How to make Aadhaar Card For New Born baby

//

How to make Aadhaar Card For New Born baby

How to make Aadhaar Card For New Born baby: नए युग के भारत में, सभी के लिए आधार कार्ड अनिवार्य है! इसका मतलब है! कि 5 साल से कम उम्र के बच्चे भी Aadhaar Card के लिए नामांकन के पात्र हैं! बच्चों के लिए Aadhaar Card की उपयोगिता मध्याह्न भोजन प्रावधानों से लेकर रेलवे टिकट खरीदने आदि तक है! भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) द्वारा दी गई 12 अंकों की पहचान संख्या, Aadhaar Card का उपयोग पते और विशिष्टता के प्रमाण के रूप में किया जा सकता है! भारत में अब आधार नंबर सबसे महत्वपूर्ण पहचान प्रमाण है! कई स्कूल अभिभावकों से स्कूल में दाखिले के दौरान Aadhaar Card दिखाने को कहते हैं!

How to make Aadhaar Card For New Born baby

Child Aadhaar Card

एक बच्चे के लिए आधार को बाल आधार के रूप में भी जाना जाता है! और यह नीले रंग में होता है। बच्चे के नामांकन के लिए निकटतम आधार केंद्र की तलाश करनी चाहिए! बच्चे के जन्म प्रमाण पत्र के साथ माता-पिता या अभिभावक का आधार कार्ड आवश्यक है! 5 वर्ष की आयु तक, बच्चों से कोई बायोमेट्रिक डेटा एकत्र नहीं किया जाएगा! इस उम्र तक बच्चे के Aadhaar Card को उसके माता-पिता के आधार से जोड़ा जाएगा! 5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए फिंगरप्रिंट जैसे बायोमेट्रिक विवरण एकत्र नहीं! ऐसा इसलिए है क्योंकि पांच साल की उम्र तक बच्चे का बायोमेट्रिक्स अभी तक विकसित नहीं हुआ है!

Aadhaar Card For Children

जब बच्चा 5 साल का हो जाता है! तो उसका बायोमेट्रिक डेटा जिसमें फिंगरप्रिंट और आईरिस स्कैन शामिल होता है, लिया जाएगा! आधार कार्ड नंबर में कोई बदलाव नहीं होगा! जब बच्चा 15 साल का हो जाए तो बायोमेट्रिक विवरण को फिर से अपडेट करना होगा!

Aadhaar Card For Children

बच्चे का आधार कार्ड कैसे बनवाएं

जैसा कि आप सभी को पता है! कि वर्तमान में प्रत्येक नागरिक के पास Aadhaar Card होना अनिवार्य है! किसी भी सरकारी योजना का लाभ उठाने के लिए भी उन्हें अपनी विशिष्ट आधार संख्या बतानी होती है! आधार कार्ड वयस्कों का ही नहीं बल्कि बच्चों का भी बनाया जाता है! बच्चों के लिए बनने वाले आधार कार्ड को ”Baal Aadhaar” कहा जाता है!

नवजात शिशु का आधार कार्ड कैसे बनवाएं

आपको बता दें कि नजवात शिशु का भी Aadhaar Card बनवाया जा सकता है! इसके लिए हॉस्पिटल बच्चों को आधार के लिए Register भी कर रहे है! इन दिनों जन्म प्रमाण पत्र के साथ ही Aadhaar Registration की स्लिप भी प्रदान की जाती है!

बच्चे का आधार बनवाना क्यों जरूरी है

  • Aadhaar Card बच्चे की विशिष्ट पहचान संख्या होती है!
  • स्कूल में एडमिशन के समय बच्चे का आधार मांगा जाता है!
  • आधार कार्ड बच्चे के पहचान पट एवं पटे के प्रमाण के तौर पर दिखाया जा सकता है!
  • बैंक अकाउंट खोलने के लिए भी आधार कार्ड की जरूरत पड़ती है!
  • बच्चों के लिए सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का लाभ लेने के लिए जरूरी है!

Documents required to get aadhar for children

  • बच्चे का Birth Certificate
  • बच्चे के माता-पिता में से किसी एक के आधार कार्ड की कॉपी
  • Verification के लिए दोनों Documents की कॉपी भी साथ लानी होगी!

यह भी देखें: https://cscdigitalseva.org/baal-aadhaar-card-application-form

बच्चे का Aadhaar Card Online कैसे बनवाएं

अगर आप बच्चे का Aadhaar Card बनवाने के इच्छुक है! तो सरकार ने इसके लिए Online Registration की भी व्यवस्था की गई है! यह प्रक्रिया कुछ इस प्रकार से है!

  • सबसे पहले आपको UIDAI की Official Website पर जाना होगा!
  • ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद Home Page पर आपको Registration के लिंक पर क्लिक करना होगा!
  • इसके बाद आपके सामने एक Registration Form खुल जाएगा! आपको इसमें बच्चे का नाम, माता-पिता का नाम, पता एवं अन्य पूछी गई जानकारी सही-सही भरनी होगी!
  • अब आपको Appointment के Option पर Click करना होगा! एवं आधार केंद्र पर जाने की तिथि Select करनी होगी!
  • अब आपको अपनी चुनी तारीख पर बच्चे के जन्म प्रमाण पत्र एवं माता-पिता में से किसी भी व्यक्ति का आधार कार्ड लेकर आधार सेंटर पर जाना होगा!
  • यहाँ Documents की आवश्यक जांच के पश्चात 90 दिन के भीतर बच्चे का आधार कार्ड आपके पते पर Registered डाक से भेज दिया जाएगा!

Leave a Comment