hOW TO APPLY ONLINE FOR SMART RATION CARD 2021

//

How To Apply Online For Smart Ration Card 2021

How To Apply Online For Smart Ration Card: दोस्तों खाद्य आपूर्ति विभाग ने Smart Ration Card बनाने की पूरी तैयारी कर ली है! एक सप्ताह के भीतर टेंडर जारी कर दिए जाएंगे! इस Smart Card के माध्यम से उत्तराखंड Ration Card धारकों को राशन लेने में कोई परेशानी नहीं होगी! वह राशन किसी भी सरकारी सस्ते राशन की दुकान से राशन प्राप्त कर सकते है! Ration Card का नवीनीकरण और स्मार्ट राशन कार्ड 2021 में परिवर्तित किया जाएगा!

HOW TO APPLY ONLINE FOR SMART RATION CARD 2021

What is Smart Ration Card

Smart Ration Card 2021 पहले के सामान्य Ration Cards का प्रतिस्थापन है! जिसका प्रयोग समाज और आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को रियारत दरों पर सरकार द्वारा खाद्य पदार्थों और अन्य कई प्रावधानों को आपूर्ति के लिए तय किया गया है! इस उत्तराखंड Smart Ration Card 2021 के माध्यम से आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के जीवन निर्वाह के लिए सभी बुनियादी प्रावधान रखे गए है! इस Smart Card से उत्तराखंड डिजिटल बनेगा! और प्रोद्योगिकी के एरिया में और आगे बढ़ेगा!How To Apply Online For Smart Ration Card

Uttarakhand Smart Ration Card 2021

उत्तराखंड राज्य के 23 लाख से भी अधिक राशन कार्ड के लिए यह बहुत अच्छा अवसर है! कि वह अपने राशन कार्ड के सभी गरीब वर्ग के लोगों को काफी फायदा उठा सकते है! District Supply Officer Jasvant Singh Kandari ने बताया है! कि जिलें में लगभग 3.75 लाख राशन कार्ड है! जिन नागरिकों को भी Smart Ration Card बनवाना है! जैसा कि हम सभी जानते है! कि अभी Manual Register में Smart Ration Card का विवरण का Record दर्ज किया जाएगा! लेकिन Smart Ration Card के बनाने के बाद यह सब खत्म हो जाएगा!

जल्द ही बांटे जाएंगे राशन कार्ड धारकों को Smart Ration Card

अब उत्तराखंड राज्य के जिलों के उपभोक्ताओं को Smart Ration Card प्राप्त करने के लिए अब ज्यादा इंतजार नहीं करना होगा! कुछ समय बाद भी सभी राशन कार्ड धारकों को Smart Ration Card प्रदान कर दिया जाएगा! District Supply Department ने सम्बंधित Agency को भी Smart Card की छाप के लिए उपभोक्ताओं की List देना शुरू हो जाएगा! सबसे पहले राशन डीलरों की Shops के Smart Card बनेंगे! जिनके 90 फीसदी उपभोक्ताओं को Verify पूरा किया जाएगा! District Supply Officer जसवंत सिंह कंडारी ने कहा कि देहरादून जिले में 1050 सस्ते गल्ले की दुकान मौजूद है! जिस पर लगभग 4 लाख राशन कार्ड उपस्थिति है! जिसमे 2.25 लाख सफ़ेद कार्ड राष्ट्रीय खाद्य सफेद अधिनियम के अंतर्गत बना है! और 15000 कार्ड अन्त्योदय कार्ड और डेढ़ लाख पीले कार्ड शामिल है!

How Many Smart Cards have been Verified

Smart Ration Card 50 राशन कार्ड डीलरों के 90 फीसदी Customer का Verification हो चुका है! शासन की ओर से आदेश आया है! कि अधिक राशन कार्ड डीलरों को 70 फीसदी से अधिक सत्यापन हो चुका है! शासन के आदेश देते ही Smart Ration Card छपना शुरू हो जाएंगे! और जल्द से जल्द बाँटना भी शुरू हो जाएंगे! इसके अंतर्गत एक स्मार्ट कार्ड पर 50 रु0 का खर्च आएगा!

Smart Ration Card 2021 Online Form

सभी गरीब लोगों के लिए राशन कार्ड एक बहुत ही आवश्यक दस्तावेज है! राशन कार्ड के माध्यम से आर्थिक रूप से गरीब लोग सरकारी राशन की दुकान पर सरकार द्वारा भेजे गए चावल, गेंहू, चीनी, तेल, मिट्टी के तेल आदि खाद्य पदार्थ रियायती दरों पर और उचित तरीके से खरीद सकते है! राशन कार्ड 2021 से अपना जीवन यापन करना भी हर व्यक्ति की पहचान का काम करता है! और Passport प्राप्त करने में भी उपयोगी है! Ration Card तीन प्रकार के होते है! APL, BPL और AAY कार्ड!

Smart Ration Card के उद्देश्य 

Smart Ration Card के माध्यम से भ्रष्टाचार को कम किया जा सकता है! इस राशन कार्ड पर एक QR Code दिया होगा! जिसकी मदद से आप सस्ते गल्ले की दुकान का पता करके राशन ले सकते है! इस Smart Ration Card के माध्यम से राज्य को Digital बनाने और उत्तराखंड को उन्नति की तरफ ले जाएगा! इसका मुख्य उद्देश्य नागरिकों को अच्छा और सस्ता राशन उपलब्ध कराना और नागरिकों के जीवन को सरल बनाना है!

Key Facts and Essential Points of Smart Card

Smart Ration Card को आधार कार्ड से लिंक किया जाएगा! जिससे अच्छा और सस्ता मिलने में बहुत आसानी होगी! इस कार्ड से राशन कार्ड धारक Digital वितरण प्रणाली की सुविधाओं में इजाफा होगा! अगर आपका यह राशन कार्ड खो जाता है! तो कोई भी व्यक्ति राशन नहीं ले पाएगा! Smart Ration Card से यह पता हो जाएगा! कि पात्र उपभोक्ता ने ही राशन लिया है कि नहीं!

Document For Smart Ration Card

  • Aadhar Card
  • identity card
  • Address proof
  • mobile number
  • passport size color photograph

यह भी देखें: https://cscdigitalseva.org/tnpds-smart-ration-card

How To apply for Uttarakhand Smart Ration Card

  • आपको सबसे पहले खाद्य आपूर्ति विभाग की Official Website https://fcs.uk.gov.in/ पर जाना होगा!
  • Official Website पर जाने के बाद आपके सामने Home Page खुलकर आ जाएगा!

HOW TO APPLY ONLINE FOR SMART RATION CARD 2021

  • Home Page पर आपको Downloads का Option दिखेगा! उस पर Click करना है!
  • Click करने के बाद आपके सामने Ration Card Application Form का Option दिखेगा! उस पर Click करना है!

apply for Uttarakhand Smart Ration Card

  • आपके सामने एक PDF खुलकर आएगी! इसके बाद आपको इस application Form PDF को Download करना है!
  • इस application Form पर पूछी गयी सभी जानकारी को भरना होता है!
  • सभी जानकारी भरने के बाद आपको application Form को अपने पास के खाद्य आपूर्ति विभाग में जमा करना होगा!   

Leave a Comment

close