How to check your name is on Voter List Online

//

How to check your name is on Voter List Online

How to check your name is on Voter List Online: भारत में एक चुनाव में मतदान करने के योग्य होने के लिए एक मतदाता पहचान पत्र होना पर्याप्त नहीं है! चुनाव से पहले व्यक्ति को यह जांचना चाहिए कि उसका नाम Voter List में है या नहीं! अब, चुनाव आयोग ने किसी व्यक्ति के लिए मतदाता सूची में अपना नाम ऑनलाइन जांचना संभव बना दिया है! अगर आप भी अपना नाम Voter List में देखना चाहते है! तो नीचे बताएं गए स्टेप्स को फॉलो करें!

How to check your name is on Voter List Online

Search Your Name in Voter list

अपने राज्य की वोटर लिस्ट में अपना नाम सर्च करें! यह सेवा भारत के चुनाव आयोग द्वारा प्रदान की जाती है! उपयोगकर्ता अपने राज्य के नाम का चयन करके अपना नाम खोज सकते हैं! खोज करने के लिए पहले नाम, अंतिम नाम, विधानसभा क्षेत्र का नाम, लिंग आदि जैसे विवरण भी आवश्यक हैं! जिलेवार खोज का विकल्प भी उपलब्ध है!

यह भी देखें: https://cscdigitalseva.org/voter-id-card-kaise-download-kare

check your name is on Voter List Online

  • सबसे पहले आपको इस ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा!
  • ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज कुछ इस तरह से खुलकर आ जाएगा!

check your name is on Voter List Online

  • वेबसाइट पर जाने के बाद आप दो तरीकों से Voter List में अपना नाम Search कर सकते हैं!
  • पहली विधि ‘Search by Details’ विकल्प पर क्लिक करके!

वे व्यक्ति जो यह Check करना चाहते हैं! कि उनका नाम Voter List में शामिल किया गया है! या जो अपने मतदाता पहचान पत्र से संबंधित किसी भी विवरण की जांच करना चाहते हैं! वे नीचे दिए गए चरणों का पालन करके ऐसा कर सकते हैं:

  • भारत के चुनाव आयोग द्वारा संचालित मतदाता संबंधी सभी सूचनाओं के लिए आधिकारिक वेबसाइट राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल https://www.nvsp.in/ पर जाएं!
  • दिए गए विकल्पों में से ‘मतदाता सूची में अपना नाम खोजें’ विकल्प चुनें! उपलब्ध खोज विकल्पों में से चुनें (और ऊपर सूचीबद्ध) और तदनुसार विवरण दर्ज करें!
  • डेटाबेस में उपलब्ध जानकारी के आधार पर परिणाम स्क्रीन पर प्रदर्शित होंगे!

Leave a Comment