New Education Policy In Hindi, भारत की नई शिक्षा नीति

New Education Policy In Hindi, भारत की नई शिक्षा नीति 2020

|| NEP, National Education Policy, New Education Policy PDF, New Education Policy 2020, भारत की नई शिक्षा नीति 2020, भारत की नई शिक्षा नीति, नेशनल एजुकेशन पालिसी क्या है? ||

New Education Policy:भारत में शिक्षा जगत के इतिहास में यह सबसे बड़ा बदलाव किया गया है! मानव संसाधन प्रबंधन मंत्रालय के द्वारा नई शिक्षा नीति पेश की गई है! भारत की यह नई शिक्षा इसरो प्रमुख डॉ कस्तूरीरंजन की अध्यक्षता में की गई है! भारत की इस नई शिक्षा नीति से एजुकेशन सिस्टम में क्या बदलाव होगा! और इस बदलाव से आपके बच्चे या भारत के भविष्य पर क्या असर पड़ेगा! इसके बारे में हम आपको जानकारी देंगे! अगर आप एक गार्जियन है! आपके बच्चे पढाई कर रहे है! तो आपके लिए National Education Policy के बारे में जानकारी रखना ज्यादा महत्वपूर्ण है!

New Education Policy In Hindi, भारत की नई शिक्षा नीति

National Education Policy 2020

दोस्तों भारत में पहले की शिक्षा नीति में बहुत समय से कोई भी बदलाव नहीं हुआ था! भारत के विकास के लिए शिक्षा नीति में परिवर्तन लाना भी काफी ज्यादा जरूरी था! और मोदी सरकार के द्वारा वर्ष 2020 में  नई शिक्षा नीति का शुभारम्भ किया गया है! इस शिक्षा नीति के तहत बहुत सारे क्षेत्र में छूट और अत्यधिक लाभ देने की कोशिश की गई है! जिससे छात्रो पर पढाई का बोझ कम होगा!

What is the National Education Policy

National Education Policy के तहत स्कूलो तथा कालेजो में होने वाली शिक्षा की नीति तैयार की जाती है! और भारत सरकार के द्वारा भारत की नई शिक्षा नीति 2020 का शुभारम्भ कर दिया गया है! सरकार के द्वारा New National Education Policy (NEP) के बहुत सारे अहम बदलाव किये गये है! भारत की नई शिक्षा नीति के तहत २०३० तक स्कूली शिक्षा में 100% GIR के साथ पूर्व विद्यालय से माध्यमिक विद्यालय तक शिक्षा सर्वभौमिकरण किया जाएगा! नई शिक्षा के आने से पहले 10+2  पैटर्न फॉलो किया जाता था! परन्तु इस नई शिक्षा नीति के आ जाने से 5+3+3+4 के पैटर्न को फॉलो किया जाएगा! जब भाजपा सरकार का गठन 2014 में हुआ था! तो उनकी घोषणा पत्र में नई शिक्षा नीति लाने की बात भी बताई गई थी! जो आज सरकार होती दिख रही है!

EDUCATION POLICY 2020 HIGHLIGHTS

आर्टिकल में बताया गया  भारत की नई शिक्षा नीति 
शुरू किया गया  भारत सरकार के द्वारा 
लाभार्थी  भारत शिक्षा जगत के तहत शिक्षा प्राप्त करने वाले सभी नागरिक 
उद्देश्य  जो शिक्षा नीति चली आ रही है उसकी जो कमी है! उसको दूर करना और नई शिक्षा नीति को देश भर में लागू करना!
शुरू किया गया  वर्ष 2020 में 
अधिकारिक वेबसाइट  यहाँ क्लिक करें 

यह भी देंखे: मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना 

नई शिक्षा नीति के उद्देश्य 

नेशनल एजुकेशन पालिसी 2020 का मुख्य उद्देश्य भारत में अब तक जो शिक्षा प्रदान कि जा रही है! उस में क्रांतिकारी बदलाव लाना है!National Education Policy के माध्यम से शिक्षा का सर्वभौमिकरण किया जाएगा! साथ ही नई शिक्षा नीति के तहत सरकार के माध्यम से पुरानी एजुकेशन पालिसी से बहुत सारे संसोधन किये गए है! और कुछ नई सुविधा को जोड़ा गया है!भारत की नई शिक्षा नीति से शिक्षा में गुणवत्ता के साथ सुधार भी आएंगे जिससे बच्चो को अच्छी शिक्षा प्राप्त हो पाएगी!

NATIONAL EDUCATION POLICY 2020 की विशेषताएं 

  • New Education Policy 2020 के अंतर्गत शिक्षा का सर्वभौमीकरण किया जाएगा! जिसके तहत medical और law की पढाई को शामिल नहीं की गई है!
  • भारत की नई शिक्षा नीति के आ जाने से मानव संसाधन प्रबंधन मंत्रालय को अब शिक्षा मंत्रालय के नाम से जाना जाएगा!
  • भारत की नई शिक्षा नीति के तहत स्टूडेंट को एक बड़ी राहत छठी कक्षा में मिलेगी! क्योकि छठी कक्षा से व्यावसायिक प्रशिक्षण, इंटर्नशिप को भी आरंभ कर दिया जाएगा!
  • पहले जैसे साइंस, आर्ट्स तथा कामर्स के स्ट्रीम हुआ करते थे! उसके तहत छात्रो को एक निश्चित विषय की पढाई करनी होती थी! लेकिन अब ऐसी व्यवस्था को खत्म कर दिया गया है!
  • छात्रो को छठी कक्षा से ही कंप्यूटर और एप्लीकेशन के बारे में जानकारी दी जाएगी साथ ही उन्हें कोडिंग सिखाई जाएगी!
  • सभी स्कूलो को डिजिटल किया जाएगा!
  • सभी प्रकार के कंटेंट को क्षेत्रीय भाषा में ट्रांसलेट भी किया जाएगा!

National Education Policy के लाभ 

  • भारत में इस नई शिक्षा नीति को लागू करने का सबसे बड़ा उद्देश्य भारत के छात्रो को सक्षम बनाना है!
  • पढाई में संस्कृत और भारत की जो प्राचीन भाषा है! उनको भूमिका दी जाएगी संस्कृत को IIT के क्षेत्र में भी आगे ले जाया जाएगा साथ ही जो छात्र चाहे संस्कृत भाषा में ही एनी सब्जेक्ट की पढाई कर सकते है!
  • हायर एजुकेशन लेवल पर एमफिल डिग्री को ख़त्म किया जा रहा है!
  • नई शिक्षा नीति के तहत एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटीज को मेन सिलेबस में रखा गया है!
  • भारत में नई शिक्षा नीति को निचले स्तर पर कार्य में लाने के लिए बहुत सारे संस्थान स्थापित किये जायेंगे जिससे New Education Policy को सुचारू रूप से चलने में मदद मिल सकेगी!
  • इस नई शिक्षा नीति के आ जाने से बच्चो को कौशलपूर्ण बनाने पर ज्यादा ध्यान दिया जाएगा! साथ ही उन्हें पढाई भी विशेष रूप से कराई जाएगी!

National Education Policy काम कैसे करेगी ?

भारत की नई शिक्षा नीति विशेष रूप से चार चरणों में काम करेगी! 5+3+3+4 के पैटर्न को प्रयोग में लेकर स्टूडेंट की शिक्षा को आगे बढ़ाया जाएगा! इस नए पैटर्न के तहत 12 साल की स्कूली शिक्षा तथा 3 साल प्री स्कूली शिक्षा शामिल है!इसमें सरकारी और प्राइवेट स्कूल दोनों संस्थानों के द्वारा फॉलो किया जाएगा!

नई शिक्षा नीति के चार चरण

1.फाउंडेशन स्टेज: फाउंडेशन स्टेज में 3 से 8 साल के बच्चे शामिल किये गए है! इस स्टेज में 3 साल की अपनी स्कूली शिक्षा तथा 2 साल प्री स्कूली शिक्षा जिसमे कक्षा 1 तथा 2 शामिल है!फाउंडेशन स्टेज में छात्रो को भाषा कौशल और शिक्षण के विकास के बारे में सिखाया जाएगा!

2.प्रीप्रेटरी स्टेज: प्रीप्रेटरी स्टेज के तहत 8 से लेकर 11 साल के बच्चो को शामिल किया गया है! प्रीप्रेटरी स्टेज के तहत कक्षा 5 के बच्चे शामिल होंगे! इस स्टेज में बच्चो की भाषा और संख्यात्मक कौशल के विकास करण शिक्षको का उद्देश्य रहेगा! इसमें बच्चो को क्षेत्रीय भाषा में पढाया जाएगा!

3. मिडिल स्टेज: मिडिल स्टेज में कक्षा 6 से लेकर कक्षा 8 के बच्चे शामिल होंगे! मिडिल स्टेज के तहत कक्षा 6 के बच्चो को कोडिंग सिखाया जाएगा! साथ ही उन्हें व्यावसायिक प्रशिक्षण और इंटर्नशिप भी प्रदान की जाएगी!

4.सेकेंडरी स्टेज: सेकेंडरी स्टेज में कक्षा 9 से कक्षा 12 तक के बच्चो को शामिल किया गया है! सेकेंडरी स्टेज के तहत जैसे बच्चे पहले साइंस, कामर्स तथा आर्ट्स लेते थे! इस सुविधा को ख़त्म कर दी गई है! सेकेंडरी स्टेज के तहत बच्चे अपने पसंद की सब्जेक्ट ले सकेंगे! और आगे की पढाई कर सकेंगे!

नोट: दोस्तों अगर आप भारत की नई शिक्षा नीति से सम्बंधित कुछ और पूछना चाहते है! तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है!

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद ……

 

 

digital india online seva mobile app download

Leave a Comment