Jan Samarth Portal अब इस सरकारी पोर्टल पर मिलेंगे Loan समेत बहुत सारे लाभ

//

Jan Samarth Portal

Jan Samarth Portal: दोस्तों केंद्र सरकार द्वारा एक ऐसा Portal लॉन्च किया गया है! जो लोगों को लोन और जनहितकारी स्कीमों में आवेदन की भागदौड़ को एक जगह पूरा कर  पाने में सक्षम होगा! आपको बता दें कि देश में 2 दिन पहले क्रेडिट लिंक्ड सरकारी योजनाओं के लिए Jan Samarth Portal लॉन्च किया गया है! 13 सरकारी योजनाओं के तहत लोन लेने के लिए इस Portal पर Online Application दी जा सकेगी! साथ ही जन समर्थ पोर्टल के माध्यम से आप अलग-अलग सरकारी योजना का लाभ ले सकेंगे!

Jan Samarth Portal

Jan Samarth Portal Kya Hai

Jan Samarth एक ऐसा Digital Portal है! जिस पर एक ही Platform पर 13 Credit Linked सरकारी योजनाएं लिंक्ड रखी गई है! केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में क्रेडिट लिंक्ड सरकारी योजनाओं के लिए जन समर्थ पोर्टल लॉन्च किया है! इस पोर्टल के लॉन्च हो जाने से सरकारी योजनाओं के तहत लोन लेना आसान हो जायेगा! लोगों को पहले सरकारी लोन लेने में कई सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था! वहीँ अब लोन लेने में लोगों को आसानी होगी! अब सभी लोग बड़ी ही आसानी से सरकारी योजनाओं के तहत लोन लेने के लिए जन समर्थ पोर्टल के माध्यम से आवेदन कर सकेंगे!

Jan Samarth Portal पर क्या-क्या मिलेंगी सुविधाएँ

जन समर्थ पोर्टल पर लोन लेने के लिए आवेदन से लेकर उसकी मंजूरी तक, पोर्टल में आवेदन की स्थिति और लोन की प्रक्रिया कहाँ तक पहुंची यह भी देखा जा सकता है! इसके अलावा एप्लीकेंट लोन नहीं मिलने या अन्य किसी असुविधा के लिए ऑनलाइन शिकायत भी कर सकते है!

Jan Samarth Portal अब इस सरकारी पोर्टल पर मिलेंगे Loan समेत बहुत सारे लाभ

What are the features of Jan Samarth Portal

  • इस पोर्टल पर बैंक और लोन देने वाली कई एनबीएफसी या अन्य संस्थाएं उपलब्ध होंगी! जो इस Portal पर आने वाली लोन एप्लीकेशन पर अपनी मंजूरी दे सकती है!
  • Jan Samarth Portal से बैंकों समेत 125 से ज्यादा फाइनेंशियल संस्थान जुड़ चुकें है!
  • इससे 13 सरकारी स्कीम के तहत फ़िलहाल चार कैटेगरी के लोन के लिए आवेदन कर सकते है!
  • 4 कैटेगरी के लोन में शिक्षा, कृषि इन्फ्रास्ट्रक्चर, कारोबार की शुरुआत और जीवनयापन लोन शामिल है!

Documents For Jan Samarth Portal

  • Voter Id
  • Pan Card
  • Bank Statement
  • Aadhar Number

Jan Samarth Portal कैसे होगा आवेदन

फिलहाल इस Portal पर लोन के लिए चार श्रेणियां बनाई गई है! इन कैटेगरी के नाम Education Loan, Agri Infrastructure Loan, Business Activity Loan और Livelihood Loan है! हर लोन की कैटेगरी में कई योजनाएं लिस्ट की गई है! लाभार्थी जिस कैटेगरी के तहत लोन लेना चाहता है! उसके लिए पहले उसे इससे जुड़ें सवालों के जवाब देने होंगे! इन जवाबों के जरिये लाभार्थी अपनी योग्यता की भी जांच कर सकेंगे! अगर ग्राहक लोन के लिए पात्र है! तो उन्हें ऑनलाइन ही मंजूरी मिल जाएगी!

यह भी देखें: https://cscdigitalseva.org/pm-svanidhi-yojana

How to check application status on Jan Samarth Portal?

जन समर्थ पोर्टल के जरिये कोई भी व्यक्ति Loan ले सकता है! लेकिन उसे लोन दिया जायेगा! अथवा नहीं यह बात उसकी पात्रता यानी कि Eligibility के आधार पर तय की जाएगी! अगर आप पात्र है! तो आपको लोन आसानी से मिल जायेगा! साथ ही लोन के आवेदन का स्टेटस भी आप इस पोर्टल के जरिये जान सकते है! Loan Section हो जाने के बाद आपका लोन कौन से चरण में है! इसकी जानकारी भी आपको इस Portal से मिल जाएगी! आवेदन करने वाला जन समर्थ पोर्टल पर Loan आवेदन का स्टेटस भी देख सकता है! इसके लिए आवेदक को Registration की Details भरकर साइन करें! इस स्टेटस को जानने के लिए Dashboard पर My Application Tab पर क्लिक करना होगा!

3 दिन में मिलेगा समस्या का समाधान

3 दिनों में आवेदक की शिकायत का समाधान भी मिलेगा! जानकारी के मुताबिक़, जन समर्थ पोर्टल पर आवेदक के साथ बैंक एवं लोन देने वाली विभिन्न प्रकार की छोटी-बड़ी संस्थाएं भी उपलब्ध होगी! जो Loan के लिए आने वाले आवेदन पर अपनी मंजूरी देगी! अभी इस Portal से Bank समेत 125 से अधिक वित्तीय संस्थाएं जुड़ चुकी है!

Leave a Comment