NCO Code Kya Hai देखें संपूर्ण जानकारी

//

NCO Code Kya Hai

दोस्तों (NCO Code Kya Hai) राष्ट्रीय  आधार पर देश के अंदर कार्य करने वाले लोगों को उनके पेशों के अनुसार वर्गीकृत किया जाता है! NCO Code का Full Form National Cllasification Of Occupation होता है! जिसमे कि उनका जॉब रोल /पेशा इसके अलावा उनका पेशा किस Sector के अंतर्गत आता है! और किस फैमिली नेम के अंतर्गत उन्हें रखा गया है! इसके अतिरिक्त उन्हें एक unique identification number भी जारी किया जाता है! यह नंबर 8 अंकों का निर्धारित किया गया है!

NCO Code New Update

दोस्तों मौजूदा समय में ही श्रम एवं रोजगार मंत्रालय द्वारा e-Shram Card NCO List/ Code को लेकर एक New Update जारी कर दिया गया है! जिसमे कि सरकार द्वारा NCO Code की एक New List जारी की गयी है! जिसमे कि अलग-अलग प्रकार के पेशों के लिए सरकार द्वारा बिल्कुल New और Updated Code List जारी की गयी है! इस List की सहायता से आप अपने पेशे के अनुसार अपना Code जान सकते है!

यह भी देखें: https://cscdigitalseva.org/pm-kisan-list-update

NCO Code List

NCO Code List को दिनाँक 25/11/2021 को श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के Portal पर Update किया गया है! जिससे की अब विभिन्न प्रकार के पेशों के लिए 8 अंकों का एक unique identification number सरकार की ओर से जारी कर दिया गया है! जिस आधार पर अब आपको विभिन्न पेशों से सम्बंधित यूनिक कोड को फॉलो करना होगा! और इसी आधार पर आपको अपना फॉर्म भी भरना होगा! पेशों के अनुसार विभिन्न प्रकार के पेशों के ही पहचान के लिए एक विशिष्ट NCO Code जारी हुआ है!  आप अपना e Shram Card बनाना चाहते है! तो सरकार द्वारा Update किये गए NCO Code को आपको जानना आवश्यक है!

NCO Code Kya Hai देखें संपूर्ण जानकारी

नोट: 25.11.21 को एनसीओ कोड बदल दिए गए हैं! कृपया अपने ब्राउज़र का कैशे साफ़ करें और नई NCO कोड PDF फ़ाइल डाउनलोड करें! कृपया नौकरी की भूमिका/व्यवसाय का उपयोग करके खोजें! पीडीएफ देखने के लिए यहां क्लिक करें!

NCO Code List

Why NCO Code is Important

देश के भीतर NCO Code विभिन्न पेशों से जुड़कर कार्य  करने वाले लोगों को एक वर्गीकृत एवं व्यवस्थित संरचना प्रदान करता है! जिससे कि सरकारी आंकड़ों के आधार पर असंगठित क्षेत्र के लोगों को एक व्यवस्थित सुव्यवस्था उपलब्ध करायी जा सकें! और सरकार द्वारा विभिन्न प्रकार की गतिविधियों में ऐसे लोगों को संलग्न कराकर! उनके जीवन से मूलभूत आवश्यकताओं को पूरा किया जा सकें! असंगठित क्षेत्र के लोगों NCO Code के अनुसार सरकार द्वारा समय-समय पर लायी जाने वाली योजनाओं जैसे-loan waiver, free electricity, free education, free treatment का लाभ व्यक्ति प्राप्त कर सकता है!

Leave a Comment