में हम आपको बतायेंगे! क्योंकि Pan Card आयकर विभाग द्वारा जारी एक Permanent Account Number है! जोकि एक प्रकार की भारत सरकार द्वारा जारी पहचान पत्र के रूप में भी मान्य है! तो इस कारण से यह बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है! तो आप अपने Pan Card को बहुत ही सुरक्षित रखें! क्योंकि यह बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है!

Pan Card Download Online UTIITSL/NSDL

How To Download UTIITSL e-Pan Card Online

  • सबसे पहले यहाँ दी जा रही लिंक पर क्लिक करना होगा! Link
  • जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे! आपके सामने इस प्रकार से स्क्रीन खुलकर आ जाएगी! यहाँ पर आपको अपना पैन नंबर लिखना होगा! और उसके बाद अपनी जन्म तिथि के महीना और वर्ष को लिखना होगा!
  • नीचे दिए सिक्योरिटी कोड को डालकर सबमिट कर देना होगा!
  • इसके बाद आपके सामने एक और स्क्रीन खुलकर आएगी!
  • जहाँ पर आपको दो चीजें और दिखाई देंगे!
  • जिनमे से एक आपका वह मोबाइल नंबर होगा! जो कि आपने Pan Card आवेदन करते समय दिया होगा! और अगर आपने Email Id भी Pan Card आवेदन करते समय दी होगी! तो वहां पर आपको एक Email Id भी दिखाई देगी!
  • तो इस प्रकार यहाँ पर आपको दो माध्यमों की वजह से आप अपना पैन कार्ड डाउनलोड कर पाएंगे! या तो आप अपने मोबाइल के माध्यम से अथवा ईमेल आईडी के माध्यम से अपने पैन कार्ड को डाउनलोड कर पाएंगे!
  • अब आपके मोबाइल अथवा ईमेल आईडी पर एक OTP प्राप्त होगा! जैसे ही आपके मोबाइल अथवा ईमेल आईडी पर OTP प्राप्त हो! आपको स्क्रीन पर दिखाएं गए कॉलम में उस OTP को लिखना होगा! और Submit करना होगा!

OTP वेरीफाई होने के बाद अगर आपका Pan Card सिर्फ 1 महीना पुराना ही बना है! तो आपको किसी प्रकार का कोई शुल्क भुगतान नहीं करना होगा!

  • अन्यथा 1 महीने से अधिक समय की अवधि अगर आपके पैन कार्ड को बने हो चुकी है! तो आपको एक निर्धारित शुल्क 8.26 रु0 का भुगतान करना होगा! उस भुगतान को करने के लिए आप क्रेडिट कार्ड डेबिट कार्ड इंटरनेट बैंकिंग, फोन पे अथवा UPI माध्यम का प्रयोग कर सकते है!
  • भुगतान करने के बाद आपके मोबाइल नंबर ईमेल आईडी पर एक Download लिंक प्राप्त होगा! जब आप उस Download लिंक पर क्लिक करेंगे! तो वह एक ब्राउज़र में open होगा!
  • अब आपके सामने फिर से एक OTP भेजा जाएगा! आपके मोबाइल नंबर अथवा ईमेल आईडी पर और जब आप उस OTP को सफलतापूर्वक डालकर प्रमाणित कर देंगे! तो तुरंत आपके सिस्टम पर एक PDF फाइल Download होने लगेगी!

यह भी देंखे: https://cscdigitalseva.org/instant-e-pan-card-apply

How to Open e-pan Card PDF File & What Is Password Of e-Pan Card PDF

आप उस pdf फाइल को Download हो जाने दीजिए और उसे अपने कंप्यूटर में सुरक्षित रख लीजिए! अब जैसे ही आप उस PDF फाइल पर क्लिक करेंगे! तो आपसे एक Password पूंछा जाएगा! यहाँ पर आपको Password के रूप में अपनी पूरी जन्म तिथि बिना किसी अन्य Character के आपको लिखने है! और बिना किसी Space के और Enter कर देना है! अब आपके सामने आपकी पैन कार्ड की Original pdf फाइल Open हो जाएगी! इसे e-Pan Card भी कहते है! जोकि पूर्ण रूप से हर जगह पर हर संस्थान में मान्य है!

How Download NSDL Pan Card Online Process

NSDL द्वारा बने हुए पैन कार्ड डाउनलोड करने की एक बात बता दूं! कि NSDL के माध्यम से सिर्फ वही लोग अपना पैन कार्ड डाउनलोड कर सकते है! जिन लोगों ने Pan Card सिर्फ एक महीना पहले ही बनवाया है! अगर आपने पैन कार्ड 1 महीने से ज्यादा समय हो चुका है! आपको बनवाया हुए तो आप अपना पैन कार्ड डाउनलोड नहीं कर पाएंगे! NSDL के यहाँ आपको e-पैन कार्ड डाउनलोड करने की सुविधा तभी दी गई है! अगर आपने 1 महीने पहले ही अपना Pan Card बनवाया है! पुराना पैन कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपको इस लिंक के माध्यम से NSDL की वेबसाइट पर पहुंचा दिया जाएगा! जहाँ पर Simple प्रोसेस जो कि UTIITSL का वैसा ही है! बिल्कुल यहाँ पर आपको कोई भी शुल्क नहीं देना होगा!

Download NSDL e-Pan Card With Acknowledgment Number-Link

Download NSDL ePan Card With Pan Number & Date Of Birth-Link

 

csc vle society whatsapp group link

Leave a Comment