How to Open Aadhaar Enrollment Center in Bank and Post Office

//

New Aadhaar Center in Bank and Post Office

How to Open Aadhaar Enrollment Center in Bank and Post Office: दोस्तों अगर आप एक CSC Vle या Aadhaar Supervisor/ Operator है! और आधार का काम करने के लिए मौजूद है! या आप नए सिरे से आधार कार्ड बनाने का काम करने के लिए किसी बैंक या पोस्ट ऑफिस के साथ Aadhaar Center खोलना चाहते है! तो आप बड़ी ही आसानी से यहाँ किसी बैंक में New Aadhaar Center खोल सकते है!

How to Open Aadhaar Enrollment Center in Bank and Post Office

How to Open Aadhaar Enrollment Center in Bank

दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते ही होंगा! कि 2017 से पहले तो Aadhaar Center खुलना बहुत आसान था! लेकिन 2016-2017 में UIDAI Aadhaar Center में गलत गतिविधियों में लिप्त होने की शिकायतों के आधार पर! यह काम केवल Bank and Post Office में किया जाने का आदेश हुआ था! जिसके बाद से New Aadhaar Card Enrollment and Updation का काम केवल बैंक और पोस्ट ऑफिस और UIDAI द्वारा स्थापित Aadhaar Center में ही किया जा रहा है! और अगर आप किसी बैंक या पोस्ट ऑफिस के साथ मिलकर अपना आधार सेंटर खोलना चाहते है! तो आप नीचे बताये गए तरीके से Apply कर सकते है!

aadhaar enrollment center in bank  / aadhar center in bank / बैंक में आधार सेंटर कैसे खोलें 

किसी बैंक या पोस्ट ऑफिस में आधार सेंटर खोलने के लिए आपको सबसे पहले UIDAI Aadhaar Operator/ Supervisor का एग्जाम पास करना होता है! Exam पास करने के बाद आप किसी Bnak या Post Office जहाँ पर आधार सेंटर संचालित है! या जिस बैंक आधार सेंटर खोलने की मायता मिली है! उसके साथ में आप As a UIDAI Aadhaar Operator के रूप में पंजीकरण करा सकते है! चुकी सेंटर बैंक या पोस्ट ऑफिस के नाम होता है! इसलिए आप केवल Operator के रूप में ही बैंक परिसर में बैठ के काम कर सकते है!

Aadhaar Supervisor/ Operator Salary

सामान्यतः बैंक ऑपरेटर/ सुपरवाइजर अपने स्टाफ से ही रखते है! अगर आप बाहर से किसी को लगाया हुआ है! तो उसे Monthly Salary के हिसाब से ही नियुक्त करते है! जो लगभग 10-15 हजार के आस-पास होती है! लेकिन कुछ जगह पर आप बैंक के साथ जब आधार ऑपरेटर का काम करते है! तो Daily होने वाली इनकम में 50-50 के हिसाब से ऑपरेटर को दिनभर में प्राप्त पैसे का आधा दे दिया जाता है! साथ कहीं पर Operator को एक Salary देने की जगह प्रति आधार के हिसाब से 10-20 रूपये का भुगतान किया जाता है!

How To Apply Online For Aadhaar Center in Bank

दोस्तों किसी बैंक में आधार सेंटर खोलने के लिए सबसे पहले आपको यह पता करना होता है! कि क्या आपके जिले में उस बैंक की शाखा में आधार का काम हो रहा है! अगर हो रहा है! तो आप उस शाखा में विजिट कर काम कर रहे Operator से सम्बंधित अधिकारी का नंबर या Center खोलने का प्रोसेस पता कर सकते है! अन्यथा आप जिस बैंक ब्रांच में खोलना चाहते है! वहां के ब्रांच मेनेजर से इसके बारे में पूछ ताछ कर सकते है!

यह भी देंखे: https://cscdigitalseva.org/post-office-saving

How to Work Aadhaar in Bank and Post Office

कुछ बैंक ब्रांच में आधार मशीन की कमी की वजह से अगर आधार का काम नहीं हो रहा है! तो ऐसे में वो आपका मशीन रजिस्टर करने के लिए कह सकते है! लेकिन इसके लिए लगभग 10-15 हजार रूपये की मांग की जाती है! और अगर ये पैसा दे भी देते है! तो कोई जरूरी नहीं है! कि आपका काम हो ही जाए! आपका मशीन चालू ही हो जाएँ! ऐसे में आपका पैसा डूब सकता है! और अगर आपका मशीन चालू भी हो जाता है! तो बैंक की तरफ से कभी भी Replace किया जा सकता है! इसलिए हम आपको सलाह देते है! कि आप Permanent Aadhaar Center के चक्कर में न पड़िए! CSC के माध्यम से Aadhaar UCL के लिए Apply कर दीजिए!

Leave a Comment

close