IRCTC Ticket Booking New Update 2022 अब 12 के जगह 24 टिकट होगा बुक

//

IRCTC Ticket Booking New Update 2022

IRCTC Ticket Booking New Update 2022: दोस्तों आपको बता दें कि IRCTC के तरफ से एक New Update सामने निकल कर आया है! इस जानकारी से बहुत सारे लोगों को लाभ मिलने वाला है! जैसा की आप सभी को पता है! IRCTC  के माध्यम से आप रेल टिकट एवं अन्य अलग-अलग प्रकार की टिकट की बुकिंग कर सकते है! Ticket Booking के लिए आपको एक User Id और Password बनाना होता है!लेकिन आप पहले एक User Id से एक महीने में केवल 12 Ticket ही बुक कर सकते है! लेकिन अब आप 12 की जगह 24 टिकट बुक कर सकते है! इसके लिए आपको आधार कार्ड को इससे लिंक करना होगा!

IRCTC Kya Hai

आपको बता दें कि IRCTC दुनिया का सबसे बड़ा Online Ticket Booking Platform है! इसके माध्यम से आप रेल टिकट से लेकर और भी बहुत सी अलग-अलग प्रकार की सुविधा के टिकट की Booking कर सकते है! IRCTC के माध्यम से टिकट बुकिंग करने के लिए आपको अपना User Id और Password बनाना होता है! जिसके माध्यम से आप अपना टिकट बुक कर पाएंगे!

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ने सोमवार को अपनी वेबसाइट/ऐप पर आधार से लिंक नहीं होने वाले यूजर आईडी से एक महीने में अधिकतम 6 टिकट बुक करने की सीमा को बढ़ाकर 12 टिकट कर दिया! रेल मंत्रालय की 6 जून की विज्ञप्ति के अनुसार आईआरसीटीसी ने एक यूजर आईडी से एक महीने में अधिकतम 12 टिकट बुक करने की सीमा 24 टिकट तक बढ़ा दी है, जो आधार से जुड़ी है!

IRCTC Ticket Booking New Update

जैसा की आप सभी को पता है! कि IRCTC के माध्यम से आप एक महीने में एक User Id से केवल 12 टिकट ही बुक कर सकते है! इसी को लेकर एक जानकारी सामने आई है! अब इस न्यू अपडेट के अनुसार अब आप एक महीने में एक User Id से 24 टिकट बुक कर पाएंगे! इसके लिए आपको अपने Aadhar Card को इससे Link करना होगा!

यह भी देखें: https://cscdigitalseva.org/e-nam-portal

IRCTC में आधार लिंक कैसे करें

  • सबसे पहले आपको इसके Official Website पर जाना होगा!

IRCTC में आधार लिंक कैसे करें

  • ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपको User Name and Password के माध्यम से इसमें Login करना होगा!
  • फिर आपको My Account के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा!
  • इसके बाद आपको Link Your Aadhar का Option मिलेगा! जिस पर आपको क्लिक करना होगा!
  • उस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने Aadhar KYC का Page खुलकर आ जायेगा!
  • जहाँ आपको अपना आधार नंबर और नाम डालकर OTP भेजना होगा!
  • इसके बाद आपको OTP Verify करना होगा!
  • फिर आपके सामने कुछ जानकारी आएगी! जिसे आपको चेक करके Submit कर देना है!

Leave a Comment