Kisan Karj Mafi Yojana List Online 2021

//

Kisan Karj Mafi Yojana List

Kisan Karj Mafi Yojana List: दोस्तों झारखंड सरकार ने घोषणा करते हुए बताया है! कि सरकार  किसानों का कर्ज इस बार माफ़ करने वाली है! इसलिए राज्य के जो भी किसान Kisan Karj Mafi Yojana का लाभ लेना चाहते है! तो योजना का लाभ लेने के लिए किसान को सबसे पहले Kisan Karj Mafi Yojana List में अपना नाम चेक करना होगा! अगर किसान का नाम किसान कर्ज माफ़ी योजना लिस्ट है! तभी किसान Kisan Karj Mafi Yojana का लाभ उठा पाएंगे!

Kisan Karj Mafi Yojana List Online 2021

Jharkhand Kisan Karj Mafi Yojana New Update

26 जनवरी 2021 को झारखंड की गवर्नर द्रौपदी मुर्मू द्वारा रु2000 करोड़ रूपये का आवंटन किसान कर्ज किसान कर्ज माफी योजना के अंतर्गत किया गया है! इस राशि के माध्यम से झारखंड के लगभग 9 लाख किसानों को लाभ पहुंचेगा! द्रोपदी जी द्वारा गणतंत्र दिवस के 72 वें समारोह में मोरहाबादी ग्राउंड से यह घोषणा की गई है! उन्होंने इस समारोह में यह भी बताया कि झारखंड सरकार द्वारा झारखंड के किसानों को प्राथमिकता दी जाती है! इसलिए सरकार द्वारा झारखंड कर्ज माफी योजना की आरंभ की गई है!

इस योजना के अंतर्गत 31 मार्च 2021 तक रु 50000 के कर्ज माफ कर दिए जाएंगे! यह राशि किसानों के खाते में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से पहुंचाई जाए! द्रोपति जी के द्वारा यह भी बताया गया! कि 29 दिसम्बर 2020 को सरकार का 1 वर्ष का कार्यकाल पूरा कर लिया गया! इस कार्यकाल में सरकार द्वारा किसानों का विकास करने में निरंतर प्रयास किया गया है!

Kisan Karj Mafi Yojana 2021 / झारखंड किसान कर्ज माफ़ी योजना 

15 अगस्त 2021 को झारखंड के मुख्यमंत्री श्री हेमंत सोरेन जी के द्वारा Jharkhand Kisan Karj Mafi Yojana 2021 की घोषणा की गई! किसान कर्ज माफ़ी योजना के तहत झारखंड के सभी सीमान्त और छोटे किसान का कर्ज माफ़ किया जाएगा! साथ ही झारखंड के इन किसानों को कर्ज माफ़ करने के लिए! सरकार के द्वारा इस बार के बजट में दो हजार करोड़ रूपये  प्रावधान रखा गया है!

Kisan Karj Mafi List Online 2021

झारखंड में 5 लाख से भी अधिक ऐसे किसान है! जिन्होंने कर्ज ले रखा है! इनमे से ज्यादातर किसानों ने कर्ज किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत ले रखा है! इन किसानों को सरकार लाभ के रूप में इनका कर्ज माफ़ करना चाह रही है! जिसके लिए राज्य सरकार के द्वारा Kisan Karj Mafi List Online जारी कर दी गयी है!

Jharkhand Kisan Karj Mafi Yojana जिलेवार लाभार्थी सूची 2021

Jharkhand Kisan Karj Mafi Yojana के तहत लाभार्थी सूची को जिलेवार के हिसाब से जारी किया गया है! राज्य के जो भी किसान Kisan Karj Mafi के तहत चयनित होते है! उनका नाम किसान कर्ज माफ़ी जिलेवार लाभार्थी सूची 2021 के अंतर्गत होगा! यानी अगर आप का नाम Kisan Karj Mafi List 2021 में होगा! तो आपके लिए ख़ुशी की बात है! राज्य सरकार ने आपका कर्ज माफ़ कर दिया है! इस योजना का उद्देश्य राज्य के किसानों का कर्ज माफ़ कर इन्हें बड़ी राहत प्रदान करना है!

Jharkhand Kisan Karj Mafi Yojana Highlights

योजना का नाम  झारखंड किसान कर्ज माफ़ी योजना 2021
शुरू किया  झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के द्वारा 
घोषणा तिथि  5 मार्च 2021
राज्य  केवल झारखंड में लागू 
उद्देश्य  किसानों का कर्ज माफ़ करना 
लाभार्थी  राज्य के छोटे और सीमांत किसान 
बजट  2000 करोड़ रूपये 
ऑफिसियल वेबसाइट  यहाँ क्लिक करें 

झारखंड किसान कर्ज माफ़ी योजना 2021

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी के द्वारा किसान कर्ज माफ़ी योजना 2021 की घोषणा बजट पेश किया गया! इस योजना के अंतर्गत झारखंड राज्य के वैसे सभी छोटे और सीमांत किसान जिन्होंने रु50000 तक का कर्ज ले रखा है! उनका कर्ज माफ़ किया जाएगा! साथ ही Kisan Karj Mafi Yojana 2021 के अंतर्गत गन्ने की फसल, फलों के साथ अन्य पारम्परिक खेती करने वाले किसान को भी किसान कर्ज माफ़ी योजना का लाभ दिया जाएगा! इसमें राज्य के सभी सीमांत और छोटे किसानों को लाभ पहुँचाया जाएगा! साथ ही किसान कर्ज माफ़ी के तहत इन किसानों का कर्ज भी राज्य सरकार के द्वारा माफ़ कर दिया जाएगा!

Jharkhand Kisan Karj Mafi Yojana में कितना कर्ज माफ़ किया जाएगा 

दोस्तों झारखंड सरकार के द्वारा वैसे सभी किसान जिन्होंने रु 50000 तक का लोन ले रखा है! या जिन किसानों की बकाया राशि रु50000 तक है! उनका कर्ज माफ़ कर दिया जाएगा! लेकिन अगर किसी किसान का बकाया राशि रु50000 से अधिक है! तो उन्हें रु50000 से ऊपर की राशि चुकानी होगी!

Kisan Karj Mafi Yojana का उद्देश्य 

Kisan Karj Mafi Yojana का लाभ छोटे और सीमांत किसानों को दिया जा रहा है! जो किसान कर्ज चुकाने में सक्षम नहीं है! यह कर्ज माफ़ी की घोषणा होते ही वैसे सभी बैंक को भी लाभ होगा! जिन बैंक से किसानों ने कर्ज ले रखा है! किसान कर्ज माफी से बैंक को वापस उनका पैसा मिल जाएगा! जिससे बैंक अन्य किसानों को पुनः लोन दे सकेगी!

किसान कर्ज माफी योजना 2021 के लाभ 

  • किसान कर्ज माफी योजना शुरू होने से सबसे अधिक राहत किसानों को मिलेगी!
  • इस योजना का लाभ राज्य के सभी छोटे और सीमांत किसानों को दिया जाएगा!
  • इसमें राज्य के सभी छोटे और सीमांत किसानों का रु50000 तक का कर्ज माफ कर दिया जाएगा!
  • लेकिन जो किसान पिछले वित्त वर्ष में इनकम टैक्स जमा किए थे! उन किसानों को किसान कर्ज माफी योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा!
  • अगर किसी किसान का रु 50000 से अधिक लोन है! और वह बकाया लोन को चुका कर पुनः लोन लेना चाहता है! तो बैंक उसे ऋण देने में सक्षम रहेगा!
  • किसान कर्ज माफ़ी का लाभ लेकर किसान पुनः अपने किसानी के काम को शुरू कर पाएंगे!

किसान कर्ज माफी योजना 2021 के लिए आवश्यक दस्तावेज 

  • आधार कार्ड 
  • पहचान पत्र 
  • निवास प्रमाण पत्र 
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो 
  • मोबाइल नंबर 

Jharkhand Kisan Karj Mafi Yojana के लिए पात्रता 

  • किसान का झारखंड का मूल निवासी होना चाहिए!
  • किसान की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए!
  • जिन किसानों ने कर्ज ले रखा है! केवल वही किसान कर्ज माफ़ी योजना का लाभ ले सकते है!
  • झारखंड राज्य के जो छोटे और सीमांत किसान है! उन्हें ही किसान कर्ज माफी योजना के तहत एक पात्र लाभार्थी माना जाएगा!

Kisan Karj Mafi के लिए जारी किया जाएगा पोर्टल 

Kisan Karj Mafi Yojana के लिए SLBC के द्वारा एक पोर्टल किया जाएगा! इस Portal के अंतर्गत सभी बैंक का डाटा रखा जाएगा! इस Portal पर किसान के कर्ज का पूरा ब्यौरा और कर्ज की श्रेणी इत्यादि की जानकारी मौजूद होगी! राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति यानी SLBC द्वारा इस पोर्टल पर रु50000 तक का कर्ज लेने वाले किसानों के लिए एक अलग फोल्डर बनाया जाएगा! इसी प्रकार रु 50000 से रु100000 तक का लोन लेने के लिए दूसरा फोल्डर और रु100000 से डेढ़ लाख रूपये तक का लोन लेने के लिए अगला फोल्डर बनाया जाएगा! किसान कर्ज माफी के लिए किसानों की कुछ पात्रता होती है! जिसको पूरा कर के बाद ही किसान का कर्ज सरकार द्वारा माफ़ किया जाएगा!

यह भी देखें: https://cscdigitalseva.org/bijli-bill-mafi-yojana

Jharkhand Kisan Karj Mafi List Online 2021 कैसे देंखें 

दोस्तों जो भी लाभार्थी झारखंड किसान कर्ज माफ़ी योजना लिस्ट 2021 में अपना नाम देखना चाहते है! उनको अभी थोड़ा इंतजार करना होगा! क्योंकि राज्य सरकार ने अभी केवल किसान कर्ज माफी योजना की घोषणा की है! जैसे की राज्य सरकार द्वारा कोई ऑफिसियल वेबसाइट बनाई जाती है! हम आपको इसकी संपूर्ण जानकारी देंखें!

Leave a Comment

close