Haryana Parivar Pehchan patra Registration Online

हरियाणा परिवार पहचान पत्र (पीपीपी) पोर्टल – Add New Family Member or Update Details at meraparivar.haryana.gov.in

Haryana Parivar Pehchan patra Registration Online जी हाँ दोस्तों हरियाणा में परिवार पहचान पत्र बनवाने के लिए! Online आवेदन फॉर्म भरने और अटल सेवा केंद्र या अन्तोदय सेवा केंद्र पर जमा करने तक पूरा पोर्टल! meraparivar.haryana.gov.in पर अपनी परिवार की जानकारी अपडेट करे या फिर न्यू मेम्बर ऐड करे |

हरियाणा परिवार पहचान पत्र कैसे बनवाए 

How to get Haryana Family Identity Card दोस्तों या फिर परिवार पहचान पत्र क्या है! इसके क्या फायदे है इसके बारे में जानकारी देने वाले है! इस पोर्टल पर नया सदस्य कैसे जोड़े या फिर family details कैसे अपडेट करे हरियाणा सारकार ने पिछले साल परिवार पहचान पत्र योजना (Family ID) की घोसणा की थी! इस के तहत हरियाणा में रहने वाले हर एक परिवार को एक पहचान पत्र फॅमिली आईडी कार्ड कर दिया जा रहा है! जिसमे 8 डिजिट का एक फंमिली आईडी नंबर रहेगा इस पहचान पत्र अथवा Family ID Card का इस्तेमाल! सरकार की सेवाओं या योजनाओं का लाभ उठाने के लिए किया जाता है |

परिवार पहचान पत्र (पीपीपी) योजना के तहत सरकार ने एक पोर्टल (Parivar Pehchan Patra Portal) meraparivar.haryana.gov.in लॉन्च कर दिया है। हरियाणा सरकार की यह सरकारी योजना प्रदेश में रहने वाले परिवारों को अलग से यूनिक पहचान देने का काम करेगी। हरियाणा परिवार पहचान पत्र योजना के लिए शुरू किए गए पोर्टल (Haryana Parivar Pehchan Patra) के माध्यम से सरकार सभी नागरिकों को ये सुविधा देगी कि वो हरियाणा सरकार की योजनाओं / सेवाओं के लिए आवेदन कर सकेंगे।

यह परिवार पहचान प्रमाण पत्र हरियाणा प्रदेश में रहने वाले लोगों के लिए यह सुनिश्चित करेगा! कि सभी लाभार्थियों को राज्य सरकार! और केंद्र सरकार की सेवाओं और योजनाओं का लाभ मिले! इसके अलावा, इस परिवार पहचान पत्र से भ्रष्टाचार को कम करने में भी मदद मिलेगी! हरियाणा परिवार पहचान पत्र में परिवार में किसी भी नये सदस्य के जुड़ने या जन्म होने पर उसका नाम इस पारिवारिक पहचान प्रमाण पत्र (Family Identity Certificate Haryana) में पोर्टल के माध्यम से जोड़ा जा सकता है।

हरियाणा परिवार पहचान पत्र /Haryana Parivar Pehchan patra

दोस्तों हरियाणा परिवार पहचान पत्र के लिए ऑनलाइन पंजीकरण (Online registration for Haryana Family Identity Card) और ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए मुखिया को अटल सेवा केंद्र या अन्त्योदय सेवा केंद्र पर अपने हस्ताक्षर! के साथ अपने परिवार का पूरा विवरण जमा करना होगा बाद में हरियाणा पारिवारिक पहचान पत्र के लिए ऑनलाइन प्राप्त! किए गए आवेदनों और रजिस्ट्रेशन को सम्बंधित विभाग के आधिकारियो के द्वारा चेक किया जायेगा

जिसके बाद प्रपत्र को सम्बंधित विभाग के द्वारा परिवार के मुखिया को दो प्रिंट निकलने की अनुमत दी जाएगी! हरियाणा परिवार पहचान पत्र पोर्टल पर परिवार के सदस्यों की जानकारी अपडेट की जा सकती है |

Haryana Parivar Pehchan patra Registration Online

हरियाणा परिवार पहचान पत्र आवेदन पत्र – Parivar Pehchan Patra Application Form

परिवार पहचान पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन अथवा पंजीकरण फॉर्म SDM कार्यालय तहसीलों ब्लाक कार्यालयों स्कुलो राशन डिपो गैस Agencies इत्यादि सार्वजानिक विभागों के सभी कार्यालय में से प्राप्त किए जा सकते है |

परिवार पहचान पत्र आवेदन पत्र PDF – Family ID Application Form

योजना के लिए आवेदन पत्र PDF फ़ारमैट में नीचे दिये गए लिंक से भी डाउनलोड किया जा सकता है।

Download Haryana Pehchan patra Application Form

haryana pahchan patra

नोट यह भी पढ़े परिवार समृद्धि  योजना 202 

परिवार पहचान पत्र (पीपीपी) अपडेट कैसे करें – Update Family Details

परिवार पहचान पत्र (पीपीपी) में पारिवारिक डेटा के स्व-अद्यतन (अपने आप अपडेट करने) की प्रक्रिया

  • पीपीपी में दर्ज अपने पारिवारिक सूचना को UPDATE करने के लिए http://meraparivar.haryana.gov.in पर जाकर “अपडेट फैमिली डिटेल” टैब पर क्लिक करना होगा।

haryana pahchan patra online

  • अगर आपके पास अपनी 8 अंकों या पूर्व में जारी 12 अंकों की फ़ैमिली आईडी है तो “YES” पर क्लिक करें और अपना आधार नंबर डालकर आगे बढ़ें।
  • अब आपको अपनी 8 अंक (या पूर्व में जारी 12 अंक) की फैमिली आईडी दर्ज करनी होगी। फैमिली आईडी दर्ज करने के बाद परिवार के मुखिया के मोबाइल नम्बर पर एक ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) प्राप्त होगा। यह यह मोबाइल नम्बर होगा जो पीपीपी डेटाबेस में पहले से ही संग्रहित है।
haryana pahchan patra chek
  •  अगर आप अपनी फॅमिली आईडी भूल गए हैं तो “Forgot Family ID” के बटन पर क्लिक करें! और परिवार के मुखिया का आधार नंबर डालकर! ओटीपी Verify करें। अधिक जानकारी के लिए नीचे दिये गए चित्रों की मदद लें।

haryana pahchan patra aavedan

हरियाणा परिवार पहचान पत्र लाभ / जरूरत

राज्य में पारिवारिक पहचान प्रमाण पत्र (Parivar Pehchan Patra Benefits) की जरुरत क्यूं है इसके लिए सरकार ने निम्न्लिखित बातों के बारे में बताया।

  • परिवार पहचान पत्र बनने के बाद जन्म तिथि न होने के कारण बहुत से बुजुर्गों को पेंशन बनवाने पर होने वाली समस्याओं! का सामना नहीं करना पड़ेगा।
  • आधार कार्ड की तरह ही पूरे परिवार की पहचान! भी अलग से डेटाबेस में सुरक्षित होगी! जिसमें परिवार के मुखिया का नाम सबसे ऊपर होगा।
  • यदि कोई! व्यक्ति 60 वर्ष की आयु तक पहुंचता है! तो उसे यह जानकारी होनी चाहिए के लिए योग्य है! इसके माध्यम से पता लगाया जा सकेगा।
  • जन्म के बाद इसमें परिवार के सदस्य का नाम शामिल किया जाएगा और जब लड़की शादी के बाद ससुराल जाएगी जो उसका नाम ससुराल के परिवार कार्ड में शामिल किया जाएगा।
  • किसी भी योजना या सरकारी सेवा का लाभ लेने के लिए अब लोगों को अन्य दस्तावेज़ लेकर नहीं घूमना पड़ेगा! सिर्फ यही एक परिवार पहचान पत्र इन योजनाओं का लाभ लेने के लिए काफी है।
  • सरकार की इस योजना का लाभ लेने के लिए परिवार के मुखिया को अटल सेवा केंद्र या अंत्योदय सेवा केंद्र में अपने परिवार के सदस्यों का पूरा ब्योरा! फार्म में भरकर हस्ताक्षर करके जमा करवाना होगा! जिसे विभाग अपडेट करेंगे।

नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक के 

हरियाणा परिवार पहचान पत्र ऑनलाइन करने के लिए यहाँ पर क्लिक करे

जी हाँ दोस्तों ऊपर बताये हुए आर्टिकल को ध्यान से पढ़े और समझो 

 

 

 

digital india online seva mobile app download

Leave a Comment