Jeevan Pramaan Patra Online/ जीवन प्रमाण पत्र ऑनलाइन कैसे बनायें

Jeevan Pramaan Patra Online/ जीवन प्रमाण पत्र ऑनलाइन कैसे बनायें

 jeevan praman patra apply online: दोस्तों jeevan praman patra Online kaise banaye जैसा की आप सभी जानते है! कि सेवानिवृत (सरकारी नौकरी से) से रिटायर होने के बाद वरिष्ठ नागरिकों के लिए पेंशन ही एकमात्र आय का साधन होती है! जिससे की वो अपनी आवश्यकता पूरी कर सकें! रिटायर होने के बाद नागरिक को सरकार द्वारा माह में पेंशन दी जाती है! जिसके लिए नागरिक को jeevan praman patra online registration करवाना होता है! उनमे से एक जीवन प्रमाण पत्र (jeevan pramaan life certificate) भी है!

Jeevan Pramaan Patra Online/ जीवन प्रमाण पत्र ऑनलाइन कैसे बनायें

जीवन प्रमाण पत्र के लिए आपको सबूत के तौर पर खुद का कार्यालय में प्रस्तुत होना पड़ता है! साल भर में नवम्बर-दिसम्बर में एक बार खुद व्यक्तिगत जाकर कार्यालय या बैंक में जीवित होने का प्रमाण देना पड़ता है! लेकिन अब ऐसा नहीं है! आप ऑनलाइन तरीके से अपने जीवित होने का प्रमाण दे सकते है!

Jeevan Pramaan Patra 

पेंशनधारी जिस कार्यालय में कार्य करते थे! वहां के उच्च अधिकारी द्वारा जीवन प्रमाण पत्र दिया जाता है! जो बैंक सम्बंधित कार्यालय में जमा करवाना पड़ता है! बुजुर्ग या शारीरिक रूप से कमजोर पेंशनधारी व्यक्ति हर बार कार्यालय में उपस्थित होने में असमर्थ रहता है! तथा कई बार सरकार कर्मचारी अपने परिवार के साथ स्थान परिवर्तन करता है! जिस कारण से उसे पेंशन लेने में बहुत परेशानी होती है! इन्ही परेशानियों को दूर करने के लिए केंद्र सरकार ने जीवन प्रमाण पत्र की वेबसाइट जारी की है! जिससे की पेंशनधारी का जीवन प्रमाण पत्र आधार कार्ड से जारी कर दिया जाएगा! जिससे वे घर बैठे ही ऑनलाइन अपने जीवित होने का प्रमाण दे सकते है!

jeevan pramaan life certificate csc

दोस्तों अगर आप एक CSC Vle है! तो आप CSC के माध्यम से भी नीचे बताएं गए तरीके को अपनाकर  jeevan pramaan life certificate From csc Center से बना सकते है!

Jeevan Pramaan Patra Highlights

जीवन प्रमाण पत्र ऑनलाइन की घोषणा माननीय प्रधानमंत्री मोदी जी ने
शुरू किया 2014
प्रमाण पत्र बनाने माध्यम Online/Offline
लाभार्थी पेंशनधारी व्यक्ति, बुजुर्ग व्यक्ति
ऑफिसियल वेबसाइट https://jeevanpramaan.gov.in/

jeevan pramaan life certificate for pensioners / पेंशनधारक व्यक्तियों के लिए जीवन प्रमाण पत्र की आवश्यकता 

पेंशनधारक के पास जीवन प्रमाण पत्र ही एक ऐसा दस्तावेज है! जो पेंशन लेने के लिए वरिष्ठ नागरिक को खुद को जिन्दा दिखाना आवश्यक है! तभी वरिष्ठ नागरिक पेंशन का लाभ उठा सकता है! भारत में बहुत से नागरिक पेंशन का लाभ उठा सकते है!कई सरकारी नौकरियों के अनुसार ऐसा भी नियम बनाये जाते है! कि अगर किसी पेंशन धारक की मृत्यु हो जाती है! तो घर में पत्नी को पेंशन दी जाती है! जिसके लिए पत्नी को भी अपना जीवन प्रमाण पत्र व अन्य दस्तावेज देने भी जरूरी होंगे!

जीवन प्रमाण पत्र ऑनलाइन के लाभ 

  • वृद्धजनों को किसी कार्यालय में जाकर ज्यादा समय तक खड़े नहीं रहना पड़ेगा! जिससे की बुजुर्ग आदमी को किसी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा!
  • जो पेंशनधारक है! अगर वे रहने के लिए एक स्थान से दूसरे स्थान चले जाते है! वे जीवन प्रमाण पत्र ऑनलाइन ही जमा कर सकते है!
  • ऑनलाइन जीवन प्रमाण पत्र जमा करने से वरिष्ठ पेंशन धारियों के समय और पैसों की बचत होगी!
  • भारत में लगभग 80 लाख से 90 लाख पेंशन भोगियों को वर्ष 2014 से जीवन प्रमाण पत्र का लाभ मिला!

यह भी देंखे: https://cscdigitalseva.org/niwas-praman-patra-online

jeevan praman patra apply online kaise kare

अगर आप जानना चाहते है! कि jeevan praman patra online kaise kare तो नीचे दिए गए तरीके को अपनाकर आप अपना ऑनलाइन जीवन प्रमाण पत्र बहुत ही आसानी से प्राप्त कर सकते है!

How To Make Jeevan Pramaan Patra Online/ jeevan pramaan life certificate for pensioners online

  • सबसे पहले आवेदन कर्ता जीवन प्रमाण पत्र की ऑफिसियल वेबसाइट https://jeevanpramaan.gov.in/ पर जाएँ!
  • उसके बाद आप अपने लैपटॉप में कंप्यूटर पर जरूरी सॉफ्टवेयर या मोबाइल एप्लीकेशन डाउनलोड करके खुद को Enroll कर लें!
  • इसमें आपको अपना आधार नंबर, पेंशन पेमेंट आर्डर, बैंक का नाम, अकाउंट नंबर और मोबाइल नंबर दर्ज करें!
  • आधार ओर्थेंटिकेशन के लिए आपको फिंगर प्रिंट्स देने होंगे!
  • ओर्थेंटिकेशन के बाद SMS के जरिये आपको आपका अपना जीवन प्रमाण पत्र मिलेगा!

जीवन प्रमाण पत्र आईडी के जरिये आप आधार नंबर देकर आप अपना जीवन सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते है! जिस संस्था या बैंक से आपकी पेंशन आती है! वहां के कार्यकर्त्ता वेबसाइट से आपका सर्टिफिकेट डाउनलोड करके इस्तेमाल कर सकते है!

free online jeevan pramaan patra

Jeevan Praman Patra बनवाने के लिए आपको कोई भी पैसा देने की जरूरत नहीं होती है! आप इसको बिल्कुल फ्री में बनवा सकते है!

jeevan pramaan life certificate mobile app

जीवन प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए आप अपने Mobile में Play Store से jeevan pramaan life certificate mobile app डाउनलोड कर सकते है! और घर बैठे OTP के माध्यम से आप जीवन प्रमाण पत्र बहुत ही आसानी से बनवा सकते है!

csc vle society whatsapp group link

Leave a Comment