rajasthan navjaat suraksha yojna 2021 एप्लीकेशन फॉर्म

//

RAJASTHAN NAVJAAT SURAKSHA YOJNA 2021 एप्लीकेशन फॉर्म

RAJASTHAN NAVJAAT SURAKSHA YOJNA 2021 csc academy new project,csc wallet payment error,digipay wallet balance check,csc new project,csc wallet payment,pmgdisha payment digipay ma kab aayega,help in digital,csc csr project,how to load csc wallet in telugu,pmgdisha payment,grow digital gyan,csc academy,csc covid awareness project,digipay me payout pending,csc digipay me computer me payout kha se kare,digipay payout transaction failed,how to load money in csc wallet,electricity bill payment csc: एप्लीकेशन फॉर्म:इस योजना की शुरुआत 9 फ़रवरी 2020 को राज्य के स्वास्थ्य मंत्री श्री रघु शर्मा जी के द्वारा MS Medical College के Audotoriyam कंगारू Newborn babies during mother care conference की बेहतर देखभाल के लिए की गयी! राजस्थान नवजात सुरक्षा योजना 2021 के भीतर राज्य के कम वजन वाले malnourished और वक्त से पहले जन्में नवजात शिशुओं को newborn babies को Medical benefits by the state government प्रदान की जायेगी!

चिकित्सा और स्वास्थ्य मंत्री ने कहा ने कहा की Kangaroo Mother Care Method को भी निरोगी राजस्थान का हिस्सा बनाया जायेगा! और देश में किसी भी नवजात को मौत न हो इसके लिए जल्द ही ट्रेनिंग प्रोग्राम शुरू किये जायेंगे! इस कार्यक्रम के लिए लगभग 77 मास्टर ट्रेनर्स तैयार किये गए हैं!  जोकि District और block स्तर पर  जाकर लोगों को जागरूक किया जायेगा! इस योजना के भीतर Time to Time  New Born Babys की जाँच की जाएगी! इसके अलावा इस योजना के भीतर Kangaroo Mother Care Treatment को अपनाया जायेगा! और New Born Baby की सुरक्षा की जाएगी! 

Rajasthan Newborn Protection Scheme 2021 Apply

यदि आप इस योजना के भीतर लाभ उठाना चाहते हैं! तो इसके लिए पहले आपको इस योजना के भीतर आवेदन करना होगा! इसके बाद ही आप इस योजना के भीतर लाभ उठा पाएंगे! राजस्थान में infant mortality rate प्रति 1000 जीवित जन्मों में 41 मौतों की है! इस योजना के भीतर आने वाले वक्त में New Born Baby म्रत्यु दर को कम किया जायेगा! 

Key Highlights 

Scheme Name  Rajasthan Navjaat Suraksha Yojna 
Beneficiary State’s New Born Babys
Purpose To provide health protection to the newborns of the state
started By  By Health Minister Raghu Sharma
announced 9 Feb 2020

Objective of Newborn Protection Scheme 2021

इस योजना का मुख्य उद्देश्य राजस्थान के नवजात शिशुओं की म्रत्यु दर में कमी लाना है! इस योजना के भीतर जन्म लेने वाले बच्चे की Healh का ध्यान रख कर उनके सुरक्षा के लिए सुविधाएँ उपलब्ध करवाई जाएँगी! ताकि New Born Babys की म्रत्यु दर को कम किया जा सके!

यह भी पढ़ें: eshram Yojana क्या है देखें संपूर्ण जानकारी

Benefits of Rajasthan Navjaat Suraksha Yojana 2021

इस योजना के भीतर राजस्थान के कम वजन वाले malnourished और समय से पहले जन्में नवजात शिशुओं को स्वास्थ्य सम्बन्धी सुरक्षा सुविधा प्रदान की जाएगी! Kangaroo Mother Care में 77 मास्टर ट्रेनर राज्य के लिए health workers को ट्रेनिंग देने के लिए District और Block स्तर पर जायेंगे! इस योजना के भीतर देश भर में लगाये जाने वाले health friends को Training दिया जायेगा! ताकि शिशु म्रत्यु दर से छुटकारा पाया जा सके! 

How to apply for Rajasthan Newborn Protection Scheme 2021?

राजस्थान राज्य के जितने बी लोग इस योजना के भीतर आवेदन कर के लाभ उठाना चाहते हैं! तो इसके लिए आपको अभी थोडा इन्तजार करना होगा! क्योंकि अभी इस योजना को लांच करने की घोषणा मात्र की गयी है! अभी योजना के तहत आवेदन करने के लिए कोई Official Portal लांच नहीं  किया गया है! जैसे ही लांच किया जाता है! आपको इन्फॉर्म किया जायेगा! 

Leave a Comment

close