Haryana Parivar Pehchan Patra ऑनलाइन आवेदन फॉर्म 2021

//

Haryana Parivar Pehchan Patra

दोस्तों हरियाणा सरकार ने राशन कार्ड की तरह हरयाणा परिवार पहचान पत्र Haryana Parivar Pehchan Patra की शुरुआत की है! जो हरियाणा में रहने वाले लगभग 54 लाख परिवारों के ऊपर लागू होगा! Haryana Pehchan Patra का आइडिया केंद्र सरकार के आधार कार्ड विजन से प्रेरित है! लेकिन आधार कार्ड के केवल व्यक्तिगत इन्सान की जानकारी होती है! किन्तु Haryana Family Id में सम्बंधित परिवार के सभी सदस्यों की जानकारी दर्ज की जाएगी!

Haryana Parivar Pehchan Patra ऑनलाइन आवेदन फॉर्म 2020

Family Id Haryana Apply Online

चुकी सरकार की तरफ से परिवारों के लिए ऐसी कोई पहचान सुविधा नहीं है! इसलिए हरियाणा परिवार पहचान पत्र के जरिये सभी परिवारों की डिटेल दर्ज कर उनकी व उनके परिवार की पहचान साबित करने में मदद करेगा! श्रमिक वर्गों के पंजीकरण की जिम्मेदारी श्रम विभाग पंजीकरण हरियाणा को सौंपी गई है! Haryana Family Id हेतु Application Form, Eligibility, Apply Online Process और अन्य का विवरण निम्नलिखित है! व इसके लिए Meraparivar.gov.in पर आवेदन किया जा सकता है!

Haryana Parivar Pehchan Patra के लाभ 

  • इस योजना के अंतर्गत सभी परिवारों का डाटा इकठ्ठा किया जाएगा! परिवार के सदस्यों की उम्र, योग्यता के अनुसार लाभ उपलब्ध यह सभी डाटा पोर्टल पर अपलोड कर दिया जाएगा!
  • इस योजना से अभी अधिकारी लाभार्थियों की पहचान कर सकेंगे! तो इस प्रकार आवेदकों को योजनाओं का लाभ प्राप्त होगा!
  • इस योजना के सॉफ्टवेयर तकनीक का इस्तेमाल किया गया है! इसकी मदद से आपको एक जगह बैठे हुए सारी जानकारी उपलब्ध हो सकेगी!
  • अगर किसी तरह का बदलाव या त्रुटी के लिए शुद्धि करवाना होता है! तो आपको इसके लिए किसी केंद्र में नहीं जाना होगा!
  • हरियाणा में वृद्ध पेंशन और सभी प्रकार की दूसरी पेंशनों का लाभ सिर्फ परिवार पहचान पात्र द्वारा ही लिया जा सकेगा!
  • अगर किसी लड़की की शादी होती है! तो पोर्टल से लड़की का नाम पिता के परिवार से हटा कर पति के परिवार में जोड़ दिया जाएगा!

हरियाणा परिवार पहचान पत्र योजना का उद्देश्य 

आधार कार्ड तो एक व्यक्ति की पहचान बताता है! लेकिन अब इस योजना की यह अहम भूमिका है! कि हरियाणा के सभी परिवारों को पहचान पात्र मुहैया होगा! इस परिवार पहचान पत्र के जरिये आप पूरे परिवार का डाटा इकठ्ठा कर सकेंगे! इसमें 54 लाख परिवारों को शामिल किया गया है! यह योजना सिर्फ हरियाणा के लोगो के लिए ही लाभकारी है! सरकार आगे चलकर 500 परिवार पहचान पत्र रजिस्ट्रेशन सेंटर खोलने की तैयारी कर रही है!

यह भी देंखे: https://cscdigitalseva.org/niwas-praman-patra-online

Haryana Parivar Pehchan Patra download

दोस्तों अगर आपने हरियाणा परिवार पहचान पत्र के लिए आवेदन किया था! या आपका Family Id बन गया है! तो आप अपने Mobile Number, Family Id, Aadhaar नंबर की सहायता से Edisha.gov.in पर जाकर बहुत आसानी से डाउनलोड कर सकते है!

अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए गए वीडियो को वाच करें

Parivar Pehchan Patra Haryana Check

सबसे पहले Search Haryana Family Id की Website पर जाएँ! अपने Aadhaar Number/ family Id/ Mobile Number अथवा अपने District/Area/Ward/Village और अपना नाम डालकर Search कर सकते है!

Familly Id Haryana Update

अगर अपने आंगनवाडी या किसी अन्य सरकारी कार्यालय अथवा ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के माध्यम से अपना हरियाणा परिवार पहचान पत्र के लिए आवेदन किया था! और उसमे कुछ Update/ Correction की आवश्यकता है! या कोई नया Member Add करना है! या किसी का नाम डिलीट करना है! तो आप Family Id Update प्रक्रिया के माध्यम से Update Family Id record Haryana अपडेट कर सकते है!

Family Id haryana apply/ family id kaise banaye haryana

अगर आप हरियाणा में रहते है! और अपना Haryana Family Id Apply करना चाहते है! तो आप Haryana Family Id Apply Online प्रक्रिया के माध्यम से या नजदीकी CSC Haryana Pehchan Patra Center पर जाकर इसके लिए आवेदन कर सकते है! आप हरियाणा परिवार पहचान पत्र के लिए ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों माध्यम से आवेदन कर सकते है!

Documents Required

इस योजना के भीतर अपने परिवार का नाम जोड़ने के लिए निम्नलिखित दस्तावेज जरूरी है!

  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • राशन कार्ड

Eligibility

हरियाणा पहचान पत्र योजना को राज्य के प्रत्येक परिवार के लिए एक जरूरी दस्तावेज के रूप में निर्धारित किया गया है! और राज्य के प्रत्येक परिवार को इस योजना के भीतर शामिल किया जाएगा!

हरियाणा परिवार पहचान पत्र के लिए आवेदन फॉर्म 2021/ Online Application Form Family Id Haryana

  • सबसे पहले विभाग द्वारा शुरू की गई ऑफिसियल वेबसाइट https://meraparivar.haryana.gov.in/ पर जाना होगा!

2020-11-27_00-34-30

  • इसके बाद सम्बंधित अधिकारी ऑपरेटर लॉग इन पेज में जाकर Login करेगा!
  • इसके बाद आपसे जरूरी दस्तावेजजानकारी ली जाएगी! और परिवार पहचान पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जाएगा!
  • आवेदन पूर्ण होने के बाद रीसीप्ट दी जाएगी! जिसमे आवेदन संख्या होती है! कुछ समय बाद आपकी परिवार पहचान पत्र संख्या बन जाएगी! और आप पहचान पत्र डाउनलोड भी कर पाएंगे!

Parivar Pehchan Patra अपडेट कैसे करें 

  • सबसे पहले आपको योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा!
  • ऑफिसियल वेबसाइट पर जान के बाद आपके सामने होम पेज खुल जाएगा!
  • इस Home Page पर आपको Update Family Details का ऑप्शन दिखाई देगा! आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा! ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जाएगा!

Parivar Pehchan Patra

  • इस पेज पर अगर पास आपके पास अपनी 8 अंकों या पूर्व में जारी 12 अंकों की फैमिली आईडी है! तो ”Yes” पर क्लिक करना होगा! और अपना आधार नंबर डालकर आगे बढ़ें!

2021-03-06_13-01-46

  • अब आपको अपनी 8 अंक (या पूर्व में जारी 12 अंक) की फैमिली आईडी दर्ज करनी होगी! फैमिली आईडी दर्ज करने के बाद परिवार के मुखिया के मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड ) प्राप्त होगा! यह मोबाइल नंबर होगा! जो पीपीपी डेटाबेस में पहले से ही संगृहीत है!
  • अगर आप अपनी फैमिली आईडी भूल गए है! तो ”Forgot Family Id” के बाद के बटन पर क्लिक करें! और परिवार के मुखिया का आधार नंबर डालकर ओटीपी Verify करें!

2021-03-06_13-02-48

  • सही OTP दर्ज करने के बाद पीपीपी प्रष्ठ पर बिंदु न. 02 के तहत दर्ज की गई फैमिली आईडी में पंजीकृत परिवार के सभी सदस्यों का डेटा दिखाई देगा!
  • अगर आपको पहले से शामिल सदस्य की जानकारी अपडेट करनी है! तो सदस्य के नाम के सामने ”Member Details” के बटन पर क्लिक करें!
  • और अगर आपको नया फैलिमी मेंबर जोड़ना है! तो ”Add Member” के बटन पर क्लिक करना होगा!
  • इसके बाद मेंबर डिटेल्स फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी भरें! और इसे प्रिंट करके इस पर नए सदस्य के हस्ताक्षर करवाएं और फिर इसे स्कैन फोटो लेकर अपलोड करें!
  • सभी जानकारी भरने के बाद फॉर्म Submit करें! पीपीपी पोर्टल पर जानकारी अपडेट करने या नया सदस्य जोड़ने पर परिवार के मुखिया के मोबाइल नंबर पर SMS के द्वारा जानकारी पहुंचाई जाएगी!

Leave a Comment

close