How to apply For e-passport

//

How to apply For e-passport

How to apply For e-passport : e-Passport में इलेक्ट्रॉनिक चिप होती है! चिप में वहीं जानकारी होती है! जो पासपोर्ट के Data Page पर होती है! धारक का नाम, जन्म तिथि और अन्य जीवनी संबंधी जानकारी, एक e-Passports में एक बायोमेट्रिक पहचानकर्ता भी होता है! संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए आवश्यक है! कि चिप में धारक की एक डिजिटल तस्वीर हो! वीज़ा छूट कार्यक्रम (वीडब्ल्यूपी) देशों और संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा जारी किए गए सभी e-Passports में ई-पासपोर्ट चिप पर संग्रहीत डेटा के अनधिकृत पढ़ने या “स्किमिंग” को रोकने के लिए सुरक्षा विशेषताएं हैं!

e-passport

e-Passport Kya Hai

दोस्तों आपको बता दें कि वर्ष 2022 में आम बजट में वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण जी ने ई-पासपोर्ट का जिक्र किया है! उन्होंने कहा है कि इसी वर्ष से सरकार पासपोर्ट बनाने के तरीकों में बदलाव कर रही है! और सरकार e-passport बनाने के बारे में विचार कर रही है! ई-पासपोर्ट बनाने की प्रक्रिया को शुरू कर दिया जाएगा! इस पोर्टल में Radio-Frequency Identification और Biomatric technology का भी इस्तेमाल किया जाता है! इसमें लगी चिप से विदेश यात्रा के दौरान पासपोर्ट को काउंटर पर आसानी से स्कैन किया जा सकता है! आपकी जानकारी के लिए E-Passport Service शुरू करने के बाद भारत चुनिंदा देशों की लिस्ट में शामिल हो जाएगा! फिलहाल यह सुविधा अमेरिका, यूरोप, जर्मनी समेत 120 से ज्यादा देशों में उपलब्ध है!

Benefits Of e-Passport

  • e-Passport में यात्री का बायोमेट्रिक डाटा स्टोर होगा! ऐसे में पासपोर्ट खोने पर यात्री को किसी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा!
  • यह ई-पासपोर्ट फिजिकल पासपोर्ट की तुलना में अधिक सुरक्षित होंगे!
  • इसका सबसे बड़ा फयदा यह होगा! कि इसके आने से फर्जी पासपोर्ट पर रोक लगेगी!
  • सबसे खास बात है कि e-passport आने के बाद वेरिफिकेशन का भी काफी समय बचेगा!

यह भी देखें: https://cscdigitalseva.org/how-to-get-paytm-bc-point

e-passport कैसे काम करता है

e-passport के काम करने की प्रक्रिया बेहद आसान है! इसमें लगे चिप की मदद से इसे स्कैन करके पैसेंजर की सारी डिटेल्स कुछ ही सेकंड में सामने आ जाती है! e-passport के बैंक में एक सिलिकॉम चिप का उपयोग किया गया है! जिसमे 64kb मेमोरी स्टोर की जा सकती है! इस चिप में पासपोर्ट होल्डर का फोटो और बायोमैट्रिक डिटेल स्टोर होगी! E-Passport में यात्री के 30 विजिट को स्टोर किया जा सकता है!

e-passport के लिए कैसे Apply करें

दोस्तों अगर आप भी ई-पासपोर्ट के लिए अप्लाई करना चाहते है! तो आपको बता दें! कि सरकार द्वारा e-passport Apply करने की प्रक्रिया अभी शुरू नहीं हुई है! हालाँकि इस e-passport को Apply करने का Process पहले की तरह ही रहेगा! बताया जा रहा है! कि ई-पासपोर्ट अप्लाई करने के 7 दिन में बन जायेगा! इसके पहले पासपोर्ट के लिए अप्लाई करने पर 15 दिन में बनता था!

Leave a Comment