LPG Gas Subsidy इन सभी का रु200/-सब्सिडी मिलना शुरू

//

LPG Gas Subsidy

LPG Gas Subsidy: दोस्तों जैसा की आप सभी जानते है! कि आज के समय में गैस की कीमत रु 1150 हो चुकी है! जिससे की लोगों को काफी परेशानी हो रही है! लेकिन इसी समस्या को देखते सरकार द्वारा सब्सिडी प्रदान की जाती है! जो की सीधे हितग्राही के खाते में प्रदान की जाती है! इस पोस्ट में हम आप सभी के लिए LPG Subsidy की जानकारी लेकर आए है! जोकि आप सभी के लिए महत्वपूर्ण है! क्योंकि प्रति माह बढ़ते गैस के दाम में लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है!

LPG Gas Subsidy

Gas Subsidy check Online

आप सभी को पता ही होगा! कि LPG Gas एक बहुत ही महत्वपूर्ण गैस है! जोकि आप सभी के रोजमर्रा कार्यों में आती है! जिसका महत्वपूर्ण उपयोग खाना पकाने हेतु किया जाता है! क्योंकि यह गैस बहुत ही ज्वलनशील होती है! जोकि खाना पकाने में काम आती है! जिसके लिए लोगों द्वारा प्रतिदिन लाखों सिलेंडर खरीदें जाते है! जोकि यह जरूरत हर घर की हो चुकी है! जिसके लिए लोग इसे खरीदते है! और इसमें सब्सिडी प्राप्त करना चाहते है! जिसमे कि अभी हाल में सरकार द्वारा रु200 की सब्सिडी आप सभी के लिए सीधे बैंक अकाउंट में Transfer की जाती है!

LPG Subsidy Kya Hai

आप सभी के लिए बता दें! कि लोगों द्वारा प्रतिदिन कई प्रकार की चीजें खरीदी जाती है! जिसके लिए लोग छूट की जानकारी प्राप्त करने हेतु हमारे इस पेज पर आते है! एलपीजी सब्सिडी की जानकारी हर किसी के लिए काफी महत्वपूर्ण होने वाली है! क्योंकि छात्र किसी के घर में यह LPG Cylender होता ही है! जिसका उपयोग खाना पकाने में आता है! जोकि 1150 रूपये की आती है! जिसमे आप सभी के लिए रु200 की सब्सिडी जोकि सरकार द्वारा आप सभी के लिए राहत राशि के तौर पर प्रदान की जाती है!

LPG Subsidy नहीं आई तो क्या करें

अगर आपके द्वारा भी एलपीजी सब्सिडी प्राप्त की जाती है! और आपके लिए इस बार यह सब्सिडी प्राप्त नहीं हुई है! तो आप सभी के लिए जानकार हैरानी होगी! कि आप सभी के लिए सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली LPG Subsidy जोकि आपको प्रत्येक सिलेंडर खरीदने पर प्रदान की जाती है! जोकि सीधे आपके खाते में प्रदान की जाती है! जो की सीधे आपके खाते में प्रदान की जाती है! इसके कई कारण हो सकते है! जिनमे की मुख्य कारण आपका खाता संख्या गलत होना या फिर आपके एलपीजी पासबुक से आधार कार्ड का जुड़ा न होना यह महत्वपूर्ण कारण हो सकते है! जिसके कारण आपके एलपीजी सब्सिडी आपको प्राप्त नहीं हो पाती है! जोकि आप सभी हमारे इस पेज के माध्यम से समस्त जानकारी के साथ प्राप्त कर पाएंगे!

यह भी देखें: https://cscdigitalseva.org/bihar-ration-card-radd-list-2022

Aadhar Card को LPG से Online कैसे लिंक करें

  • LPG खाते को आधार कार्ड से लिंक करने के लिए आपको सबसे पहले आधार कार्ड की Official Website पर जाना होगा!
  • Official Website के Home Page पर आपके लिए Aadhar Seeding के Option पर क्लिक करना होगा!
  • आधार सीडिंग पर क्लिक करते हुए आप अपनी योजना अनुसार सीडिंग के विकल्प पर जाएँ! जिसमे कि आपके लिए एलपीजी सीडिंग के ऑप्शन पर जाना होगा!
  • अब आपसे आपकी LPG खाता पासबुक संख्या और आधार कार्ड संख्या को दर्ज करने के लिए माँगा जायेगा!
  • जानकारी दर्ज हो जाने के पश्चात आपके लिए Registered Mobile Number पर OTP प्राप्त होगा!
  • OTP दर्ज करते ही आप Submit बटन पर क्लिक कर दें! जिससे कि आपका आधार कार्ड एलपीजी खाते से लिंक हो जाएगा!
  • Link हो जाने के बाद आप सभी के लिए मैसेज के माध्यम से पुष्टि प्रदान की जाएगी! जिसके आधार पर आप अपनी जाँच कर सकते है!

How to Check LPG Status Online

अगर आप अपनी LPG Gas Subsidy की स्थिति जानना चाहते है! तो आप सबसे पहले हमारे द्वारा बताई गयी प्रक्रिया को अपनाएं! जिसके माध्यम से आप को LPG Gas Subsidy की जाँच प्राप्त होगी! इसकी प्रक्रिया कुछ इस प्रकार है!

  • सबसे पहले आप इस Official Website my.lpg पर जाएँ!
  • Official Website के Home Page पर एलपीजी सब्सिडी स्थिति की जाँच के ऑप्शन पर क्लिक करें!
  • अब आप अपनी आधार संख्या या फिर एलपीजी सब्सिडी खाता संख्या दर्ज करें!
  • अब आप अपने LPG प्रदाता एवं अन्य विवरण दर्ज करें! और Submit बटन पर क्लिक कर दें!
  • Submit करते ही आप सभी के लिए LPG Subsidy की स्थिति आपके सामने आ जाएगी! जिसका विवरण आप चेक कर सकते है!

 

Leave a Comment